Parag Agrawal Twitter: टेक वर्ल्ड में है भारतीयों का राज, पहले से संभाल रहे दिग्गज कंपनियों की कमान

Parag Agrawal Twitter: भारतीय मूल के पराग पहले शख्स नहीं हैं जो दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी के सीईओ बने हैं. उनके पहले से कई भारतीय बड़ी टेक कंपनियों के उच्च पदों पर बैठे हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 30, 2021, 10:54 AM IST
  • पराग अग्रवाल को मिली है ट्विटर की जिम्मेदारी
  • जानिए ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल के बारे में

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Parag Agrawal Twitter: टेक वर्ल्ड में है भारतीयों का राज, पहले से संभाल रहे दिग्गज कंपनियों की कमान

नई दिल्लीः Parag Agrawal Twitter: पराग अग्रवाल ट्विटर (Parag Agrawal Twitter) के नए CEO होंगे. कंपनी के को-फाउंडर जैक डोर्सी के कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा देने के बाद पराग को यह जिम्मेदारी मिली है. वह अभी तक ट्विटर में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर थे. 

भारतीय मूल के पराग पहले शख्स नहीं हैं जो दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी के सीईओ बने हैं. माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट, आईबीएम, अडोब जैसी नामी कंपनियों की कमान भी उन लोगों के हाथ में हैं, जिनकी जड़ें भारत से जुड़ी हैं. आइये जानते हैं इनके बारे मेंः

पराग अग्रवाल- Twitter


पराग अग्रवाल साल 2011 में ट्विटर से जुड़े थे. इससे पहले उन्होंने याहू और माइक्रोसॉफ्ट जैसी दिग्गज कंपनियों के साथ काम किया. पराग आईआईटी बॉम्बे के पूर्व छात्र हैं और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट हैं. पराग की उम्र 37 साल है और वह दुनिया की टॉप 500 कंपनियों के सबसे युवा सीईओ बन गए हैं. 

सत्या नडेला- Microsoft


हैदराबाद में जन्मे सत्या नडेला फरवरी 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने. उन्होंने मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की है. नडेला को क्लाउड गुरु भी कहा जाता है. साल 1992 में नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट से Window NT ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलपर्स के तौर पर शुरुआत की थी.

सुंदर पिचई- Alphabet


सुंदर पिचई साल 2019 से गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ हैं. चेन्नई में पैदा हुए सुंदर पिचई साल 2014 में गूगल के हेड बने थे. उन्होंने आईआईटी खड़गपुर से बीटेक की डिग्री हासिल की है.

अरविंद कृष्णा- IBM


अरविंद कृष्णा ने साल 2020 में आईबीएम के सीईओ पद की जिम्मेदारी संभाली. उन्होंने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की है और लगभग 30 वर्षों से कंपनी में काम कर रहे हैं.

शांतनु नारायण- Adobe


शांतनु नारायण साल 2007 से Adobe के सीईओ हैं. हैदराबाद में जन्मे शांतनु नारायण ने ओस्मानिया यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री पाई है. इसके बाद उन्होंने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है. शांतनु साल 1998 से Adobe से जुड़े हैं.

यह भी पढ़िएः जानिए कौन हैं Twitter के नए CEO पराग अग्रवाल, भारत से करीब का रिश्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़