पीएम मोदी के जन्मदिन पर रेलवे की सौगात, 50 हजार युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग

Rail Kaushal Vikas Yojana: इस योजना को देशभर की 75 लोकेशन पर एक साथ लॉन्च किया गया.  रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस योजना के लिए आज के दिन को इसलिए चुना गया, क्योंकि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2021, 03:27 PM IST
  • 4 ट्रेड में युवाओं को ट्रेनिंग देगा इंडियन रेलवे
  • मंत्री ने ट्रेनी से साझा की वेल्डिंग की बारीकियां

ट्रेंडिंग तस्वीरें

पीएम मोदी के जन्मदिन पर रेलवे की सौगात, 50 हजार युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने शुक्रवार को रेल रेल कौशल विकास योजना (Rail Kaushal Vikas Yojana) लॉन्च की. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने पीएम मोदी के 71वें जन्मदिन के मौके पर इस योजना का शुभारंभ किया.

 

उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए आज के दिन को इसलिए चुना गया, क्योंकि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है. साथ ही आज विश्वकर्मा पूजा है, इसलिए भी आज का ही दिन इसे लॉन्चिंग के लिए चुना गया. इसके तहत 50 हजार युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. 

75 जगहों पर लॉन्च हुई योजना
इस योजना को देशभर की 75 लोकेशन पर एक साथ लॉन्च किया गया.  रेल मंत्री ने कहा कि युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए 4 ट्रेड तय किए हैं. इनमें फिटर, वेल्डर, मशीनिंग और इलेक्ट्रिशियन ट्रेड शामिल है. उन्होंने कहा कि ये चारों ट्रेड इंडस्ट्री के लिए काफी जरूरी हैं. रेलवे में अभी भी एक्स अप्रेंटिस के तहत लोगों को ट्रेनिंग दी जाती है. उन्हें स्कॉलरशिप भी मिलती है. इन लोगों को टेस्ट में लगभग 30 फीसदी की छूट भी मिलती है. 

यह भी पढ़िएः UP Election 2022: ब्राह्मण वोटों को खुश करने के लिए मायावती दे रही हैं भतीजे की 'बलि'!

मंत्री ने ट्रेनी से की बातचीत
लॉन्चिंग के दौरान रेल मंत्री ने वाराणसी के बरेका स्थित टेक्निकल ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग ले रहीं किरन चौहान से बात की. मंत्री ने उनसे पूछा कि वह किस ट्रेड में ट्रेनिंग ले रही हैं. उन्होंने जवाब दिया कि वह वेल्डिंग में ट्रेनिंग ले रही हैं. इस दौरान रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने ट्रेनी किरण चौहान से वेल्डिंग की कई बारिकियों को साझा किया. उन्होंने कहा कि वेल्डिंग स्मूथ होनी चाहिए. साथ ही रॉड चिपकनी नहीं चाहिए. 

यह भी पढ़िएः SCO Summit 2021 में क्या बोले PM Modi, पांच Points में समझिए जरूरी बातें

अश्विनी वैष्णव ने तमाम सेंटर्स के हेड से भविष्य में इंस्ट्रुमेंटेशन, सिग्नलिंग से जुड़े काम, कॉन्क्रीट मिक्सिंग, रॉड बेंडिंग, कॉन्क्रीट टेंस्टिंग, इलेक्ट्रॉनिक कार्ड रिप्लेसमेंट जैसे ट्रेड को भी जोड़े जाने की बात कही है. ये सारे ट्रेनिंग सेंटर रिमोट एरिया में हैं और पीएम मोदी का विजन भी यही है कि समाज के आखिरी छोर तक लाभ पहुंचे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़