कोरोना वायरस: पीएम मोदी ने इन राज्यों के साथ किया मंथन, टेस्टिंग बढाने का आदेश

पीएम मोदी इस समय कोरोना वायरस संक्रमण पर बहुत गंभीरता से मंथन कर रहे हैं. आज उन्होंने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 11, 2020, 06:17 PM IST
    • अधिक संक्रमण वाले राज्य बढ़ाएं टेस्टिंग- पीएम मोदी
    • कोरोना संक्रमित के लिए पहले 72 घंटे महत्वपूर्ण
कोरोना वायरस: पीएम मोदी ने इन राज्यों के साथ किया मंथन, टेस्टिंग बढाने का आदेश

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज करीब 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना संक्रमण पर मंथन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे ज्यादा प्रभावित आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, गुजरात, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार संक्रमण से बचाव के लिए मेहनत कर रहे हैं और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे हैं.

अधिक संक्रमण वाले राज्य बढ़ाएं टेस्टिंग- पीएम मोदी

मुख्यमंत्रियों संग बैठक में मोदी ने कहा कि जिन राज्यों में टेस्टिंग रेट कम है और जहां पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है, वहां टेस्टिंग बढ़ाने की जरूरत है.  खासतौर पर बिहार, गुजरात, यूपी, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में टेस्टिंग बढ़ाने पर खास बल देने की बात इस समीक्षा में निकली है. देश को कोरोना संकट से निकालने के लिए टेस्टिंग बहुत जरूरी है.

ये मुख्यमंत्री बैठक में हुए शामिल

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, तमिलनाडु के सीएम के पलानीस्वामी, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, गुजरात के सीएम विजय रूपानी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार शामिल हुए. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस बैठक में भाग लिया था.

क्लिक करें- रूस ने बनाई कोरोना की वैक्सीन, राष्ट्रपति पुतिन की बेटी को मिली पहली खुराक

कोरोना संक्रमित के लिए पहले 72 घंटे महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर हम शुरुआत के 72 घंटों में ही मामलों की पहचान कर लें, तो ये संक्रमण काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. यह महत्वपूर्ण है कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले सभी लोगों का 72 घंटे के भीतर परीक्षण किया जाना चाहिए. देश में तेजी से हो रही कोरोना जांच पर पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना टेस्टिंग की संख्या बढ़कर हर दिन 7 लाख तक पहुंच चुकी है और लगातार बढ़ भी रही है.

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि संक्रमण के एक दिन में सामने आने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है और मंगलवार को यह आंकड़ा 53,601 रहा. पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 871 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 45,257 हो गई है. मृतकों की संख्या में भी गिरावट हुई है और मृत्यु दर भी दो फीसदी से घटकर 1.99 फीसदी हो गई है.

ट्रेंडिंग न्यूज़