close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूपी में शाम आठ बजे से रात 10 बजे तक ही पटाखे जलाने की अनुमति

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदूषण को देखते हुए पटाखे जलाने के लिए समय निर्धारित किया है. इसके तहत लोग शाम को केवल दो घंटे पटाखा जला पाएंगे. यह आदेश सुप्रीम कोर्ट के दिए गए आदेश के पालन के लिए दिया गया है. अफसरों के इसके लिए तैयारी करने को कहा गया है.  

यूपी में शाम आठ बजे से रात 10 बजे तक ही पटाखे जलाने की अनुमति

लखनऊः बढ़ते प्रदूषण और पर्यावरण को हो रहे नुकसान को देखते हुए योगी सरकार ने कड़ा फैसला लिया है. सरकार ने बुधवार को जारी एक एडवाइजरी में स्पष्ट कहा है कि दिवाली पर सिर्फ दो घंटे ही पटाखे जलाने की अनुमति है. इसके लिए समय सीमा भी निर्धारित की गई है. इसके अनुसार लोग शाम आठ बजे से रात 10 बजे तक ही पटाखे चला सकेंगे. 

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने दिए गए निर्देश में सख्त लहजे में कहा है कि रात 10 बजे के बाद भी अगर पटाखे जलाए गए तो ऐसे लोगों पर कार्रवाई होगी. सरकार ने लोगों से यह भी अपील की है कि वह लाइसेंस वाली दुकानों से ही पटाखे खरीदें. योगी सराकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ध्यान में रखते हुए बुधवार को यह नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें दिवाली के दिन पटाखे जलाने का समय दो घंटे निर्धारित किया गया है।

 

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण की बुरी स्थिति और पर्यावरण पर लगातार पड़ रहे बुरे असर को देखते हुए वर्ष 2018 में दिवाली पर पटाखे जलाए जाने के लिए समय निर्धारित किया था. सुप्रीम कोर्ट ने उसी दौरान शाम आठ से रात 10 बजे तक का समय पटाखे जलाने के लिए निर्धारित किया था. 10 बजे के बाद पटाखे जलाना प्रतिबंधित होगा। प्रदेश सरकार ने कहा है कि अधिकारियों को सुनिश्चित करना होगा सुप्रीम कोर्ट के इन आदेशों का उल्लंघन न हो पाए। कोर्ट ने 2017 में 2016 की तुलना में पटाखे बेचने के लिए केवल 20 प्रतिशत लाइसेंस जारी करने के आदेश दिए थे।

योगी ने जुआरियों पर प्रतिबंध लगाने को कहा था
तीन दिन पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने जुआरियों पर भी प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए थे. उन्होंने प्रशासनिक अधिकारों को स्पष्ट आदेश दिए थे कि जुआ खेलने वाले या इनका आयोजन कराने वालों पर रासुका के तहत कार्रवाई की जाए. उन्होंने लखनऊ में अफसरों के साथ बैठक की थी और कहा था कि प्रशासन जहरीली शराब और मिलावटी खाद्य पदार्थों को बेचने वालों पर भी लगाम लगाए और इसके लिए अभी से तैयारी कर ले. इस दौरान भी उन्होंने लाइसेंस धारी पटाखा विक्रेताओं से ही पटाखे खरीदने की अपील की थी. 

जुए पर नियंत्रण से संबंधित खबर आप यहां पढ़ सकते हैं. 

https://zeenews.india.com/hindi/zee-hindustan/utility-news/cm-yogi-warne...