Independence Day के मौके पर PM Modi ने इन महत्वकांक्षी योजनाओं की उपलब्धियां गिनाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए जिन महत्वकांक्षी योजनाओं की उपलब्धियां गिनाई. आपको उनके बारे में आपको जानना चाहिए.

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Aug 15, 2021, 09:56 AM IST
  • 75वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को बधाई
  • PM Modi ने गिनाई योजनाओं की उपलब्धियां
Independence Day के मौके पर PM Modi ने इन महत्वकांक्षी योजनाओं की उपलब्धियां गिनाई

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किला पर लगातार आठवीं बार तिरंगा फहराया. प्रधानमंत्री मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को बधाई दी. लालकिले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कई अहम योजनाओं की उपलब्धियां गिनाई. उन सारी योजनाओं के बारे में नीचे पढ़िए..

इन महत्वकांक्षी योजनाओं से बदल रहा है भारत

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले 7 वर्षों में, करोड़ों गरीबों को कई पहलों का लाभ मिला है. उज्ज्वला से लेकर आयुष्मान भारत और भी बहुत कुछ जरूरतमंदों को हुआ है. पहले की तुलना में हम तेज गति से आगे बढ़े हैं. अब, हमें एक संतृप्ति बिंदु तक पहुंचने की जरूरत है.

उज्ज्वला योजना

"स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन" के नारे के साथ केंद्र सरकार ने 1 मई 2016 को PM नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व में एक सामाजिक कल्याण योजना - "प्रधानमंत्री उज्जवला योजना" (PM Ujjwala Yojna) की शुरुआत की. ये योजना एक धुंआरहित ग्रामीण भारत की परिकल्पना करती है.

इस योजना का लक्ष्य रखा गया था कि एलपीजी के उपयोग में वृद्धि हो और स्वास्थ्य संबंधी विकार, वायु प्रदूषण एवं वनों की कटाई को कम करने में मदद मिले.

आयुष्मान भारत योजना

भारत शासन ने केंद्रीय वित्त बजट 2018 में आयुष्‍मान भारत (Ayushman Bharat) की घोषणा की, जिसके दो मुख्‍य स्‍तंभ हैं, देश में एक लाख हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित करना और 10 करोड़ परिवारों को रूपये 5.00 लाख प्रतिवर्ष के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवच से जोड़ना.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 'भारत के इतिहास में सड़क किनारे बेचने वालों के बारे में कभी किसी ने नहीं सोचा. हम उन्हें स्वनिधि योजना के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं से जोड़ रहे हैं और उन्हें ऋण के साथ मदद कर रहे हैं.'

क्या है स्वनिधि योजना?

नरेंद्र मोदी ने 1 जून 2020 को केंद्रीय केबिनेट की बैठक में स्वनिधि योजना (SVANidhi Yojana) को शुरू करने का फैसला किया, जिसके अंतर्गत देश के रेहड़ी और पटरी वालों (छोटे सड़क विक्रेताओं) को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 10,000 रूपये तक का लोन देने का प्रावधान है. स्वनिधि योजना को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि के नाम से भी जाना जाता है.

वहीं पीएम मोदी ने अपने संबोधन में ये भी बोला कि देश 'हर घर जल' मिशन ('Har Ghar Jal' Mission) पर काम कर रहा है. केवल 2 वर्षों में 4.5 करोड़ से अधिक परिवारों को पाइप से पानी मिलना शुरू हो गया है.

क्या है हर घर जल योजना?

केंद्र की मोदी सरकार ने हर घर जल योजना या जल जीवन मिशन का ऐलान 2020-21 के बजट में किया था. इसका मकसद देश के सभी घरों में पाइपलाइन से साफ पानी पहुंचाना है. इस लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए 2024 तक का समय तय किया गया है. सरकार ने इस योजना पर 3.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का प्लान बनाया.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'जन औषधि योजना के तहत गरीबों और जरूरतमंदों को सस्ती दवाएं मिल रही हैं. अब तक 75,000 से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए जा चुके हैं. अब हम ब्लॉक स्तर पर आधुनिक प्रयोगशालाओं और अच्छे अस्पतालों के नेटवर्क पर काम कर रहे हैं.'

क्या है जन औषधि योजना?

आम आदमी पर से दवाई के खर्च का बोझ कम करने के लिए मोदी सरकार ने 2015 में प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (Pradhan Mantri Bhartiya Janaushadhi Pariyojana) शुरू की थी.

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) का मकसद लोगों को सस्ती कीमत पर दवा उपलब्ध कराना है. PMJAY केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. PMJAY आपको अपना रोजगार शुरू करने का भी अवसर देती है.

इस योजना में सरकार द्वारा उच्च गुणमवत्ता वाली जैनरिक (Generic) दवाईयों के दाम बाजार मूल्य से कम किए जा रहें है. सरकार द्वारा 'जन औषधि स्टोर' बनाए गए हैं, जहां जेनरिक दवाईयां उपलब्ध करवाई जा रही है.

नरेंद्र मोदी ने बोला कि 'सरकार अपनी योजनाओं के तहत जो चावल गरीबों को देती है, उसे फोर्टिफाई करेगी, गरीबों को पोषणयुक्त चावल देगी. राशन की दुकान पर मिलने वाला चावल हो, मिड डे मील में मिलने वाला चावल हो, वर्ष 2024 तक हर योजना के माध्यम से मिलने वाला चावल फोर्टिफाई कर दिया जाएगा.'

'वहीं पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हम 110 से अधिक आकांक्षी जिलों में सड़कों, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, रोजगार और पोषण को बढ़ावा दे रहे हैं - जिनमें विकास मैट्रिक्स की कमी थी. हम यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि ये जिले भारत के अन्य सभी जिलों के स्तर तक पहुंचें.'

आपको बता दें, पीएम मोदी ने राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. आजादी पर्व पर लाल किला से लाल चौक तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. लाल किला पर NSG, SPG कमाड़ों समेत दिल्ली पुलिस के 40 हजार जवान तैनात किए गए और एंटी ड्रोन सिस्टम की भी तैनाती हुई.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़