close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रतुल पुरी ने एक रात में की आठ करोड़ की अय्याशी, अब बनी फांस

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में आरोपी रतुल पुरी पर ईडी ने शिकंजा कसने की पूरी तैयारी कर ली है. मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी अब मोजर बीयर कंपनी से फ्रॉड के मामले में भी नपने वाले हैं.

रतुल पुरी ने एक रात में की आठ करोड़ की अय्याशी, अब बनी फांस

नई दिल्ली: कांग्रेस पर साढ़े साती की दशा चल रही है. एक के बाद एक पार्टी के रसूखदार नेताओं का कनेक्शन पैसे के हेर-फेर या यूं कहें कि भ्रष्टाचार के मामलों में सामने आ रहा है. INX मीडिया केस में पी चिदंबरम की संलिप्तता के बाद अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी नप सकते हैं. दरअसल, रतुल पुरी का राजसी ठाठ-बाट उनको परेशानी में डाल सकता है. अमेरिका के एक नाइट क्लब में एक रात में तकरीबन 8 करोड़ रुपए खर्च करने के मामले में ईडी ने पुरी को शक के दायरे में ले लिया और उनके खिलाफ चार्जशीट दायर की है.  

गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में ईडी ने 110 पेज की अपनी चार्जशीट में मोजर बीयर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से जुड़े कई राज का पर्दाफाश किया. प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत को बताया कि कंपनी ने अपनी एसोसिएट कंपनियों में 8 हजार करोड़ का निवेश किया है, जो मनी लांड्रिंग के कानूनों के खिलाफ पाया गया है. कंपनी ने अपने नाम पर लिए गए कर्जों को अपनी सहयोगी बैंकों को ट्रांसफर कर और मुसीबत मोल ली है. दर्जनों सब्सि़डरी खाताधारकों पर कर्ज की राशि को ट्रांसफर किया जाना ईडी को खटक रहा है. 

रतुल पुरी पहले से अगस्ता वेस्टलैंड मामले में जेल में हैं. फिलहाल ईडी उनके सारे लेनदेन और कंपनी के साथ-साथ उनके भी अकाउंट्स खंगाल रही है. इसी दौरान पुरी के राजसी ठाटबाट में खर्च की गई राशि का ब्योरा उनके हाथ लग गया है. उनके लेनदेन और व्यवसायिक गतिविधियों के वेरिफिकेशन के बाद पता चला कि रतुल पुरी ने 8 करोड़ रुपये अमेरिका के किसी क्लब में खर्च किए. इसके अलावा नवंबर 2011 से अक्टूबर 2016 के बीच रतुल पुरी ने खुद की रईसी में तकरीबन 32 करोड़ रुपये झोंक डाले. उनपर लगातार मोजर बीयर कंपनी के डायरेक्टरों और प्रोमोटरों ने कंपनी के व्यवसायिक पैसों को खुद के ऊपर खर्च करने का आरोप लगाया है. उन्होंने यह भी कहा कि पुरी बैंक से लिए गए कर्ज की राशि को भी अपने ठाठबाट पर खर्च करते आए हैं. 

20 अगस्त को हुई थी गिरफ्तारी

पुरी 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले में भी आरोपी हैं. उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 20 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था. तब से वह जेल में हैं.