UP: प्रधानमंत्री मोदी देंगे मेडिकल कॉलेजों की सौगात, 25 अक्टूबर को होगा उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी 25 अक्टूबर को सिद्धार्थ नगर से 7 नए स्वायत्त मेडिकल कॉलेजों का एक साथ उद्घाटन करेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को सिद्धार्थ नगर में पहुंचे थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2021, 11:36 AM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे
  • कॉलेज का निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत होगा
UP: प्रधानमंत्री मोदी देंगे मेडिकल कॉलेजों की सौगात, 25 अक्टूबर को होगा उद्घाटन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्टूबर को सिद्धार्थ नगर से 7 नए स्वायत्त मेडिकल कॉलेजों का एक साथ उद्घाटन करेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को सिद्धार्थ नगर में थे. उन्होंने कहा कि यह राज्य के लोगों को सर्वोत्तम संभव स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है.

पिछले साल शुरू हुआ मेडिकल कॉलेज 

उन्होंने कहा कि सिद्धार्थ नगर के मेडिकल कॉलेज का निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत किया गया है. बस्ती मेडिकल कॉलेज पिछले साल और बहराइच मेडिकल कॉलेज 2 साल पहले शुरू हुआ था. इसी तरह अयोध्या में मेडिकल कॉलेज भी बनकर तैयार हो गया है. आदित्यनाथ ने आगे कहा कि 2 साल पहले उन्होंने सिद्धार्थ नगर जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की घोषणा की और अब यह बनकर तैयार हो गया है.

7 मेडिकल कॉलेजों को राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद से मान्यता मिली

इसके साथ ही राज्य के 7 मेडिकल कॉलेजों को राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद से मान्यता मिल गई है. इन सभी मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र से नीट के जरिए 100-100 एमबीबीएस सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी. सिद्धार्थ नगर मेडिकल कॉलेज का नाम माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर रखा जाएगा, जिन्हें माधव बाबू के नाम से जाना जाता है, जो एक स्वतंत्रता सेनानी, राजनेता और भाजपा उत्तर प्रदेश के पहले अध्यक्ष थे.

कई व्यवस्थाएं कर ली गईं पूरी

इस मेडिकल कॉलेज में अस्पताल, छात्रावास, स्टाफ आवास की सभी व्यवस्थाएं और फैकल्टी भी पूरी कर ली गई है. इस मेडिकल कॉलेज से न केवल सिद्धार्थ नगर बल्कि बलरामपुर, महराजगंज और पड़ोसी नेपाल के लोगों को भी यहां बेहतरीन चिकित्सा सुविधा मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवरिया, एटा, हरदोई, गाजीपुर, मिर्जापुर और प्रतापगढ़ के मेडिकल कॉलेजों का भी उद्घाटन करेंगे.

गोरखपुर में होना एम्स का उद्घाटन

अगले डेढ़ महीने में गोरखपुर एम्स का उद्घाटन होना है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार देश की 44 योजनाओं के क्रियान्वयन में नंबर वन है और अब मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन कर नया कीर्तिमान बनाने जा रही है. उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य होगा जहां एक साथ 7 राज्यों के स्वायत्त मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन होने जा रहा है.

इन मेडिकल कॉलेजों के संचालन से इस सत्र से उत्तर प्रदेश में एमबीबीएस की 700 सीटें बढ़ जाएंगी. इन सभी 7 मेडिकल कॉलेजों को एमबीबीएस में 100-100 सीटों पर प्रवेश के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद से अनुमति मिल गई है. आने वाले वर्षों में राज्य में डॉक्टरों की कमी नहीं होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़