UP: PM फिर बनाएंगे नया रिकॉर्ड, एक साथ 9 मेडिकल कॉलेजों का करेंगे उद्घाटन

यूपी के लिए यह ऐतिहासिक मौका होगा जब राज्य को एक साथ 9 नए मेडिकल कॉलेज मिल जाएंगे.

Written by - Shivam Pratap | Last Updated : Oct 13, 2021, 06:39 PM IST
  • 2017 तक यूपी में थे 12 मेडिकल कॉलेज
  • 2021-22 में 14 नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का लक्ष्य
UP: PM फिर बनाएंगे नया रिकॉर्ड, एक साथ 9 मेडिकल कॉलेजों का करेंगे उद्घाटन

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्टूबर को UP के सिद्धार्थनगर जनपद के दौरे पर आएंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी पर प्रधानमंत्री सूबे को एक साथ सिद्धार्थनगर समेत 9 मेडिकल कालेज का लोकार्पण  कर तोहफा प्रदान करेंगे. प्रधानमंत्री इस दौरान एक जनसभा को संबोधित करेंगे. 

राज्य सरकार इसके लिए तैयारियों में जुट गई है. यूपी के लिए यह ऐतिहासिक मौका होगा जब राज्य को एक साथ 9 नए मेडिकल कॉलेज मिल जाएंगे. पहले इन मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन जुलाई में होना था लेकिन फिर प्रधानमंत्री का दौरा स्थगित हो गया था.

2017 तक यूपी में थे 12 मेडिकल कॉलेज

उत्तर प्रदेश में बेहतर चिकित्सा व्यवस्था के उद्देश्य से अधिक मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं. 2017 तक राज्य में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन योगी सरकार के सत्ता में आते ही उनकी संख्या बढ़ गई. 

यूपी के इतिहास में एक साथ इतनी बड़ी संख्या में नए मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों होगा. सूत्रों के मुताबिक ये नए मेडिकल कॉलेज देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर में बनकर तैयार हो चुके हैं. 

इसके साथ ही 13 और मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है. फिलहाल पिछले वर्ष प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत 08 नए मेडिकल कॉलेजों में सूबे में शुरू किए गए हैं जिनमें प्रवेश प्रारम्भ है.

साल 2021-22 में 14 नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का लक्ष्य

साल 2021-22 में 14 नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का लक्ष्य है. इसके अतिरिक्त 16 जनपदों में जिनमें कोई मेडिकल कॉलेज नहीं है, वहां राज्य सरकार पीपीपी मॉडल से अगले 06 माह में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है. 

सूबे में आजादी के 70 वर्षों के बाद तक कुल 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज बने थे. वर्तमान पयोगी सरकार ने केन्द्र सरकार के सहयोग और अपने संसाधनों से वर्ष 2020-21 तक लगभग 32 मेडिकल कॉलेजों को बनाया या बनाने की स्वीकृति दी है.

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी सिद्धार्थनगर में पंडित माधव प्रसाद त्रिपाठी राजकीय मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे इसके अलावा वह आठ अन्य जिलों में भी बने मेडिकल कॉलेजों का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण करेंगे.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup: कीवी कोच बोले- पाकिस्तान से होगी भिड़ंत, चोटिल विलियमसन का ठीक होना बहुत जरूरी

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 2018 में सिद्धार्थनगर में पंडित माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम से एक मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की थी.

त्रिपाठी भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक थे. ऐसे में यूपी चुनाव से पहले इतने बड़ी संख्या में मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन और उसका नाम निश्चित तौर पर राज्य की सत्ताधारी पार्टी को बड़त दिलाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़