आठ अजूबों में शामिल हुई स्टेच्यू ऑफ यूनिटी, शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन ने दी जगह

शंघाई को-ऑपरेशन के सदस्य भी देश में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का प्रचार करेंगे. विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि अद्धितीय प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को SCO के आठ अजूबों के प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है. 

आठ अजूबों में शामिल हुई स्टेच्यू ऑफ यूनिटी, शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन ने दी जगह

नर्मदा: विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने बताया कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को आठ देशों के आंतरराष्ट्रीय संगठन शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन ने दुनिया के आठवें अजूबे में शामिल किया है. विदेशमंत्री ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. SCO के आठ सदस्यों में भारत, पाकिस्तान, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान, रूस और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. गुजरात के नर्मदा जिले में स्थापित यह सबसे ऊंची प्रतिमा पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है. 

SCO सदस्य अपने देश में करेंगे इसका प्रचार
गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को SCO के आठ अजूबों में शामिल किया जाना देश के लिए गर्व की बात है. इस प्रतिमा के आठ श्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में शामिल होने के बाद यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और केवड़िया के लोगों को रोजगार भी मिलेगा. शंघाई को-ऑपरेशन के सदस्य भी देश में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का प्रचार करेंगे.

विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि अद्धितीय प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को SCO के आठ अजूबों के प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है. इस सम्मान से यकीनन ज्यादा पर्यटक यहां आकर्षित होंगे.

एससीओ (SCO) का लक्ष्य विश्वास को बढ़ावा देना
उन्होंने एक और ट्वीट कर कहा, 'शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जिसमें रूस और चीन सहित आठ सदस्य देश शामिल हैं. जिसका मुख्य लक्ष्य हमारे क्षेत्र में आपसी विश्वास और संबंधों को मजबूत करना और शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देना है. 

पर्यटकों की संख्या भी बढ़ी है
सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड ने दिसंबर 2019 में एक बयान में कहा था, पहली नवंबर, 2018 से 31 अक्टूबर, 2019 तक पहले साल में रोजाना आने वाले पर्यटकों की संख्या में औसतन 74 फीसदी वृद्धि हुई है और अब दूसरे साल के पहले महीने में पर्यटकों की संख्या औसतन 15036 पर्यटक प्रतिदिन हो गयी है. बयान में कहा गया है, सप्ताहांत के दिनों में यह 22,430 हो गई है. अमेरिका के न्यूयार्क में स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को देखने रोजाना 10000 पर्यटक पहुंचते हैं.

निर्भया मामलाः दया की गुहार लेकर ट्रायल कोर्ट पहुंचा दोषी मुकेश