close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू कश्मीर में सामान्य हो रहे हैं हालात, देखिए चार अहम सबूत

धारा 370 हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में पिछले 2 महीनों से जारी गतिरोध खत्म हो चुका है. यहां पर हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं. आईए आपको दिखाते हैं तीन ऐसे अहम सबूत जो बताते हैं कि कश्मीर में दुश्मनों की साजिश नाकाम हो चुकी है-

जम्मू कश्मीर में सामान्य हो रहे हैं हालात, देखिए चार अहम सबूत
कश्मीर घाटी में हालात सामान्य

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के हालात बेहद तेजी से नियंत्रण में आ रहे हैं. पहले तो घाटी की जान पर्यटन के लिए मंजूरी दी गई. इसके बाद अब स्कूल कॉलेज खोले जाने की भी मंजूरी दी जा चुकी है. 

1. बुधवार से खूले स्कूल कॉलेज
 जम्मू कश्मीर में तेजी से सामान्य होते हालातों का सबूत बुधवार को तब मिला जब स्कूल कॉलेजों को खोल दिए जाने की घोषणा की गई. हालांकि छात्रों की सुरक्षा के लिए यहां के स्कूलों और कॉलेजों के  बाहर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है, जिससे कि कोई भी पाकिस्तान परस्त आतंकवादी या अलगाववादी घाटी के सामान्य होते हुए हालातों को नुकसान नहीं पहुंचा सके. 

जम्मू के स्कूलों में दिखी ज्यादा भीड़
आज जम्मू और कश्मीर घाटी दोनों जगहों पर स्कूल खुल गए. लेकिन जम्मू के स्कूलों में छात्रों की भीड़ दिखाई दी. वहीं कश्मीर घाटी के स्कूल में नाम के बराबर छात्र दिखाई दिए. जिससे लगता है कि वहां के छात्रों में अभी भी आतंकवादियों का खौफ बाकी है. 

2. पर्यटन के लिए भी अच्छा हो रहा है माहौल
हाल ही में जम्मू कश्मीर प्रशासन ने पर्यटकों की आवाजाही के लिए मंजूरी दे दी है. इसके पहले सुरक्षा कारणों से घाटी में पर्यटकों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. यहां तक कि अमरनाथ यात्रा भी अचानक रोक दी गई थी. जिसके बाद 10 अक्टूबर से पर्यटकों के घाटी में आने पर लगा प्रतिबंध हटा लिया गया. 

3. नजरबंद नेताओं को रिहा करने की तैयारी
केन्द्र सरकार ने संकेत दिया है कि जम्मू कश्मीर में नजरबंद नेताओं को भी रिहा करने की तैयारी चल रही है. जम्मू कश्मीर के पूर्व उप मुख्यमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता कविन्द्र गुप्ता ने भी बयान दिया है कि सरकार जल्दी ही नजरबंद नेताओं को रिहा कर देगी. 

4. सड़कों पर बढ़ गया है आवागमन
जम्मू कश्मीर में सामान्य होते हालातों की झलक इस बात से भी दिख रही है कि वहां की सड़कों पर यातायात बढ़ गया है. गुरुवार को श्रीनगर की सड़कों पर सुबह जबरदस्त जाम लग गया. दुकानें खुली हुई दिखीं और निजी वाहनों का आवागमन बढ़ने के चलते शहर के कई हिस्सों में जाम की स्थिति रही. निजी वाहनों, ऑटो रिक्शा और कैब के आवागमन में वृद्धि के चलते अतिरिक्त यातायात कर्मियों की तैनाती करनी पड़ी। शहर के मुख्य बाजार और व्यावसायिक परिसरों में भी जबरदस्त चहल पहल दिखाई दी.