अपने कब्जे वाले 'गुलाम कश्मीर' को खाली करे पाकिस्तान

Pakistan occupied Kashmir (POK) को दुश्मन देश को खाली करना होगा. भारत ने इसके लिए दबाव बढ़ा दिया है. संयुक्त राष्ट्र के 75 साल पूरे होने के मौके पर भारतीय प्रतिनिधि ने पाकिस्तान को साफ तौर पर कहा है कि वह POK  को खाली कर दे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 26, 2020, 08:18 AM IST
    • संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान को भारत की खरी खरी
    • POK से निकल जाए पाकिस्तान
अपने कब्जे वाले 'गुलाम कश्मीर' को खाली करे पाकिस्तान

वॉशिंगटन: पाकिस्तान POK पर से अपना अवैध कब्जा हटा ले. क्योंकि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. संयुक्त राष्ट्र (UN) की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर भारतीय प्रतिनिधि मिजितो विनितो (Mijito Vinito) ने पाकिस्तान को यह स्पष्ट रुप से POK खाली करने के लिए कहा है. 

इमरान ने उठाया था कश्मीर का मुद्दा

संयुक्त राष्ट्र के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर संयुक्त राष्ट्र आम सभा (UNGA) की बैठक हुई. जिसमें वर्चुअल तरीके से दुनिया के शीर्ष नेता शामिल हुए. इस मौके पर भी पाकिस्तानी पीएम इमरान खान नियाजी ने कश्मीर का राग अलापा. लेकिन यह उन्हें महंगा पड़ गया. क्योंकि इमरान के बयान के बाद भारतीय प्रतिनिधि ने इमरान सरकार को जमकर खरी खोटी सुनाई और कह दिया कि पाकिस्तान को अब PoK खाली करना होगा.

पाकिस्तान को पड़े लेने के देने
इमरान खान को आईना दिखाने का जिम्मा उठाया संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मिशन के प्रथम सचिव मिजितो विनितो ने. जिन्होंने इमरान खान के कश्मीर प्रपंच का जवाब दिया. उन्होंने कहा कि 'इमरान खान ने भारत को लेकर कई बातें कहीं, लेकिन हैरानी की बात है कि उन्होंने ये सब खुद के बारे में कहा. पाकिस्तान के पास इस महासभा में झूठ बोलने के सिवाय कुछ भी नहीं था.

इमरान खान ने 2019 में माना था कि उनके देश में 30 से 40 हजार आतंकियों के ट्रेनिंग दी गई और फिर उन्हें भारत और अफगानिस्तान में आतंकवाद फैलाने के लिए भेजा गया. खास कर भारत के जम्मू एंड कश्मीर (Jammu & Kashmir) में.'

पाकिस्तान पर POK खाली करने का दबाव

भारतीय प्रतिनिधि ने साफ शब्दों में कहा, 'कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और जिन इलाकों पर 'पाकिस्तान का कब्जा है. उसे खाली किया जाए.' राइट टू रिप्लाई के तहत भारत ने पाकिस्तान को ये जवाब दिया है. भारत ने कश्मीर मुद्दा उठाने के विरोध में इमरान खान के भाषण का बॉयकाट भी किया. 

भारत POK वापस लेने के लिए तैयार

POK वापस लेने का मुद्दा भारतीय संसद में उठ चुका है. थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने इस साल की शुरुआत में ही बोल चुके हैं कि 'संसद ने कई साल पहले ही यह संकल्प लिया था कि पाक अधिकृत कश्मीर भारत का हिस्सा है. अगर संसद चाहेगी तो यह हिस्सा दोबारा भारत में होगा. यदि हमें POK के बारे में कोई आदेश मिलेगा तो हम उचित कार्रवाई करेंगे'. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी बोल चुके हैं कि अगर पाक को भारत से बातचीत करनी है तो सिर्फ गुलाम कश्मीर पर ही होगी. उन्होंने संसद में यह बयान दिया था.

ब्रिटिश सांसद ने भी दी थी पाकिस्तान को चेतावनी  

लगभग 10 दिनों पहले ब्रिटिश सांसद बॉब ब्लैकमैन ने कहा था कि  पाकिस्तान को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) को खाली करना चाहिए. क्योंकि जम्मू-कश्मीर संप्रभु भारत का हिस्सा है. सांसद बॉब का बयान था कि ''पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है. कश्मीर को दोबारा राज्य बनाने के लिए पाकिस्तान की सेना को सबसे पहले पीओके को खाली करना होगा.''

ये भी पढ़ें--शांति चाहिए तो मिटाना होगा आतंकवाद

ये भी पढ़ें-- भारत ने संयुक्त राष्ट्र में इमरान की बकवास का बॉयकाट किया

 

ट्रेंडिंग न्यूज़