Diwali पर फूटा 'प्रदूषण बम', रोक के बावजूद आतिशबाजी

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण ने हर किसी को परेशान कर रखा है, दिवाली के मौके पर आतिशबाजी के चलते गंभीर स्तर पर पहुंचे प्रदूषण के चलते आबोहवा बेहद खराब हो गया है. दिल्ली NCR में AQI लेवल काफी बढ़ गया है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2020, 10:27 AM IST
  • दिल्ली और आसपास प्रदूषण का स्तर आज सबसे बुरा
  • दिवाली पर आतिशबाजी से बढ़ा प्रदूषण का स्तर
  • दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स ख़तरनाक स्तर पर
  • गाज़ियाबाद और नोएडा में भी ख़तरनाक स्तर पर AQI
  • फरीदाबाद और गुरुग्राम में AQI का स्तर बहुत ख़राब
Diwali पर फूटा 'प्रदूषण बम', रोक के बावजूद आतिशबाजी

नई दिल्ली: दिल्ली में रोक के बावजूद भी लोग पटाखे जलाते नजर आए. दिल्ली के आसपास के इलाकों में प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंच गया. पराली और पटाखों की वजह से दिल्ली की आबोहवा और ज्यादा खराब हो गई.

दिल्ली NCR में आबोहवा खराब

ये हाल तब है जब दिल्ली में 30 नवंबर तक पटाखों की खरीदारी और जलाने पर बैन लगा रखा है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स  421 दर्ज किया गया जो गंभीर श्रेणी में आता है. नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार चला गया. वहीं गुरुग्राम में हवा का स्तर बेहद खराब स्तर पर पहुंच गया.

दिवाली के बाद दिल्ली पर ज़हरीला अटैक

दिल्ली में दिवाली जितनी रोशन थी, सुबह उतना ही ज़्यादा अंधेरा.. प्रदूषण के हालात दिल्ली में दिवाली से पहले भी अच्छे नहीं थे लेकिन दिवाली के बाद और ख़तरनाक हो गए.

आनंद विहार से मुंडका तक, कश्मीरी गेट से मंदिर मार्ग तक, पुसा रोड से सत्यवती कॉलेज तक, दिल्ली वालों की सांसों पर संकट दिवाली की अगली सुबह और ज्यादा बड़ा हो गया है.

धुआं-धुआं हो गई पटाखे पर पाबंदी?

दिल्ली में दीपावली पर पटाखे जलाने पर रोक थी. लेकिन मनाही के बावजूद लोग पटाखे जलाते नजर आए. यहीं वजह है कि दिल्ली में पटाखों की वजह से आबोहवा और ज्यादा खराब हो गई.

दिवाली के जश्न बढ़ाया दिल्ली का प्रदूषण?

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 479 दर्ज किया गया. वहीं पूसा रोड में प्रदूषण का स्तर 400 के पार पहुंच गया है. लोधी रोड में AQI 392 दर्ज किया गया. जबकि मथुरा रोड में  एयर क्वालिटी इंडेक्स 427 दर्ज किया गया.

दिवाली दिल्ली वालों की सेहत पर भारी ना पड़ जाए इसलिए पटाखों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी. लेकिन मनाही के बावजूद भी लोग पटाखे जलाते नजर आए और पटाखों के धुएं में कायदे कानून भी धुआं-धुआं हो गए. रात से ही दिल्ली-एनसीआर में हालात मुश्किल होने लगे और जैसे-जैसे रात गहराने लगी, प्रदूषण का अंधेरा भी गहराने लगा.

कुछ यही हालात गाजियाबाद और नोएडा में भी रहे. नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार चला गया. वहीं गुरुग्राम में हवा का स्तर बेहद खराब स्तर पर पहुंच गया. और अब अंदेशा है कि अगले-2-3 घंटे में दिल्ली में प्रदूषण का संकट और बड़ा हो सकता है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़