चीन की मांग मान सकता है भारत, चीनी रक्षामंत्री से राजनाथ की मुलाकात संभव

LAC पर चालबाजी करने वाले चीन के गुरुर की गर्दन भारतीय सैनिक पहले ही तोड़ चुके हैं और अब कूटनीतिक स्तर पर भी चीन का अहंकार चकनाचूर हो गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2020, 05:02 PM IST
    • चीन के रक्षामंत्री से रक्षामंत्री राजनाथ की मुलाकात संभव
    • LAC पर तनावपूर्ण स्थिति
चीन की मांग मान सकता है भारत, चीनी रक्षामंत्री से राजनाथ की मुलाकात संभव

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच इस समय बहुत से मुद्दों पर मतभेद हैं. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन ने हेकड़ी दिखाने की दोबारा कोशिश की थी लेकिन भारत के जांबाज़ रणबांकुरों के आगे चीनी सेना पस्त हो गयी. SCO बैठक में हिस्सा लेने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह इस समय रूस में हैं.

चीन के रक्षामंत्री से मुलाकात संभव

चीन ने भारत से अनुरोध किया था कि उसके रक्षामंत्री भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करना चाहते हैं लेकिन मोदी सरकार ने उसकी मांग अस्वीकार कर दी थी. अब खबर ये है कि चीन के निवेदन को भारत सरकार तवज्जो दी सकती है और राजनाथ सिंह चीनी रक्षामंत्री से मुलाकात करने को तैयार हो गए हैं.

LAC पर तनावपूर्ण स्थिति

आपको बता दें कि पूर्वी लद्दाख में कई जगह भारत और चीन की सेनाओं के बीच गतिरोध जारी है.  तनाव तब और बढ़ गया था जब पांच दिन पहले पेंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी सेना ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जे का असफल प्रयास किया. 

क्लिक करें- तय समय पर होगी NEET, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की गैर BJP शासित राज्यों की याचिका

वह भी तब जब दोनों पक्ष कूटनीतिक और सैन्य बातचीच के जरिए विवाद को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं. अब चीन फिर से गिड़गिड़ा रहा है कि मोदी सरकार के रक्षामंत्री उससे मुलाकात कर लें.

सीमा पर भारत ने बढ़ाई मजबूती

उल्लेखनीय है कि भारत पैंगोंग (Pangong) झील के दक्षिणी किनारे पर सामरिक रूप से महत्वपूर्ण ऊंचाई वाले इलाकों पर मुस्तैद है और चीन की किसी कार्रवाई को नाकाम करने के लिए ‘फिंगर-2’ और ‘फिंगर-3’ में अपनी मौजूदगी और मजबूत की है. चीन ने भारत के कदम का कड़ा विरोध किया है. भारत ने सीमा पर सैन्य बल और अधिक बढ़ा दिया है. साथ ही कई लड़ाकू विमान और वायुसेना के फाइटर जेट्स की मुस्तैदी कर दी गयी है.

ट्रेंडिंग न्यूज़