राहुल गांधी की बेतुकी बयानबाजी से पड़ा देश के पर्यटन पर बुरा असर

भारत की महान और ऐतिहासिक विरासत पर नेताओं की बेतुकी और आपत्तिजनक बयानबाजी का प्रतिकूल असर पड़ता है. इससे विदेशी पर्यटकों के मन में देश की छवि बिगड़ती है और पर्यटन पर भी बुरा असर पड़ता है. राहुल गांधी ने हाल ही में भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मेक इन इंडिया का मजाक उड़ाते हुए इसको बलात्कार की घटनाओं से जोड़कर रेप इन इंडिया बता दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2019, 01:35 PM IST
    • राहुल गांधी ने मेक इन इंडिया की तुलना रेप इन इंडिया से कर दी
    • इससे देश के पर्यटन पर पड़ा बुरा असर
    • राजस्थान में सुस्त है इस साल का पर्यटन
    • विदेशी पर्यटक ग्रुप की अग्रिम बुकिंग रद्द
    • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर कसा तंज
राहुल गांधी की बेतुकी बयानबाजी से पड़ा देश के पर्यटन पर बुरा असर

दिल्ली: भारतीय राजनीति में आए दिन नेता बेतुकी और निराधार बयानबाजी करते रहते हैं. राहुल गांधी ने हाल ही में मेक इन इंडिया की तुलना रेप इन इंडिया से कर दी. इससे संसद में भारी हंगामा हुआ. भाजपा के सांसदों ने इसे देश की छवि कलंकित करने वाला बताया और राहुल गांधी से माफी की मांग की. आपको बता दें कि एक सर्वे से पता चला कि देश के पर्यटन क्षेत्रों का अहम हिस्सा राजस्थान इस बार पर्यटकों के लिये तरस रहा है. इसका प्रमुख कारण महिला सुरक्षा पर नेताओं की बेतुकी बयानबाजी और इससे बनने वाली नकारात्मक छवि है.

राजस्थान में सुस्त है इस साल का पर्यटन

राजस्थान नए साल के स्वागत की तैयारियों में जुटा हुआ है. इस समय यहां हर साल बड़ी मात्रा में पर्यटक आते थे लेकिन इस बार कई होटल खाली पड़े हैं और पर्यटकों का इंतजार कर रहे हैं. होटल एंड ट्यूरिज्म एक्सपर्ट दीपेंद्र लुणीवाल का कहना है कि भारत विश्व में सबसे बेहतर ट्यूरिज्म स्पॉट है. यहां धार्मिक और पुरातत्व सभी प्रकार के सौंदर्य मौजूद हैं लेकिन बाहरी लोग अपनी सुरक्षा की दृष्टि से इस बार नहीं आ रहे हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार पर्यटन में सत्तर फीसदी तक की गिरावट आई हैं, वहीं तीस फीसदी पुरानी बुकिंग भी कैंसल होने का खतरा है.

विदेशी पर्यटक ग्रुप की अग्रिम बुकिंग रद्द

बडी़ संख्या में देशी विदेशी पावणों ने बुकिंग भी जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर और उदयपुर में करवाई हुई थी, लेकिन हैंदराबाद, उन्नाव और टोंक की घटनाओं ने पर्यटकों का मूड बदलने का काम किया. इन घटनाओं पर नेताओं की सियासी बयानबाजी ने पूरे देश के पर्यटन पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है. पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों का कहना हैं कि विदेशी पर्यटकों का दल अंतराष्ट्रीय स्तर पर खबरें प्रसारित होने के बाद पूछताछ कर रहा है. क्राइम रेट बढ़ने के असर से कई बुकिंग कैंसल भी हुई हैं.

महिला सुरक्षा पर विपक्ष ने बनाई नकारात्मक छवि

आपको बता दें कि राहुल गांधी समेत कई नेता हैं जिन्होंने देश भर की छवि ऐसी बनाने की कोशिश की है जैसे देश भर में केवल बलात्कार ही हो रहे हैं.  देश में महिला सुरक्षा को लेकर सामने आई हालिया घटनाओं को विदेशी पावणों ने गंभीरता से लिया है. जस्थान में ईयर एंड में बीते पांच साल से औसत पर्यटन की संख्या में 45 फीसदी का इजाफा देखा गया लेकिन अगर सकारात्मक प्रचार नहीं हुआ तो इस बार देश बर के पर्यटन पर बुरा असर पड़ेगा.

ये भी जानें, नागरिकता संशोधन बिल पर क्यों नहीं बरपना चाहिए हंगामा ? जानिए तीन कारण

राहुल गांधी के बयान पर हंगामा

राहुल गांधी ने संथालपरगना में चुनाव प्रचार के दौरान रेप की बढ़ती घटनाओं को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि मोदी का मेक इन इंडिया अब रेप इन इंडिया बन चुका है. भारत में हर रोज महिलाओं के साथ रेप जैसे अपराध हो रहे हैं. इस पर बीजेपी की महिला सांसदों स्मृति इरानी, लॉकेट चटर्जी और अन्य सांसदों ने राहुल के बयान को लेकर नाराजगी जाहिर की. 

राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर कसा तंज

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी राहुल के बयान को आहत करनेवाला बताया. राहुल को देश से माफी मांगनी चाहिए. बीजेपी ने स्पीकर से राहुल की सदस्यता रद्द करने की मांग की जबकि कांग्रेस ने बोलने का मौका देने का अनुरोध किया. हंगामे के बाद आखिरी दिन 2 बार लोकसभा को पहले आधे घंटे और फिर 15 मिनट के लिए स्थगित किया गया, इसके बाद स्पीकर ने सत्र के समापन का ऐलान कर दिया.

ट्रेंडिंग न्यूज़