विपक्ष के दावों को IMF ने बताया झूठ, 'भारत में नहीं है मंदी'

पूरे देश में विपक्ष लगातार दावा कर रहा था कि भारत में बहुत बड़ी मंदी है और सरकार इसके समाधान के लिये कुछ नहीं कर रही है. विपक्ष के इन सभी दावों को खारिज करते हुए IMF ने मंदी की सभी खबरों को झूठी करार दिया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2020, 02:11 PM IST
    • विपक्ष के दावों को IMF ने बताया झूठ
    • मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को संभाला- IMF
    • 2019 में आई थी कुछ गिरावट- IMF
    • सरकार के प्रयासों से खुश हैं दिग्गज अर्थशास्त्री
    • प्रणब मुखर्जी ने भी की थी मोदी सरकार की तारीफ
विपक्ष के दावों को IMF ने बताया झूठ, 'भारत में नहीं है मंदी'

दिल्ली: मोदी सरकार देश का आम बजट पेश कर रही है. इससे पहले ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर से गुजर रही है लेकिन इसे मंदी कहना गलत है. दुनिया के कई देशों में आर्थिक मंदी है लेकिन भारत में ऐसा कुछ भी नहीं है. अर्थव्यवस्था में गिरावट होना मंदी नहीं होता. अर्थव्यवस्था में गिरावट और उछाल प्रतिदिन की प्रक्रिया है. IMF ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में आज जो कुछ भी दिख रहा है उसे आर्थिक मंदी नहीं कहा जा सकता.

मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को संभाला

आईएमएफ ने आगे कहा कि भारत आर्थिक सुधारों के लिए कई बहुत महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है, लेकिन इसके परिणाम दीर्घकालिक होंगे. हालांकि मोदी सरकार कुछ ऐसे कदम भी उठा रही है जिसका तात्कालिक रिजल्ट मिले. भारत के कदमों की सराहना करनी चाहिये क्योंकि जब दुनिया के कई देश मंदी से गुजर रहे हैं तब भारत की विकास दर लगातार बढ़ रही है और भारत आर्थिक सुधारों के लिए लगातार कई महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है.

2019 में आई थी गिरावट-  IMF 

भारतीय अर्थव्यवस्था ने वास्तव में 2019 में अचानक मंदी का अनुभव किया है. हमें अपने विकास अनुमानों को संशोधित करना पड़ा, जो पिछले वर्ष के लिए चार प्रतिशत से नीचे था. आईएमएफ की मैनेजिंग डायरेक्ट क्रिस्टलिनिया जॉर्जीवा ने शुक्रवार को विदेशी पत्रकारों के एक समूह को बताया कि हम 2020 में 5.8 प्रतिशत (विकास दर) और फिर 2021 में 6.5 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं. उनका मानना है कि अर्थव्यवस्था में गिरावट तो मंदी कहना ठीक नहीं है.

सरकार के प्रयासों से खुश हैं दिग्गज अर्थशास्त्री 

मोदी सरकार के द्वारा अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये उठाए गये कदमों की कई अर्थशास्त्री तारीफ कर चुके हैं. इनमें  दिग्गज अर्थशास्त्री प्रणब मुखर्जी भी शामिल हो गये हैं. उन्होंने कहा कि योजना आयोग ने देश की अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मुझे खुशी है कि कई कार्य अभी भी नीति आयोग द्वारा किए जा रहे हैं. इनका लाभ देश को मिलेगा.

क्लिक करें- अर्थव्यवस्था: प्रणब मुखर्जी बोले- 'सरकार के प्रयासों का जल्द दिखेगा असर'

प्रणब मुखर्जी ने भी की थी मोदी सरकार की तारीफ

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एक बार फिर से कांग्रेस की इच्छा के विपरीत राय व्यक्त की थी. उन्होंने कहा था कि मैं सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में धीमी वृद्धि को लेकर चिंतित नहीं हूं. समय आने पर सरकार के सही निर्णयों का लाभ देश को मिलेगा. सरकार के प्रयासों की तारीफ करना चाहिये.

ये भी पढ़ें- बजट 2020 की पल-पल की जानकारी देखिए यहां, सिर्फ ज़ी हिंदुस्तान पर

ट्रेंडिंग न्यूज़