अब खाद्य मंत्रालय ने भी बंद कर दिए चीनी उत्पादों के लिए दरवाजे

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक मंत्री राम विलास पासवान ने चीनी उत्पादों पर रोक लगा दी है. मंत्री का कहना है कि उनके विभाग में अब कोई भी चीनी सामान नहीं आएगा. 

अब खाद्य मंत्रालय ने भी बंद कर दिए चीनी उत्पादों के लिए दरवाजे

नई दिल्लीः लद्दाख सीमा पर चीन से तनाव के बीच भारत में चीनी सामानों का विरोध जारी है. इसके साथ ही सरकार, सरकारी उपक्रम और मंत्रालय भी चीन की उद्यमी नीति को पटखनी दे रहे हैं. सड़क परिवहन मंत्रालय के बाद खाद्य मंत्रालय ने भी चीन को सबक सिखाने की ठान ली है. 

जारी किया सर्कुलर
जानकारी के मुताबिक केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक मंत्री राम विलास पासवान ने चीनी उत्पादों पर रोक लगा दी है. मंत्री का कहना है कि उनके विभाग में अब कोई भी चीनी सामान नहीं आएगा. इस संबंध में सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है. इसके अलावा विदेशी वस्तुओं को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा तय मानकों पर भी परखा जाएगा.

चीनी उत्पादों की नहीं होगी खरीद
केंद्रीय खाद्य मंत्री के इस फैसले के बाद मंत्रालय और मंत्रालय के अंडर आने वाले विभागों व संगठनों में इस्तेमाल किए जाने वाले सामान जो खरीद होगी उनमें चीनी उत्पाद शामिल नहीं होंगे. केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के तहत भारतीय खाद्य निगम (FCI) और सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन (CWC) जैसे संगठन भी आते हैं.

कंद्रीय मंत्री ने कहा कि विदेशी वस्तुओं को मानकों पर परखने के लिए नियम बनाए जा रहे हैं. ये नियम न सिर्फ चीन बल्कि विदेशों से आने सभी वस्तुओं पर लागू होंगे. 

अब देश की सड़क परियोजनाओं में शामिल नहीं हो सकेंगी चीनी कंपनियां

अब चीन से आयात भी रोकेगी मोदी सरकार