रैपिड टेस्टिंग: दिल्ली में कोरोना को मात देने के लिए मास्टर'प्लान'!

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है, इस बीच केजरीवाल सरकार राज्य में रैपिड टेस्टिंग शुरू करने जा रही है. साथी ही दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए मजदूरों के खाते में 5-5 हजार रूपये डालने का ऐलान किया है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 21, 2020, 06:55 AM IST
    1. चांदनी महल थाने में 5 और पुलिसकर्मियों को कोरोना
    2. लॉकडाउन के बीच चौबीसों घंटे खुली रहेगी आज़ादपुर मंडी
    3. मजदूरों के खाते में 5-5 हजार डालने का ऐलान
रैपिड टेस्टिंग: दिल्ली में कोरोना को मात देने के लिए मास्टर'प्लान'!

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों ने पिछले कुछ दिनों में तेजी पकड़ी है. इस बीच सरकार आज से राज्य में रैपिड टेस्टिंग शुरू करने जा रही है. जिसके बाद कोरोना वायरस से जुड़े मामलों की जल्द से जल्द पहचान हो सकेगी और टेस्ट का रिजल्ट भी कम समय में आएगा.

चांदनी महल थाने में 5 और पुलिसकर्मियों को कोरोना

दिल्ली में अब तक 2000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संकमित हैं. संक्रमण की वजह से 45 लोगों की मौत हुई है. जबकि करीब 300 मरीज ठीक हुए हैं. दिल्ली के चांदनी महल थाने में 5 और पुलिसकर्मियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. कई पुलिसकर्मियों के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आना अभी बाकी है.

दिल्ली में कोरोना के हॉटस्पॉट बढ़कर 84 हो गये हैं. इनमें तुग़लकाबाद एक्सेंटशन, जहांगीरपुरी, त्रिलोकपुरी, शालीमार बाग़ इलाक़ों के कुछ ब्लॉक हैं. दिल्ली से लौटे 6 लोगों के कोरोना पॉज़िटिव मिलने के बाद गाजियाबाद प्रशासन ने दिल्ली के रास्ते सील कर दिये हैं.

लॉकडाउन के बीच चौबीसों घंटे खुली रहेगी आज़ादपुर मंडी

दिल्ली में लॉकडाउन के बीच आज़ादपुर मंडी आज से चौबीसों घंटे खुली रहेगी. वहीं दिल्ली पुलिस ड्रोन के जरिये लॉकडाउन के इलाकों पर नज़र बनाए हुए है.

दिल्ली के कनॉट प्लेस में आयुष्मान भारत के दफ्तर को 24 अप्रैल तक सील कर दिया गया है. एक कर्मचारी को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 25 कर्मचारियों को क्वारंटाइन में भेज दिया गया है. वहीं अब दिल्ली के हॉटस्पॉट इलाकों में कोरोना की जांच के लिये सबसे पहले रैपिड टेस्ट शुरु किया जाएगा.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि "रैपिड टेस्ट MOST PROBABLY आज से शुरु हो जाएगे. केन्द्र सरकार के प्रोटोकॉ़ल को ध्यान में रखकर ही काम किया जाएगा. सबसे पहले हॉटस्पॉट में शुरु किया जाएगा."

मजदूरों के खाते में 5-5 हजार डालने का ऐलान

कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन है जिसके चलते बड़ी संख्या में मजदूरों और बेसहारा लोगों को मदद करने हर सरकार अपने अपने स्तर पर प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने मजदूरों के खाते में 5-5 हजार डालने का ऐलान किया है.

दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार के पास 1,60,000 आवेदन आए हैं. इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने 23,000 से ज्यादा ऑटो, ई-रिक्शा, ग्रामीण सेवा के ड्राइवरों को सहायता मुहैया कराई है.

आवेदन के खाते लिंक हैं या नहीं आधार वेरिफाई है या नहीं इसके बाद ही DBT यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए पैसा दिया जाता है.

इसे भी पढ़ें: ट्रंप का 'ऑपरेशन चीन': आर-पार की जंग के लिए अमेरिका ने कसी कमर

आपको बता दें कि देश में लगातार टेस्टिंग की संख्या को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे, लेकिन बीते दिनों चीन से रैपिड किट, टेस्टिंग किट लाखों की संख्या में देश में पहुंची हैं. इन्हें केंद्र सरकार के द्वारा लगातार राज्यों को दिया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: मास्टरस्ट्रोक: बताइये जमातियों की पहचान, पाइये 10 हजार का इनाम!

इसे भी पढ़ें: शराब पीने से रोका तो चाकू से मार डाला! देखिए, Delhi मर्डर का 'LIVE वीडियो'

ट्रेंडिंग न्यूज़