पीएम मोदी का मंत्रियों को निर्देश, कश्मीर में फैलाएं विकास का संदेश

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त होने का बाद वहां विकास की नई इबारत लिखने की तैयारी हो रही है. मोदी सरकार ने 370 को समाप्त करके जिस मजबूत इच्छाशक्ति का संदेश दिया है उससे विकास के प्रति उनकी सजगता का पता चलता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2020, 05:24 AM IST
    • पीएम मोदी का मंत्रियों को निर्देश
    • कश्मीर में फैलाएं विकास का संदेश
    • 18 से 24 जनवरी के बीच मंत्री करेंगे जम्मू कश्मीर का दौरा
 पीएम मोदी का मंत्रियों को निर्देश, कश्मीर में फैलाएं विकास का संदेश

श्रीनगर: नयी दिल्ली में हुई मंत्री परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि वे स्थानीय लोगों से संवाद के दौरान विकास का संदेश फैलाएं. उनसे विभिन्न केंद्रीय योजनाओं की जानकारी भी देने को कहा गया, जिससे जमीनी स्तर पर लोगों को फायदा होगा. आपको बता दें कि सरकार का उद्देश्य है कि जम्मू कश्मीर के सभी जिलों और गांवों तक विकास करने की बात और मोदी सरकार की जनहित की योजनाओं को प्रसारित किया जाए.

18 से 24 जनवरी के बीच मंत्री करेंगे जम्मू कश्मीर का दौरा

उल्लेखनीय है कि 18 से 24 जनवरी के बीच 38 केंद्रीय मंत्री संघ शासित प्रदेश के दोनों संभागों का दौरा करेंगे और गृह मंत्रालय इसका समन्वय करेगा.  इनमें से 51 दौरे जम्मू के और आठ दौरे श्रीनगर के होंगे. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी रियासी जिले के कटरा और पंथाल इलाके का दौरा 19 जनवरी को करेंगी. इसी दिन मंत्रिमंडल में उनके सहयोगी रेल मंत्री पीयूष गोयल श्रीनगर जाएंगे. गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी 22 जनवरी को गांदरबल और 23 जनवरी को मनीगाम का दौरा करेंगे.

पीएम मोदी ने दिया विकास पर बल

प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि उन्हें केवल शहरी इलाकों तक सीमित नहीं होना चाहिए बल्कि गांवों के लोगों से मिलना चाहिए और जम्मू-कश्मीर में केंद्र की ओर से किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी देनी चाहिए. गौरतलब है कि जब मोदी सरकार ने राज्य से अनुच्छेद 370 खत्म करने का ऐलान किया था तब अमित शाह ने दलील दी थी कि राज्य में 370 की वजह से विकास नहीं पहुंच पाया. अमित शाह े कहा था कि  370 हटने से कश्मीर विकास की नयी गाथा लिखी जाएगी.

जन-जन तक विकास पहुंचाने की कोशिश में सरकार

कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद 24 जनवरी को बारामूला जिले के सोपोर जाएंगे. वी के सिंह का 20 जनवरी को उधमपुर के टिकरी जाने का कार्यक्रम है, जबकि किरण रिजिजू 21 जनवरी को जम्मू के सुचेतगढ़ जाएंगे. इसी तरह केंद्रीय मंत्री आर के सिंह डोडा जिले के खेलानी जाएंगे और श्रीपद नाइक श्रीनगर के एसकेआईसीसी में बैठक करेंगे. इनके अलावा केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, गिरिराज सिंह, प्रहलाद जोशी, रमेश पोखरियाल निशंक और जीतेंद्र सिंह उन मंत्रियों में शामिल है जो जम्मू-कश्मीर के विभिन्न जिलों का दौरा करेंगे. 

ये भी पढ़ें- बारिश होने से दिल्ली में बढ़ेगी सर्दी, पारा 4 से 5 डिग्री तक गिरने का अनुमान

 

ट्रेंडिंग न्यूज़