"फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज", PM मोदी ने दिया फिटनेस मंत्र

'फिट इंडिया मूवमेंट' की पहली एनिवर्सरी पर आज पीएम मोदी ने देश के फिटनेस आइकॉन से संवाद किया. भारतीय क्रिक्रेट टीम के कप्तान विराट कोहली, अभिनता मिलिंद सोमन और मशहूर डायटीशियन रुजुता दिवेकर के अलावा कई लोगों से पीएम मोदी ने फिटनेस को लेकर बात की.

"फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज", PM मोदी ने दिया फिटनेस मंत्र

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिट इंडिया अभियान के एक साल पूरे होने के मौके पर दोपहर 12 बजे देशवासियों से बातचीत की. पीएम मोदी फिटनेस को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने वाले लोगों से बातचीत करते हुए पूरे देश को बड़ा संदेश दिया. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी बातें

1). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संवाद में कहा कि "फिट इंडिया मूवेंट की पहली सालगिरह पर मैं सभी देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं. एक साल में ये movement, movement of people भी बन गया है, फिटनेस को लेकर देश में निरंतर जागरूकता में बढ़ोतरी हो रही है और एक्टिवनेस भी बढ़ी है."

2). इसके साथ ही उन्होंने कहा कि "आज दुनिया के अनेक देशों ने फिटनेस को लेकर अनेक लक्ष्य बनाए हैं और उनपर अनेक मोर्चों पर काम कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, ब्रिटेन, अमेरिका ऐसे अनेक देशों ने इस समय बड़े पैमाने पर फिटनेस का अभियान चल रहा है."

3). PM ने कहा कि "योग, आसन, व्यायाम, घूमना, दौड़ना, स्वस्थ आहार, तैरना ये सब अब हमारी nature conscious का हिस्सा बनता जा रहा है. फिट इंडिया मूवमेंट ने अपने प्रभाव और प्रासंगिकता को कोरोना काल में सिद्ध करके दिखाया है."

4). पीएम मोदी ने बोला कि "मुझे भरोसा है कि देशवासी Fit India Movement से और ज्यादा से ज्यादा जुड़ते रहेंगे. हम लोग मिलकर एक दूसरे को जोड़ते रहेंगे. Fit India Movement दरअसल Hit India Movement भी है. इसलिए जितना इंडिया फिट होगा, उतना ही इंडिया हिट होगा."

5). प्रधानमंत्री ने ये कहते हुए विवेकानंद जी की बात याद दिलाई, "जब हमारा मन चंगा होता है, स्वस्थ होता है तभी हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है. मन के स्वस्थ के लिए मन का विस्तार होना बहुत आवश्यक है."

Strength is Life, Weakness is Death. The expansion is Life, Contraction is Death.Love is Life, Hatred is Death. – Swami Vivekananda

6). उन्होंने सबसे बड़ी बात तो ये बताई कि "फिट रहना उतना मुश्किल नहीं है जितना लोगों को लगता है. "फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज" इस मंत्र में सभी का स्वास्थ्य और सभी का सुख छिपा है."

7). PM नरेंद्र मोदी ने ये भी कहा कि "जब हम नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो खुद को फिट और मजबूत रखते हैं. इससे एक आत्मविश्वास आता है. यही आत्मविश्वास व्यक्ति को अलग अलग क्षेत्र में सफलता दिलाता है."

इसके अलावा पीएम फिटनेस के प्रति उत्साही आम नागरिकों से भी वर्चुअल फॉर्मेट पर रूबरू हुए. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अहम लोगों से संवाद करते हुए देश को संदेश किया.

'फिट इंडिया मूवमेंट' की आज पहली एनिवर्सरी पर पीएम मोदी ने फिटनेस आइकन से बात की. विराट कोहली से कहा- आपका नाम भी विराट, आपका काम भी विराट..

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली
अभिनेता मिलिंद सोमन
मशहूर डायटीशियन रुजुता दिवेकर
पैराओलंपिक एथलीट देवेंद्र झाझड़िया
भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय संगठन मंत्री मुकुल कानिटकर
कश्मीर की फुटबॉल गोलकीपर अफशां आशिक
योग गुरु स्वामी शिवअध्यनम सरस्वती भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए

डिजिटल माध्यम से आयोजित इस 'फिट इंडिया संवाद'में प्रतिभागियों को फिटनेस और अच्छे स्वास्थ्य के बारे में पीएम मोदी ने मार्गदर्शन दिया और अपने अनुभव को भी साझा किया. आज के कार्यक्रम को फिट इंडिया डायलॉग नाम दिया गया था.

बता दें, फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत 29 अगस्त 2019 को की गई थी. ये प्रधानमंत्री की खुद की पहल थी, इस पर अमल करने की जिम्मेदारी खेल और युवा कल्याण मंत्रालय को दी गई थी. कोरोना की वजह से फिट इंडिया मूवमेंट की सालगिरह अगस्त की बजाय सितंबर में हो रही है.

इसे भी पढ़ें: बिना वीज़ा के कीजिये 16 देशों की यात्रा, संसद में बताया मोदी सरकार ने

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. 

डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. 

जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234