Corona Vaccine के लिए आज पीएम मोदी का तूफानी दौरा

देश में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेज हो रहा है. जिसे देखते हुए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की जरुरत ज्यादा शिद्दत से महसूस होने लगी है. यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं वैक्सीन निर्माण की प्रगति का जायजा लेने का फैसला किया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2020, 08:33 AM IST
  • कोरोना वैक्सीन के लिए पीएम मोदी का दौरा
  • दिन भर में तीन प्रयोगशालाओं का दौरा
  • अहमदाबाद, पुणे और हैदराबाद जाएंगे पीएम मोदी
Corona Vaccine के लिए आज पीएम मोदी का तूफानी दौरा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) से निपटने के लिए वैक्सीन की जरुरत पूरे देश को महसूस हो रही है. क्योंकि इसपर देश के लोगों की जिंदगी के साथ अर्थव्यवस्था का भी दारोमदार टिका हुआ है. 

पीएम मोदी ने थामी कमान
प्रधानमंत्री (PM Modi) देशवासियों की जरुरत को अच्छी तरह पहचानते हैं. वह जानते हैं कि कोरोना वैक्सीन की जरुरत लोगों की जान और अर्थव्यवस्था दोनों को बचाने के लिए जरुरी है. क्योंकि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बार बार लॉकडाउन नहीं लगाया जा सकता. ऐसे में वैक्सीन का जल्दी से जल्दी निर्माण ही इकलौता रास्ता बचता है.    
इसलिए पीएम मोदी ने अहमदाबाद, पुणे और हैदराबाद के उन सेंटरों का दौरा करने का फैसला किया है, जहां पर कोरोना वैक्सीन तैयार की जा रही है. प्रधानमंत्री व्यक्तिगत रुप से वैक्सीन निर्माण में लगे वैज्ञानिकों से बात करेंगे और उनसे प्रगति की जानकारी प्राप्त करेंगे. 

सबसे पहले अहमदाबाद का दौरा

गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि मोदी अहमदाबाद के पास प्रमुख दवा कंपनी ‘जाइडस कैडिला’ के संयंत्र का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 के टीके के बारे में जानकारी हासिल करेंगे. ‘जाइडस कैडिला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है.

दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था. एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े नौ बजे संयंत्र पहुंचेंगे.

गुजरात पीएम का गृहक्षेत्र है. वहां उनके स्वागत की जबरदस्त तैयारी देखी गई. 

दोपहर में पुणे का दौरा
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसके बाद मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का दौरा करेंगे, जिसने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कम्पनी ‘एस्ट्राजेनेका’ और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के साथ भागीदारी की है. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री अपराह्र लगभग साढ़े 12 बजे पुणे पहुंचेंगे.

सबसे आखिर में पहुंचेंगे हैदराबाद
एक अधिकारी ने बताया कि इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी हैदराबाद जायेंगे जहां वह कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कंपनी ‘भारत बायोटेक’ के केंद्र का दौरा करेंगे. पीएम मोदी हैदराबाद से लगभग 50 किलोमीटर दूर ‘हकीमपेट वायुसेना अड्डे’ पहुंचेंगे. ‘भारत बायोटेक’ द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके के तीसरे चरण का ट्रायल जारी है. अधिकारी ने बताया कि केंद्र में एक घंटा रुकने के बाद प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली रवाना हो जायेंगे.

प्रधानमंत्री एक ही दिन में उन तीनों सेंटरों का दौरा करेंगे. जहां कोरोना की वैक्सीन तैयार की जा रही है. जिससे पता चलता है कि प्रधानमंत्री कोरोना वैक्सीन तैयार कराने के लिए कितने बेचैन हैं.   
प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री मोदी इन केंद्रों में पहुंचकर वैज्ञानिकों के साथ चर्चा करेंगे और नागरिकों के टीकाकरण के लिए तैयारियों, चुनौतियों और प्रयासों का खाका तैयार करने के संबंध में जानकारी हासिल करेंगे.

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन को लेकर आज हो सकती है अहम घोषणा

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

 iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़