Cabinet में महिला मंत्रियों को रिकॉर्ड जगह, Modi सरकार ने रचा ये इतिहास

पीएम मोदी की 78 मंत्रियों की कैबिनेट में महिला मंत्रियों की कुल संख्या 11 हो गई है. केंद्रीय मंत्रिमंडल में अब महिला मंत्रियों का प्रतिनिधित्व बढ़ गया है. महिलाओं की संख्या 14.3 प्रतिशत है, जो अब तक इतिहास में सबसे ज्यादा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 8, 2021, 06:20 PM IST
  • मोदी की नई कैबिनेट में महिला ब्रिगेड तैयार
  • नई कैबिनेट में 7 और महिला मंत्री हुईं शामिल
Cabinet में महिला मंत्रियों को रिकॉर्ड जगह, Modi सरकार ने रचा ये इतिहास

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की नई कैबिनेट में महिला ब्रिगेड तैयार है. नई कैबिनेट में 7 और महिला मंत्री शामिल हो गई हैं. आधी आबादी को पूरा हक मिले इसे लेकर मोदी सरकार की गंभीरता कैबिनेट फेरबदल में साफ दिखाई दी.

मोदी मंत्रिमंडल में रचा गया इतिहास

नए मंत्रिपरिषद में 7 महिलाओं ने शपथ ली. इसके साथ ही सरकार में महिला मंत्रियों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम में 53 नहीं कुल 77 सदस्य हो गए हैं. इनमें महिलाओं की संख्या 14.3 प्रतिशत है, जो अब तक इतिहास में सबसे ज्यादा है.

पीएम मोदी ने अपनी कैबिनेट में सात महिला मंत्रियों को जगह देकर महिला सशक्तीकरण का संदेश दिया है. बुधवार को जब राष्ट्रपति भवन (President's House) में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा रहा था तो एक बात ये भी ध्यान देने लायक थी कि मोदी कैबिनेट में शामिल सातों महिला मंत्री हेंडलूम की बनी साड़ी पहनकर पहुंची थी.

देश के अलग-अलग राज्यों से प्रतिनिधित्व करने वाली ये सातों महिला केंद्रीय मंत्री भारत की विविधता में एकता को भी दर्शाती हुई नजर आई. वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने अपने ट्विटर हैंडल पर महिला मंत्रियों की ये तस्वीरें साझा की. आइए अब आपको नई महिला मंत्रियों से मिलवाते हैं.

दिल्ली से बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी को विदेश और संस्कृति मंत्री (MoS) की जिम्मेदारी दी गई है.
उडुपी चिकमगलूर से सांसद शोभा करंदलाजे को कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री (MoS) की जिम्मेदारी दी गई है.
सूरत से बीजेपी सांसद दर्शना जरदोष को कपड़ा और रेल राज्य मंत्री (MoS) की जिम्मेदारी दी गई है.
झारखंड के कोडरमा से बीजेपी सांसद अन्नपूर्णा देवी को शिक्षा राज्य मंत्री (MoS) की जिम्मेदारी दी गई है.
त्रिपुरा वेस्ट से बीजेपी सांसद प्रतिमा भौमिक को सामाजिक न्याय राज्य मंत्री (MoS) की जिम्मेदारी दी गई है.
महाराष्ट्र के ही दिन्डोरी से सांसद डॉ. भारती पवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री (MoS) की जिम्मेदारी दी गई है.
अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल को मंत्रिपरिषद में जगह मिली है, उन्हें वाणिज्य और उद्योग मंत्री (MoS) की जिम्मेदारी दी गई है.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को वित्त, कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्री (कैबिनेट) की जिम्मेदारी दी गई है.
महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के पास महिला और बाल विकास मंत्रालय (कैबिनेट) है.
साध्वी निरंजन ज्योति के पास ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoS) की जिम्मेदारी है.
रेणुका सिंह सरूता पहले ही मंत्रिपरिषद में शामिल हैं.

अब सभी महिला मंत्री नई जिम्मेदारियों को पूरे ईमानदारी से निभाने को तैयार हैं. शोभा करंदलाजे ने कहा है कि 'ये कार्यकर्त्ता के लिए गौरव की बात है. हम जिम्मेदारी से काम करेंगे, जो विभाग मिलेगा उसमे काम करेंगे.' कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री का जिम्मा मिला है.

वाणिज्य और उद्योग मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मंत्रालय का कार्यभार सभाला और कहा कि सबसे पहले प्रधानमंत्री जी और पार्टी का धन्यवाद करती हूं. पार्टी ने हमे बहुत बड़ी जवाबदेही दी है जिसे हमे पूरा करना है.

त्रिपुरा की प्रतिमा भौमिक ने केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ लेकर इतिहास रच दिया क्योंकि वो त्रिपुरा की पहली नेता हैं जो केंद्रीय मंत्री बनी हैं. 52 वर्षीय भौमिक का लोकप्रिय नाम ‘प्रतिमा दी’ है. उन्होंने कहा कि हमें जो काम देंगे वो काम हम करेंगे. पूरी ईमानदारी से काम करूंगी. मैं पूरी पार्टी और बिप्लब देव जी का धन्यवाद करती हूं.

नए मंत्रिमंडल में शामिल महिलाओं में मीनाक्षी लेखी जानी मानी वकील हैं. मीनाक्षी लेखी को विदेश राज्यमंत्री बनाया गया है. इसके साथ वो संस्कृति मंत्रालय में भी राज्यमंत्री के तौर पर काम काज देखेंगी. उन्होंने इसे लेकर कहा है कि 'ये बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, मैं इसके लिए प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद करती हूं, महिला सशक्तिकरण के लिए ये बहुत बड़ा कदम है.'

वहीं डॉ. भारती प्रवीण पवार पेशे से डॉक्टर हैं. अन्नपूर्णा देवी ने तो बेहद कम उम्र में ही बिहार सरकार में खनन विभाग संभाला था और झारखंड सरकार में सिंचाई और महिला बाल विकास जैसे कई पद संभाल चुकी हैं.

इन सात महिला नेताओं को मंत्रियों के अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और रेणुका सिंह सरूता पहले ही मंत्रिपरिषद में शामिल हैं. हालांकि बुधवार को ही महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री देबश्री चौधरी ने इस्तीफा देने वाले मंत्रियों की लिस्ट में शामिल थीं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़