पंचायत चुनाव के बहाने सपा ने साधा MY समीकरण, टिकट वितरण में यादवों पर भरोसा

हाल में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों के लिए सपा ने उम्मीदवारों की घोषणा की है जिसके बाद उस पर फिर से यादवों की पार्टी होने के आरोप विपक्ष लगा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2021, 04:52 PM IST
  • आधा दर्जन सीटों पर यादव प्रत्याशियों को टिकट
  • मुस्लिम यादव समीकरण पर अखिलेश यादव का जोर
पंचायत चुनाव के बहाने सपा ने साधा MY समीकरण, टिकट वितरण में यादवों पर भरोसा

लखनऊ: उत्तरप्रदेश में पंचायत चुनाव के बहाने सभी राजनीतिक दल 2022 के विधानसभा चुनावों पर निशाना साध रहे हैं. 75 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष और क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष के चुनाव हाल में होने वाले हैं. 

समाजवादी पार्टी ने करीब 24 जिला पंचायत सीटों पर अपने अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. हमेशा की तरह जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में भी अखिलेश यादव ने इस बार मुस्लिम यादव समीकरण साधने पर ही जोर दिया है.

आधा दर्जन सीटों पर यादव प्रत्याशियों को टिकट

समाजवादी पार्टी पर हमेशा यादवों और मुसलमानों के तुष्टिकरण का आरोप लगता रहता है. हाल में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों के लिए सपा ने उम्मीदवारों की घोषणा की है जिसके बाद उस पर फिर से यादवों की पार्टी होने के आरोप विपक्ष लगा रहा है.

सपा अभी तक सूबे के दो दर्जन से ज्यादा जनपदों में जिला पंचायत अध्यक्ष के प्रत्याशी का ऐलान कर चुकी है. जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में सपा ने अपने कोर वोट बैंक यादव समुदाय के एक दर्जन उम्मीदवार उतारे हैं.

मुस्लिम यादव समीकरण पर अखिलेश यादव का जोर

अखिलेश यादव अपने पुराने वोट बैंक पर भरोसा कर रहे हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा का समर्थन करने से सपा को खूब नुकसान झेलना पड़ा था. आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सपा फिर से अपने वोट बैंक को मजबूत करने में जुटी है.

ये भी पढ़ें-  खत्म हुआ 6 फीट 5 इंच लंबे गेंदबाज का इंतजार, 250 से ज्यादा विकेट लेने के बाद मिला इंग्लैंड में मौका

अपने गढ़ में यादवों को टिकट

सपा के मजबूत गढ़ माने जाने वाले इटावा में अभिषेक उर्फ अंशुल यादव को जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है. अंशुल यादव निवर्तमान जिला पंचायत सदस्य भी हैं. उन्हें इटावा में मजबूत दावेदार माना जा रहा है.

फिरोजाबाद में सपा ने विजेंद्र सिंह ठेकेदार की पुत्रवधू रुचि यादव को जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए कैंडिडेट घोषित किया है. वहीं, एटा में सपा ने मंजू यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है.

समाजवादी पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपना पुराना प्रदर्शन बरकरार रख पाना है. भाजपा भी पंचायत चुनाव में पूरा जोर लगा रही है और विधानसभा चुनाव से पहले इसमें योगी सरकार की बड़ी परीक्षा भी होगी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़