PK और राहुल गांधी की मुलाकात में किस बात पर हुई चर्चा? जानिए मायने

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी से राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मुलाकात की. आपको बताते हैं कि इस मुलाकात के क्या मायने हैं, क्योंकि हरीश रावत ने ये साफ कर दिया है कि पंजाब कांग्रेस पर नहीं हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2021, 11:33 PM IST
  • राहुल-पीके मिले, क्या गुल खिले?
  • मुलाकात में किस बात पर हुई चर्चा?
PK और राहुल गांधी की मुलाकात में किस बात पर हुई चर्चा? जानिए मायने

नई दिल्ली: वो कहते हैं न सियासत संभावनाओं का खेल है, कुछ ऐसी ही संभावित खिचड़ी राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर (PK) और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मुलाकात के बाद पकने लगी. सियासी गलियारे में शोर मच गया कि राहुल से पीके ने मुलाकात की है. अब सवाल ये है कि इस मुलाकात के क्या मायने हैं.

तो क्या पंजाब का मसला सुलझाने की पहल?

कांग्रेस की पंजाब इकाई में चल रही कलह के बीच जाने-माने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मंगलवार को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. ऐसे में कयास ये लगाए जाने लगे कि राहुल और प्रशांत के बीच इस विवाद को सुलह में तब्दील करने के लिए हुई होगी. हालांकि पार्टी के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने कहा कि इस मुलाकात के दौरान पंजाब कांग्रेस के मुद्दे पर बातचीत नहीं हुई.

अब ऐसे में असमंजस और बढ़ गया, क्योंकि कैप्टन अमरिंदर के सलाहकार प्रशांत किशोर राहुल गांधी से मिलते हैं और मुद्दा पंजाब का नहीं, बल्कि कोई और होता है. तो फिर प्रशांत किशोर और राहुल गांधी की मुलाकात के क्या मायने हो सकते हैं, किस बात पर चर्चा हुई?

मुलाकात में प्रियंका गांधी वाड्रा भी थी मौजूद

सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी और प्रशांत किशोर की मुलाकात के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल भी मौजूद थे.

राहुल गांधी और प्रशांत किशोर की मुलाकात ऐसे समय हुई है, जब कांग्रेस की पंजाब इकाई में कलह चल रही है. प्रशांत किशोर को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कुछ महीने पहले अपना प्रमुख सलाहकार नियुक्त किया था. कुछ दिनों पहले ही किशोर ने अमरिंदर से मुलाकात की थी.

जब प्रशांत ने शरद पवार से की थी मुलाकात

करीब डेढ़ घंटे तक चली मुलाकात के बारे में कांग्रेस की ओर से आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है. इस मुलाकात की अहमियत इस मायने में भी है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने के प्रयास में हैं और इसी सिलसिले में उन्होंने कुछ सप्ताह पहले किशोर से मुलाकात की थी.

उधर, कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने राहुल गांधी से किशोर की मुलाकात को ज्यादा तवज्जो नहीं देते हुए कहा, ‘किशोर पंजाब के मुद्दे पर बातचीत करने नहीं आए थे.’

उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी एक राष्ट्रीय नेता हैं. सभी तरह के लोग उनसे मिलते हैं और बातचीत करते हैं. इस मुलाकात का मतलब यह नहीं है कि प्रशांत किशोर पंजाब के मामलों पर बातचीत करने के लिए आए थे.’ रावत ने कहा कि पंजाब के मामले पर वह राहुल गांधी से बात करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि अगले तीन-चार दिनों में पंजाब कांग्रेस के लिए अच्छी खबर आएगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़