पीएम मोदी ने किया कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन, दुनियाभर के बौद्धों की होगी सेवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन किया और कहा कि यह दशकों की आकांक्षाओं और प्रयासों की अभिव्यक्ति है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2021, 01:25 PM IST
  • पीएम मोदी ने कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया
  • यह एयरपोर्ट दुनियाभर के बौद्धों की सेवा करेगा
पीएम मोदी ने किया कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन, दुनियाभर के बौद्धों की होगी सेवा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन किया और कहा कि यह दशकों की आकांक्षाओं और प्रयासों की अभिव्यक्ति है. श्रीलंका से पहली उड़ान बुधवार सुबह कुशीनगर हवाईअड्डे पर उतरी, जिसमें एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल आया, जिसमें मंत्रियों समेत बौद्ध भिक्षु शामिल थे.

दुनियाभर के बौद्धों की करेगा सेवा

उन्होंने कहा, "यह मेरी प्रतिबद्धता थी और हमने इसे पूरा किया है. हम बौद्ध स्थलों को जोड़ने, आतिथ्य सुविधाओं में सुधार और पर्यटकों के आराम को सुनिश्चित करने पर विशेष जोर देते हैं. यह हवाईअड्डा न केवल भारत से बल्कि, थाईलैंड, कोरिया, जापान, कंबोडिया और श्रीलंका सहित अन्य देश दुनिया भर के बौद्धों की सेवा करेगा."

भारत में होंगे 200 और हवाईअड्डे

प्रधानमंत्री ने बताया कि लुंबिनी, सारनाथ और बोधगया जैसे अन्य बौद्ध स्थल कुशीनगर से थोड़ी दूरी पर थे, जिसने बौद्ध संकीर्ण के महत्व को जोड़ा. उन्होंने कहा कि भारत ने हवाईअड्डों की संख्या बढ़ाकर अपनी कनेक्टिविटी का विस्तार किया है और आने वाले वर्षों में भारत में 200 और हवाईअड्डे होंगे.

जल्द ही मुंबई, कोलकाता में भी शुरू होंगी उड़ानें

पीएम मोदी ने कहा, "उड़ान अकादमियों की भी स्थापना की जा रही है और हमारी ड्रोन नीति से कृषि, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन सहित अन्य क्षेत्रों को लाभ होगा." इससे पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि कुशीनगर से मुंबई और कोलकाता और अन्य गंतव्यों के लिए जल्द ही उड़ानें शुरू होंगी.

उन्होंने कहा कि इस हवाईअड्डे के चालू होने से दुनियाभर के 54 करोड़ बौद्ध लाभान्वित होंगे. 260 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित और 3,600 वर्ग मीटर में फैला यह हवाईअड्डा धार्मिक पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कुशीनगर वह स्थान है जहां भगवान बुद्ध ने 'महापरिनिर्वाण' प्राप्त किया था.

'कुशीनगर राज्य का 9वां हवाईअड्डा'

यह चार प्रमुख बौद्ध संकीर्ण में से एक है. हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के साथ-साथ बिहार के आसपास के जिलों में भी काम करेगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुशीनगर राज्य का 9वां हवाईअड्डा है और 11 और पूरे होने वाले हैं.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस को फिर लगा झटका, अब इन दो नेताओं ने भी दिया इस्तीफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़