कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों में बहरेपन के लक्षण: कम सुनाई दे रहा है

कोरोना संक्रमण के बाद ठीक होने वाले मरीजों को कई तरह की दिक्कतें शुरू महसूस होने लगी थीं. इन दिक्कतों की लिस्ट में अब कम सुनाई देना या बहरेपन के लक्षण भी शामिल हो गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 12, 2021, 10:20 AM IST
  • कोरोना से ठीक होने के बाद कम सुनाई देने की परेशानी
  • दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में आए कई ऐसे मामले
कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों में बहरेपन के लक्षण: कम सुनाई दे रहा है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से अब देश और दुनिया में ज्यादातर लोग ठीक तो हो रहे हैं, लेकिन ये वायरस अपने पीछे कई लोगों में कुछ ऐसे निशान छोड़ जा रहा है जिससे आने वाले समय में उन्हें मुश्किलें हो सकती हैं.

फंगस के बाद अब बहरेपन की समस्या

ब्लैक फंगस, कम दिखाई देना, मानसिक रूप से परेशानी और ऐसे ना जाने कितने ही मुश्किलों से संक्रमित हो चुके मरीज परेशान हो रहे हैं.

अब इस लिस्ट में कम सुनाई देने की शिकायत भी शामिल हो गई है. दरअसल, दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल के ENT विभाग में ऐसे 15 मरीज अब तक आ चुके हैं जो कोरोना संक्रमित थे और अब उन्हें कम सुनाई दे रहा है. यानी वो कोरोना से ठीक हो चुके हैं लेकिन उनकी सुनने की शक्ति काफी हद तक कम हो गई है.

ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाइये

अगर आपके कान में भी दर्द होता है, भारीपन महसूस होता है, सीटी बजती है या आपको लगता है कि आपको कम सुनाई दे रहा है, तो 72 घंटे के अंदर डॉक्टर से मिलना बेहद जरूरी है. शुरुआत में इस हियरिंग लॉस को दवाओं से रोका जा सकता है, लेकिन अगर ज्यादा वक्त बीत जाता है तो फिर रिकवरी मुमकिन नहीं है.

इसे भी पढ़ें- देश भर में कैसे फैला कोरोना? ICMR करेगा सीरो सर्वेक्षण

डॉक्टरों का कहना है कि अब वो इस पर एक शोध करना चाहता है ताकि ये पता चल सके कि क्या कम सुनाई देने की परेशानी सिर्फ कुछ तरह के कोरोना मरीजों में हो रही है या फिर ज्यादातर मरीज इस परेशानी का सामना कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- 249 साल में मौसी गुंडिचा से मिलने अकेले जाएंगे भगवान जगन्नाथ, जानिए कब-कैसे निकलेगी रथयात्रा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़