• कोरोना वायरस पर नवीनतम जानकारी: भारत में संक्रमण के सक्रिय मामले- 3,19,840 और अबतक कुल केस- 9,36,181: स्त्रोत PIB
  • कोरोना वायरस से ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: 5,92,032 जबकि मरने वाले मरीजों की संख्या 24,309 पहुंची: स्त्रोत PIB
  • कोविड-19 की रिकवरी दर 63.02% से बेहतर होकर 63.23% पहुंची; पिछले 24 घंटे में 20,572 मरीज ठीक हुए
  • दुनिया भर के अन्य देशों की तुलना में भारत में प्रति दस लाख की जनसंख्या पर सबसे कम मामले और सबसे कम मौतें हुई हैं
  • कोरोना के कुल मामलों में 86% मामले दस राज्यों से हैं
  • देश में 2 स्वदेशी टीकों को इस महीने मानव परीक्षण का प्रारंभिक चरण शुरू करने की मंजूरी मिली
  • WHO द्वारा दिए गए व्यापक परीक्षण मार्गदर्शन के अनुसार 22 राज्य प्रति दिन कोविड-19 के 140 सैंपल प्रति 10 लाख टेस्टिंग कर रहे हैं
  • IIT दिल्ली द्वारा विकसित दुनिया की सबसे किफायती प्रोब फ्री RT-PCR आधारित कोविड-19 डायग्नोस्टिक किट आज लॉन्च की जाएगी
  • वंदे भारत मिशन: 650K से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे और 80K से अधिक विदेश की यात्रा पर गए
  • कोविड मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे पहला 'पोस्ट कोविड कोच' चलाने के लिए तैयार है

प्रयागराजः सामाजिक अधिकारिता शिविर में दिव्यांगों से मिले पीएम, बने कई विश्व रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रयागराज के परेड मैदान पहुंचकर सामाजिक अधिकारिता शिविर के अंतर्गत आयोजित समारोह में 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों के बीच करीब 56 हजार सहायक उपकरण वितरित किए. इससे पहले वह व्यक्तिगत तौर पर वहां मौजूद दिव्यागों से मिले और लोग काफी भावुक हो गए थे. 

प्रयागराजः सामाजिक अधिकारिता शिविर में दिव्यांगों से मिले पीएम, बने कई विश्व रिकॉर्ड

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश के दो जिलों के दौरे को लेकर पीएम मोदी शनिवार को प्रयागराज पहुंच चुके हैं. बमरौली एयरपोर्ट पर उनका स्वागत उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. बमरौली से सभी नेता हेलीकॉप्टर से परेड मैदान पहुंचे. प्रधानमंत्री के पहुंचने के बाद करीब 11 बजे समारोह की औपचारिक शुरुआत हुई. प्रयागराज के परेड मैदान में सामाजिक अधिकारिता शिविर के अंतर्गत आयोजित समारोह में 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों के बीच करीब 56 हजार सहायक उपकरण वितरित किए.

इसके बाद दोपहर 1.10 बजे चित्रकूट पहुंचेंगे.  2019 लोकसभा चुनाव के बाद दोनों जिलों में पीएम मोदी का यह पहला दौरा है. 

पीएम मोदी ने 26791 दिव्यांगो और बुजुर्गों को बांटे उपकरण
प्रधानमंत्री मोदी ने प्रयागराज के परेड मैदान पहुंचकर सामाजिक अधिकारिता शिविर के अंतर्गत आयोजित समारोह में 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों के बीच करीब 56 हजार सहायक उपकरण वितरित किए. इससे पहले वह व्यक्तिगत तौर पर वहां मौजूद दिव्यागों से मिले और लोग काफी भावुक हो गए थे. कई लोगों ने पीएम के पैर भी छुए.

लोगों से मिलने के बाद पीएम मोदी स्टेज पर पहुंचे जहां माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया गया. 

दिव्यांगजनों का यह महाकुंभ विश्व में बड़ा संदेश देगाः सीएम योगी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के साथ अन्य सभी का स्वागत करने के साथ कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रयागराज में कुंभ का सफल आयोजन करने के बाद हम लोग लगातार प्रगति के पथ पर हैं. वह आज दिव्यांजनों के बीच पधारे हैं, उनके कारण ही इनको समाज की मुख्यधारा में आने का अवसर मिला है. प्रदेश में साढ़े दस लाख से अधिक दिव्यांगजन को पेंशन की राशि में इजाफा किया गया है.

अब इनको मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल प्रदान की जा रही है. प्रयागराज में दिव्यांगजनों का यह महाकुंभ विश्व में बड़ा संदेश देगा. शिविर में पीएम मोदी के संबोधन से पहले सामाजिक अधिकारिता मंत्री थावर चंद्र गहलौत ने सभी का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हम लोग दिव्यांग तथा वृद्धजनों के काम में हम लोग आगे बढ़ते ही जा रहे हैं. 

आज उत्तरप्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

तीन रिकॉर्ड भी बने
दिव्यांगजन को उपकरण वितरण समारोह में बनने वाले रिकार्ड दर्ज करने के लिए गिनीज बुक की टीम शुक्रवार को ही पहुंच गई थी. एक रिकार्ड शुक्रवार रात में बन गया. यह कीर्तिमान 1.8 किमी की ट्राई साइकिलों पर दिव्यांगजन की परेड का बना है. माघ मेला प्रशासन कार्यालय के सामने संगम वापसी मार्ग पर 1.8 किमी की ट्राई साइकिलों की लंबी परेड कराई गई. इसके बाद शनिवार सुबह छह सौ व्हील चेयर की सबसे लंबी परेड और लाइन का रिकॉर्ड बना. 

इसके बाद एक घंटे बाद छह सौ ट्राई साइकिलों के वितरण का विश्व कीर्तिमान परेड मैदान स्थित कार्यक्रम स्थल पर बना. इन तीनों विश्व रिकॉर्ड के प्रमाण पत्र शनिवार को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम जारी करेगी. 

कुछ घंटों में पीएम मोदी करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास, जानिए तय कार्यक्रम