• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 89,987 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 1,65,799: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 71,106 जबकि अबतक 4,706 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • वित्त मंत्री ने वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की अध्यक्षता की और घरेलू स्थिति की समीक्षा की
  • वित्त मंत्री ने ‘आधार’ पर आधारित ई-केवाईसी के जरिए ‘तत्काल पैन आवंटन’ की सुविधा का शुभारंभ किया
  • वाणिज्य मंत्री एक्सपोर्टर्स से अधिक प्रतिस्पर्धी होने और दुनिया को गुणवत्तापूर्ण उत्पाद प्रदान करने का आह्वान किया
  • उपभोक्ता कार्य मंत्री एफसीआई के खाद्यान्न वितरण और खरीद की समीक्षा की
  • कैबिनेट सचिव ने कोविड से सबसे अधिक प्रभावित 13 शहरों की स्थिति की समीक्षा की
  • भारत जुलाई के अंत तक, प्रति दिन 5 लाख स्वदेशी किट का उत्पादन करेगा: अधिकार प्राप्त समूह-1
  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने नई दिल्ली में वेबिनार के माध्यम से 45,000 उच्च शिक्षण संस्थाओं के प्रमुखों से बातचीत की
  • रेलवे ने 3,736 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया, 50+ लाख प्रवासी श्रमिकों को घर पहुंचाया गया

पंजाबः नगर कीर्तन धमाके में दो की मौके पर मौत, 15 के मरने की आशंका

बताया जा रहा है कि ट्रैक्टर की ट्रॉली में पटाखे रखे गए थे जिसमें आग लगने से यह दुर्घटना हुई. धमाका इतना जबरदस्त था कि ट्रैक्टर ट्रॉली के परखच्चे उड़ गए. पुलिस एसपी ध्रुव दहिया के अनुसार पटाखों में बारूद था जिसमें आग लगने के चलते धमाका हुआ और ट्रॉली विस्फोट से उड़ गई. धमाका इतना तेज था कि वहां आस-पास मौजूद लोग भी इसकी चपेट में आ गए.

पंजाबः नगर कीर्तन धमाके में दो की मौके पर मौत, 15 के मरने की आशंका

तरनतारनः पंजाब के तरनतारन जिले में शनिवार को धार्मिक जुलूस के दौरान पटाखा विस्फोट में 14 लोगों की मौत की सूचना है. वहीं हादसे में 20 लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की भी जानकारी मिली है. बताया जा रहा है कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है.  पंजाब पुलिस के अनुसार नगर कीर्तन के दौरान इन पटाखों को एक ट्रैक्टर ट्रॉली पर ले जाया जा रहा था. चश्मदीदों के मुताबिक दुर्घटना में 14 से 15 लोगों की मौत हो गई है.

ट्रॉली में रखे थे पटाखे
बताया जा रहा है कि ट्रैक्टर की ट्रॉली में पटाखे रखे गए थे जिसमें आग लगने से यह दुर्घटना हुई. धमाका इतना जबरदस्त था कि ट्रैक्टर ट्रॉली के परखच्चे उड़ गए. पुलिस एसपी ध्रुव दहिया के अनुसार पटाखों में बारूद था जिसमें आग लगने के चलते धमाका हुआ और ट्रॉली विस्फोट से उड़ गई. धमाका इतना तेज था कि वहां आस-पास मौजूद लोग भी इसकी चपेट में आ गए. बताया जा रहा है कि ज्यादातर घायल और मृतक 17 से 20 साल की उम्र के हैं. कई घायलों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है. 

बाबा दीप सिंह के लिए निकाला गया था नगर कीर्तन
बाबा दीप सिंह जी के जन्म दिवस को समर्पित नगर कीर्तन निकाला गया था. धमाका इतना जबरदस्त था कि दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए. घायलों की हालत भी गंभीर बनी हुई है. नगर कीर्तन में धमाके के कारण अफरा-तफरी मच गई. जब धमाका हुआ तब नगर कीर्तन गांव पहुविंड से गुरुद्वारा टाहला साहिब के लिए रवाना हुआ ही था.  मृतकों में 12 वर्षीय गुरप्रीत सिंह व 17 वर्षीय मनप्रीत सिंह शामिल हैं.

एसएसपी ध्रुव दाहिया के अनुसार नगर कीर्तन में आतिशबाजी के दौरान ट्रैक्टर पर रखी विस्फोटक सामग्री में आग लगने से यह धमाका हुआ है. अभी घटना की जांच की जा रही है. इसके बाद ही पक्के तौर पर कुछ कहा जा सकता है.  

आतंकी साजिश के पहलू पर भी हो रही जांच
पुलिस बल के साथ-साथ अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं. पुलिस का कहना है कि अभी वह राहत और बचाव कार्य पर ध्यान दे रहे हैं. धमाका कैसे हुआ अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. तरनतारन सीमांत जिला है, इसकी सीमा पाकिस्तान से सटी है. घटनास्थल पाक सीमा से लगभग 40 किलोमीटर दूर है. ऐसे में आतंकी साजिश के पहलू से भी जांच हो रही है. 

पीएम मोदी पर राहुल के 'डंडामार' बयान की वरुण गांधी ने की निंदा