बनारस में PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें, पढ़िए यहां

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी को कई उपहार दिया, वाराणसी-प्रयागराज नेशनल हाईवे का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित किया. आपको पीएम के संबोधन की बड़ी बातों से जरूर रूबरू होना चाहिए. पढ़िए ये खास रिपोर्ट..

बनारस में PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें, पढ़िए यहां

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं. देव दीपावली के अवसर पर पीएम मोदी ने बनारस को कई बड़े उपहार दिये. वाराणसी-प्रयागराज नेशनल हाईवे का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने मिर्जामुराद के खजूरी में जनसभा को संबोधित किया. आपको इस संबोधन की बड़ी बातें बताते हैं..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी बातें

1). नरेंद्र मोदी ने कहा कि "आप सभी को देव दीपावली और गुरुपर्व की ढेरों बधाईयां और शुभकामनाएं. देव दीपावली और गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव पर आज काशी को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और उपहार मिल रह है. इसका लाभ काशी के साथ ही प्रयागराज के लोगों को भी होगा, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई."

2). उन्होंने कहा कि "मुझे याद है कि 2013 में मेरी पहली जनसभा इसी मैदान पर हुई थी, तब यहां से गुजरने वाला हाइवे 4 लेन का था. आज बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से ये 6 लेन का हो गया है. इस हाइवे के चौड़ा होने से काशी और प्रयागराज के बीच आना जाना और आसान हो गया है. कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों और इस क्षेत्र के लोगों को होने वाली परेशानियां समाप्त हो जाएंगी. इसका लाभ कुंभ के दौरान भी मिलेगा."

3). पीएम ने कहा कि "बीते वर्षों में काशी के सुंदरीकरण के साथ-साथ यहां की कनेक्टिविटी में जो काम हुआ है, उसका लाभ अब दिख रहा है. नए हाइवे बनाना हो, पुल-फ्लाई ऑवर बनाना हो, जितना काम बनारस और आस-पास के क्षेत्रों में अब हो रहा है, उतना आजादी के बाद कभी नहीं हुआ."

4). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि "पहले उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति क्या थी, ये आप भली-भांति जानते हैं. आज उत्तर प्रदेश की पहचान एक्सप्रेस प्रदेश के रूप में हो रही है. 3-4 साल पहले यूपी में सिर्फ दो बड़े एयरपोर्ट प्रभावी रूप से काम कर रहे थे. आज करीब एक दर्जन एयरपोर्ट यूपी में सेवा के लिए तैयार हो रहे हैं. वाराणसी के एयरपोर्ट के विस्तार का काम चल रहा है."

5). पीएम ने बताया कि "जब किसी क्षेत्र में आधुनिक कनेक्टिविटी का विस्तार होता है, तो इसका बहुत लाभ हमारे किसानों को होता है, बीते वर्षों में ये प्रयास हुआ है कि गांवों में आधुनिक सड़कों के साथ भंडारण, कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्थाएं खड़ी की जाएं. इसके लिए 1 लाख करोड़ रुपए का फंड भी बनाया गया है."

6). उन्होंने कहा कि "देश के इतिहास में पहली बार किसान रेल शुरु की गई है. इन प्रयासों से किसानों को नए बाजार मिल रहे हैं, बड़े शहरों तक उनकी पहुंच बढ़ रही है. उनकी आय पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. वाराणसी में पेरिशेबल कार्गो सेंटर बनने के कारण अब यहां के किसानों को अब फल और सब्जियों को स्टोर करके रखने और उन्हें आसानी से बेचने की बहुत बड़ी सुविधा मिली है. इस स्टोरेज कैपेसिटी के कारण पहली बार यहां के किसानों की उपज बड़ी मात्रा में निर्यात हो रही है."

7). PM ने कहा कि "आज बनारस का लंगड़ा और दशहरी आम लंदन और मिडिल ईस्ट में अपनी खुशबू बिखेर रहा है. अब बनारस के आम की मांग विदेशों में भी निरंतर बढ़ रही है."

8). प्रधानमंत्री ने कहा कि "सरकार के प्रयासों औऱ आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से किसानों को कितना लाभ हो रहा है, इसका एक बेहतरीन उदाहरण चंदौली का काला चावल-ब्लैक राइस है. ये चावल चंदौली के किसानों के घरों में समृद्धि लेकर आ रहा है. सामान्य चावल जहां 35-40 रुपए किलो के हिसाब से बिकता है, वहीं ये बेहतरीन चावल 300 रुपए तक बिक रहा है. बड़ी बात ये भी है कि ब्लैक राइस को विदेशी बाज़ार भी मिल गया है. पहली बार ऑस्ट्रेलिया को ये चावल निर्यात हुआ है, वो भी करीब साढ़े 800 रुपए किलो के हिसाब से."

9). उन्होंने बोला, "बीते सालों में फसल बीमा हो या सिंचाई, बीज हो या बाजार, हर स्तर पर काम किया गया है. पीएम फसल बीमा योजना से देश के करीब 4 करोड़ किसान परिवारों की मदद हुई है. पीएम कृषि सिंचाई योजना से 47 लाख हेक्टेयर जमीन माइक्रो इरिगेशन के दायरे में आ चुकी है."

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के मुद्दे पर जमकर हुंकार भरी. उन्होंने देश के किसानों के हर की बात की. साथ ही उन्होंने किसानों के आंदोलन पर हो रही राजनीति को भी इशारों-इशारों में जमकर लताड़ लगाई. आपको ज़ी हिन्दुस्तान पीएम मोदी ने किसानों के मुद्दे पर क्या कहा ये भी बताएंगा. नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें..

PM मोदी ने काशी को दिया आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपहार

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234