Republic Day: राष्ट्रपति ने राजपथ पर फहराया तिरंगा, 72वें गणतंत्र का साक्षी बना देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद राजपथ पर उन्होंने राष्ट्रपति का स्वागत किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2021, 10:51 AM IST
  • 233 फील्ड रेजीमेंट की बैटरी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को 21 तोपों की सलामी दी
  • राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पीएम मोदी ने श्रद्धांजलि दी
Republic Day: राष्ट्रपति ने राजपथ पर फहराया तिरंगा, 72वें गणतंत्र का साक्षी बना देश

नई दिल्लीः सुबह 09 बजकर 40 मिनट का समय. मंगलवार को 26 जनवरी 2021 का यह दिन 72वें गणतंत्र दिवस के स्वागत का साक्षी बनने की ओर बढ़ रहा था. घड़ी की आगे बढ़ती सुईयों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कदम राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की ओर बढ़ रहे थे. राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, असीम श्रद्धा व शौर्य की स्मृति का वह स्थल है जो हमें याद दिलाता है कि हमें मिली आजादी को अखंड बनाए रखने के लिए क्या-क्या मूल चुकाए जा रहे हैं. 

इस बात को बोल्ड में कहने कि जरूरत इसलिए भी है कि यह 26 जनवरी 2021 की तारीख इतिहास की वह ताऱीख भी बनने जा रही है, जब दिल्ली में दूसरी ओर विरोध के लिए ट्रैक्टर परेड निकाली जा रही है. किसानों के आंदोलन को हाइजैक कर जुटे ये लोग शायद ही इस आजादी का मतलब समझ पा रहे हैं. 

पीएम मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि
खैर, उन्हें उन्हीं की जगह पर छोड़ते हुए फिर उधर की ओर रुख करते हैं, जहां प्रधानमंत्री मोदी, देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रतिनिधि मौजूद हैं. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी का स्वागत किया. इसके बाद दोनों ही अमर ज्योति स्मृति स्तंभ की ओर पहुंचे.

यहां प्रधानमंत्री मोदी ने अमर शहीद जवानों की शहादत को नमन किया. उन्हें श्रद्धांजलि दी. सेना के बैंड दस्ते ने शोक मिश्रित धुन  बजाई और इसके बाद 2 मिनट तक शांति छाई रही. नीरव शांति. 

राष्ट्रपति ने फहराया राष्ट्रध्वज
समय का चक्र एक बार फिर बढ़ा और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तक पहुंचा. देश के 42वें गणतंत्र का आगाज करने राष्ट्रपति राजपथ के लिए रवाना हुए. 9 बजकर 50 मिनट पर प्रोटोकॉल के पालन के साथ पारंपरिक घुड़सवार टुकड़ी उन्हें लेकर आगे बढ़ी. कुछ ही देर में राष्ट्रपति राजपथ पर थे.

यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया. इसके बाद वे बढ़ चले उस तिरंगे की ओर जो हमारे देश की आन-बान-शान और पहचान है. राष्ट्रपति ने राजपथ पर तिरंगा फहराया.  233 फील्ड रेजीमेंट की बैटरी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को 21 तोपों की सलामी दी. फिर बजी वह धुन-धुन जो देश की रग-रग में जोश बन कर दौड़ती है. राष्ट्रगान की धुन. इसी के साथ देश 72वें गणतंत्र का आगाज हुआ. देश इस समारोह का हिस्सा बन रहा है. 

यह भी पढ़िएः Republic Day Live: 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है हिंदुस्तान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़