जम्मू कश्मीर में हालात अब पूरी तरह सामान्य, चालू हुआ इंटरनेट और मोबाइल

धारा 370 हटाए जाने के बाद जो लोग पूरे कश्मीर को जलता हुआ देखना चाहते थे. उनकी मंशा पर पानी फेरने वाली एक और खबर है. जम्मू कश्मीर से इंटनेट और मोबाइल सेवाओं पर प्रतिबंध हटा लिया गया है.   

जम्मू कश्मीर में हालात अब पूरी तरह सामान्य, चालू हुआ इंटरनेट और मोबाइल

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में 2जी इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई है. इसके अलावा मोबाइल सेवा पर से भी प्रतिबंध हटा लिया गया है.  फिलहाल जम्मू के 10 जिलों में पोस्टपेड पर इंटरनेट बहाल किया गया है. इसके अलावा प्रीपेड मोबाइल पर वॉइस और एसएमएस सेवा भी बहाल हो चुकी है. 

धीरे धीरे हटाए जा रहे हैं प्रतिबंध 
5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद लागू किए गए प्रतिबंध अब चरणबद्ध तरीके से धीरे-धीरे हट चुके हैं. अब प्रीपेड सिम पर वॉइस और एसएमएस सेवा बहाल हो गई है.  साथ ही पोस्टपेड पर इंटरनेट भी बहाल कर दिया गया है. 

प्रधान सचिव ने की घोषणा

जम्मू-कश्मीर के प्रिंसिपल सेक्रटरी रोहित कंसल ने जानकारी दी है कि धारा 370 हटाए जाने के बाद हालातों की बारीकी से समीक्षा की गई. जिसके बाद प्रशासन ने आदेश दिया है कि जम्मू-कश्मीर में सभी स्थानीय प्रीपेड सिम कार्ड्स पर वॉइस और एसएमएस सेवा शुरू कर दी जाएंगी. 

इन इलाकों में इंटरनेट अब भी बंद 
नए आदेशों में जम्मू के सभी 10 जिलों में पोस्टपेड पर इंटरनेट सेवा बहाल हो गई है. लेकिन अभी बडगाम, गांदरबल, बारामुला, श्रीनगर, कुलगाम, अनंतनाग, शोपियां और पुलवामा में इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध जारी है. इन इलाकों में आतंकी गतिविधियों ज्यादा रहती हैं. जिसे देखते हुए इन जिलों में प्रतिबंध हटाए जाने पर बाद में विचार किया जाएगा. 

जागरुकता फैलाने के लिए केन्द्रीय मंत्री करेंगे दौरा
इस बीच अगले एक सप्ताह यानी शनिवार से गुरुवार के बीच 36 केंद्रीय मंत्री जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे.  केंद्रीय गृहराज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने जानकारी दी है कि केन्द्रीय मंत्रियों के दौरे का मकसद आर्टिकल 370 को हटाए जाने की जरुरत समझाना और आम लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है. 

जी. किशन रेड्डी खुद भी कश्मीर जाने के लिए तैयार हैं. उन्होंने बयान दिया है कि  'मैं कश्मीर के स्कूलों, कॉलेजों और अस्पतालों में जाऊंगा. हम कश्मीरी अवाम को पिछले 5 महीने में प्रशासन द्वारा किए गए विकास कार्यों की जानकारी प्रदान करेंगे.'

ये भी पढ़ें- कश्मीर में इंटनेट बैन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट

ये भी देखें- 370 हटा, जम्मू कश्मीर बंटा