#Lockdown3: दो सप्ताह के लिए बढ़ा लॉकडाउन, पीएम मोदी से बैठक के बाद गृहमंत्रालय ने जारी किया आदेश

लॉकडाउन-3 के लिए आदेश जारी हो गया है है. इस ऐलान के कुछ घंटों पहले पीएम मोदी ने बैठक बुलाई थी. जिसमें गृहमंत्री, वित्त मंत्री, रेल मंत्री और सेना प्रमुख भी शामिल रहे. इस बैठक के बाद गृह मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी करके लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए और बढ़ाने का ऐलान कर दिया.    

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 1, 2020, 07:09 PM IST
    • देश में बढ़ाया गया लॉकडाउन
    • दो हफ्ते और जारी रहेगा पूरे भारत में लॉकडाउन
    • गृह मंत्रालय ने जारी किया नया सर्कुलर
    • 4 मई के बाद लागू होगा नया सर्कुलर
    • आज ही पीएम मोदी ने बुलाई थी बैठक
    • जिसके बाद गृहमंत्रालय ने लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश जारी किया.
#Lockdown3: दो सप्ताह के लिए बढ़ा  लॉकडाउन, पीएम मोदी से बैठक के बाद गृहमंत्रालय ने जारी किया आदेश

नई दिल्ली: देश में कोरोना संकट की हालत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(PM Modi) ने शुक्रवार को ढाई(2.5) घंटे तक बैठक की. इस दौरान उन्होंने देश के हालातों के बारे में सभी जिम्मेदार मंत्रियों और अधिकारियों से चर्चा की और फिर और दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला हुआ. 

लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश जारी 
25 मार्च से शुरु होने वाले लॉकडाउन-2 की मियाद 3 मई को खत्म हो रही थी. जिसमें अब दो ही दिन बाकी बचे थे. इसलिए देश की स्थिति को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत कई अफसरों के साथ देश के हालातों पर चर्चा की.  जिसके बाद यह बड़ा फैसला किया गया. 

 

गृहमंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन 

कोरोना संकट और लॉकडाउन को लेकर हुई इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद की. पूरी बैठक के दौरान लॉकडाउन के दूसरे चरण की समीक्षा की गई. जिसके बाद गृहमंत्रालय ने प्रधानमंत्री के निर्देशों और देश के विभिन्न जिलों की समीक्षा के आधार पर लॉकडाउन बढ़ाने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी. 

सरकार की तरफ से यह ऐलान कर दिया गया है कि देश में लॉकडाउन 4 मई के बाद भी जारी रहेगा. इसके लिए डिसास्टर मैनेजमेन्ट एक्ट 2005 को आधार बनाया गया है. 

टला नहीं है खतरा, इसलिए सरकार ने फूंक फूंक कर कदम उठाया
कोरोना के कदम रोकने के लिए लागू हुए इस लॉकडाउन का बेहद अच्छा असर सामने आया है.  ये साफ हो चुका है कि अगर लॉकडाउन नहीं हुआ होता...तो कोरोना के मामले अब तक लाखों में होते.  हालांकि देश में कोरोना की रफ्तार कम तो जरुर हुई है, लेकिन संक्रमण फैलना नहीं रुका है.  इसलिए खतरा कायम है. थोड़ी सी असावधानी से मामला अब भी बिगाड़ सकता है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में देश में 1993 नए कोरोना केस सामने आए हैं. जबकि देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 35 हजार 43 तक पहुंच गई है. जाहिर है, ऐसे में सरकार लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला बेहद सोच समझकर लिया है.  

कुछ ऐसी है देश की स्थिति

देश भर के  733 जिलों को अलग-अलग जोन में बांटा गया है.  इसकी लिस्ट लगातार अपडेट होती रहती है.  ताजा लिस्ट आ चुकी है. 

कोरोना संक्रमित मरीजों के आधार पर तैयार इस लिस्ट में देश के  130 जिले अभी रेड जोन में हैं. इनमें देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई भी शामिल है. 
 
देश के 284 जिलों को ऑरेंज ज़ोन में रखा गया है.  यहां कड़ी शर्तों के साथ कुछ खास क्षेत्रों में छूट मिली है.  

देश के 319 जिले ग्रीन ज़ोन में हैं. ग्रीन जोन में आने वाले जिले कुल जिलों के 40 फीसदी से भी ज्यादा हैं. यहां फैक्ट्रियों, दुकानों और उद्योग-धंधों के साथ ही ट्रांसपोर्ट जैसी सेवाओं को कुछ शर्तों के साथ छूट की गुंजाइश है. 

इस आधार पर बांटे गए हैं जोन
कोरोना संकट के इस काल में पूरे देश को  कुल 3 जोन में बांटा गया है- रेड, ऑरेंज और ग्रीन

रेड ज़ोन में वो इलाके हैं, जहां  कोरोना के मरीजों की तादाद सबसे ज्यादा है. संक्रमण लगातार बढ़ रहा हो और इसे हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया हो. 
  
ऑरेंज जोन में उन इलाकों को रखा जा रहा है. जहां पहले तो संक्रमित मरीज सामने आए हों. लेकिन 14 दिनों में कोरोना का कोई केस सामने नहीं आया हो. पुराने हॉटस्पॉट वाले इलाके इससे बाहर आ गए हों. लेकिन फिर भी संक्रमण का खतरा कायम हो. 

तीसरा है ग्रीन जोन. इसमें उस इलाके को रखा जाता है. जहां 21 दिनों के भीतर कोई भी कोरोना का कोई भी केस नहीं आया हो. 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़