कई बीमारियों से घिर गए हैं लालू यादव, इलाज के लिए भेजे जाएंगे दिल्ली

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव की हालत रांची के अस्पताल में लगातार बिगड़ती जा रही है. रांची इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज यानी रिम्स में उनका ढंग से इलाज नहीं हो पा रहा है. जिसे देखते हुए उन्हें मार्च के पहले सप्ताह में दिल्ली भेजने की योजना बनाई जा रही है.

कई बीमारियों से घिर गए हैं लालू यादव, इलाज के लिए भेजे जाएंगे दिल्ली
फाइल फोटो

रांची: राजद सुप्रीमो लालू यादव(Lalu Yadav) का स्वास्थ्य लगातार बिगड़ता जा रहा है. कुछ ही दिनों पहले उनका दांत उखाड़ा गया था. जिसकी वजह से उनके चेहरा सूज गया है. इसके अलावा उनकी किडनी और ब्लड यूरिया की रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है.

बेहद बीमार हैं लालू
दांत उखाड़े जाने की वजह से लालू यादव(Lalu Yadav) का चेहरा बुरी तरह सूज गया है. इस वजह से लालू ठोस आहार नहीं ले पा रहे हैं. क्योंकि उन्हें चबाने में मुश्किल आ रही है. इसीलिए लालू को लिक्विड आहार दिया जा रहा है. लेकिन उससे उन्हें पर्याप्त पोषण नहीं मिल रहा है.  इसके अलावा पिछले दिनों लालू प्रसाद की ब्लड सैंपल रिपोर्ट में सीरम क्रिएटिनिन और सीरम यूरिया की मात्रा बढ़ी हुई पाई गई. जिसकी वजह से रिम्स में उनका इलाज कर रहे डॉक्टर बेहद चिंतित हो गए.
लालू यादव को किडनी की समस्या है. लेकिन रांची अस्पताल में नेफ्रोलॉजिस्ट नहीं होने की वजह से उनका समुचित इलाज नहीं हो पा रहा है. लालू यादव की किडनी 50 प्रतिशत से कम काम कर रही है.

लालू के स्वास्थ्य जांच के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन
लालू की गहन चिकित्‍सकीय जांच के लिए रांची इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज यानी रिम्स(RIMS) ने मेडिकल बोर्ड का गठन कर दिया है. इस टीम में आठ विभागों के हेड ऑफ डिपार्टमेन्ट शामिल हैं. यह मेडिकल बोर्ड लालू यादव के फिलहाल चल रहे इलाज की पूरी समीक्षा करेगा. जिसके बाद लालू के स्वास्थ्य से संबंधित रिपोर्ट जेल प्रशासन को सौंपी जाएगी.
लालू यादव के स्वास्थ्य की जांच के लिए बने मेडिकल बोर्ड में डॉ जेके मित्रा, सर्जरी के डॉ आरजी बाखला, ऑर्थोपेडिक्स के डॉ एलबी मांझी, कार्डियोलॉजी के डॉ हेमंत नारायण राय, यूरोलॉजी के डॉ अरशद जमाल, रेडियोलोजी के डॉ सुरेश टोप्पो, नेत्र चिकित्सा विभाग के डॉ वीबी सिन्हा और साइकैट्रिस्टएट्री डॉ. अजय बाखला को शामिल किया गया है.

दिल्ली लाए जा सकते हैं लालू यादव
लालू यादव का इलाज कर रहे रिम्ड के स्पेशलिस्ट डॉक्टर उमेश प्रसाद ने उन्हें दिल्ली के एम्स में भेजने की अनुशंसा की है. मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट आने के बाद लालू यादव को गहन चिकित्सा के लिए दिल्ली के एम्स में भेजा जा सकता है.
अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक लालू यादव को मार्च के पहले सप्ताह में इलाज के लिए एम्‍स रेफर किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें---बेटी ऐश्वर्या के अपमान से नाराज होकर लालू यादव के समधी जदयू में जा रहे हैं

ये भी पढ़ें---जेल में बंद RJD सुप्रीमो लालू यादव की तबीयत बिगड़ी

ये भी पढ़ें---मुश्किल में राजद सुप्रीमो लालू यादव, CBI अदालत में हुई पेशी

ये भी पढ़ें---रिम्स में भर्ती लालू यादव क्या शरद यादव के जरिए कर रहे हैं महागठबंधन को मैनेज ?