close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जानिए कौन हैं राधा कृष्णा माथुर? जिन्हें बनाया गया लद्दाख का पहला उपराज्यपाल

जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग किए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश के पहले उपराज्यपाल नियक्त कर दिए गए हैं. 1977 बैच के आईपीएस अधिकारी राधा कृष्णा माथुर लद्दाख के पहले लेफ्टिनेंट गवर्नर बनाए गए हैं.

जानिए कौन हैं राधा कृष्णा माथुर? जिन्हें बनाया गया लद्दाख का पहला उपराज्यपाल
राधा कृष्ण माथुर (File Photo)

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने और राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाने और दो लद्दाख को अलग करने के बाद लद्दाख के पहले लेफ्टिनेंट गवर्नर नियुक्त किए गए हैं. राधा कृष्णा माथुर को लद्दाख का लेफ्टिनेंट गवर्नर बनाया गया है. केंद्र सरकार की अनुशंसा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ये नियुक्ति की.

कौन हैं राधा कृष्णा माथुर?

राधा कृष्ण माथुर का जन्म 25 नवंबर 1953 को हुआ था. वो त्रिपुरा कैडर के 1977 बैच के एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं, जिन्हें लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश के पहले उपराज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है. वह नवंबर 2018 में भारत के मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे. 

रक्षा मंत्रालय से गहरा नाता

सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी राधा कृष्णा माथुर को 25 मई 2013 को रक्षा सचिव नियुक्त किया गया था. वह शशिकांत शर्मा की जगह रक्षा सचिव बनाए गए थे. रक्षा सचिव के तौर पर उनका दो साल का कार्यकाल रहा. वह लंबे समय से रक्षा मंत्रालय से जुड़े रहे हैं. साल 2008 के सितंबर महीने से अक्टूबर 2011 तक वह रक्षा विभाग में अतिरिक्त सचिव और विशेष सचिव भी रह चुके हैं.

त्रिपुरा में उनका कार्यभार

केंद्रीय रक्षा सचिव के अलावा, आरके माथुर ने केंद्र और त्रिपुरा दोनों सरकारों के लिए कई प्रमुख पदों पर कार्य किया है. जैसे कि त्रिपुरा के मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव (वित्त), प्रमुख सचिव (कृषि), प्रमुख सचिव (ग्रामीण विकास), त्रिपुरा के रेजिडेंट कमिश्नर, रेवेन्यू कमिश्नर, पंचायतों के कमिश्नर, त्रिपुरा ट्राइबल एरियाज के ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल के सीईओ और त्रिपुरा सरकार में वेस्ट त्रिपुरा डिस्ट्रिक्ट के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट और कलेक्टर के रूप में काम किया है.

केंद्र में माथुर का कार्यभार

यूनियन डिफेंस प्रोडक्शन सचिव के अलावा केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम सचिव, रक्षा मंत्रालय में विशेष सचिव, कपड़ा मंत्रालय में विकास आयुक्त और केंद्र सरकार में कपड़ा मंत्रालय में मुख्य प्रवर्तन अधिकारी के रूप में उन्होंने काम किया है. अब वो लद्दाख के पहले उपराज्यपाल नियुक्त किए गए हैं