• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 1,10,960 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 2,26,770: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 1,09,462 जबकि अबतक 6,348 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • अंतर्राष्ट्रीय टीकाकरण गठबंधन के लिए भारत ने 15 मिलियन डॉलर देने का वचन दिया
  • केंद्र ने 4 जून, 2020 को राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों को जीएसटी मुआवजे के तौर पर 36,400 करोड़ रुपया जारी किया
  • कोविड-19 की रोकथाम हेतु MoHFW ने निवारक उपायों पर एसओपी जारी किया
  • ट्यूलिप– सभी यूएलबीऔर स्मार्ट शहरों में नए स्नातकों को अवसर प्रदान करने के लिए शहरी अध्ययन प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत
  • स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली को आक्रामक निगरानी, ​​संपर्क का पता लगाने और कड़े नियंत्रण कार्यों के साथ जांच बढ़ाने की आवश्यकता जोर
  • आइए कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करें और सरकार द्वारा जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करें
  • मनरेगा के तहत मजदूरी और सामग्री दोनों के ही लंबित बकाये को समाप्त करने के लिए राज्यों को 28,729 करोड़ रुपये जारी किए गए
  • पीएमजीकेपी के तहत (02.06.2020 तक): चालू वित्तीय वर्ष में 48.13 करोड़ मानव कार्य-दिवस के रोजगार का सृजन

सीएम योगी का सख्त एक्शन, नोएडा लखनऊ समेत 15 जिलों के कोरोना हॉटस्पॉट इलाके सील

उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार कठोर कदम उठा रही है. तबलीगी जमात के लोगों द्वारा प्रसारित किए गए इस वायरस को खत्म करने के लिए सीएम योगी ने बड़ा फैसला किया है.    

सीएम योगी का सख्त एक्शन, नोएडा लखनऊ समेत 15 जिलों के कोरोना हॉटस्पॉट इलाके सील

लखनऊ: उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के बेहद संवेदनशील 15 जिलों को पूरी तरह से सील कर दिया है. इनमे लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर, वाराणसी, शामली, मेरठ, बरेली, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, महाराजगंज, सीतापुर और सहारनपुर शामिल हैं. इन जिलों के हॉटस्पॉट इलाकों को 30 अप्रैल तक पूरी तरह से सील किया जाएगा.

जानिए सील किये गए जिलों में कितने केस

उल्लेखनीय है कि राज्य में कोरोना के 300 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिसमें 281 एक्टिव केस है. तीन लोगों की मौत हो चुकी है और 21 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के 61, आगरा में 49, मेरठ में 25, गाजियाबाद में 23, लखनऊ में 21, कानपुर में 16, शामली में 14, सहारनपुर में 12, सीतापुर में 8, वाराणसी में 7, महाराजगंज में 6, बरेली में 6, लखीमपुर खीरी में 5, गाजीपुर में 5, बस्ती में 5 केस सामने आ चुके हैं.

नहीं खुलेंगी कोई भी दुकानें

उत्तरप्रदेश सरकार का कहना है कि जिन जिलों को सील किया गया है उनमें कोई दुकानें नहीं खुलेंगी, सिर्फ आश्वयक वस्तुओं की होम डिलिवरी होगी. इसके साथ ही केवल कर्फ्यू पास वालों को घर से निकलने की इजाजत दी जाएगी. इन जिलों में केवल वही थाने सील किए जाएंगे जहां कोई कोरोना का केस मिला है और जो मोहल्ले हॉटस्पॉट घोषित किए गए हैं. 

वुहान से हटा लॉकडाउन, क्या चीन में खत्म हो गया कोरोना का कहर

यूपी में कोरोना से अब तक 3 मौतें

कोरोनावायरस से अब तक प्रदेश में कुल तीन मौतें हुई हैं. जिनमें से 1 बस्ती, 1 मेरठ (मेरठ के मेडिकल कॉलेज में ही) व एक मौत वाराणसी में हो चुकी हैं. यूपी के जिन 37 जिलों में सक्रमण के मरीज समाने आए हैं उनमें सबसे अधिक नोएडा में 65 मरीज शामिल हैं. नोएडा कोरोना जोन के रूप में उभरकर सामने आया है.

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सभी विधायकों की 30 प्रतिशत सैलरी कम करने की तैयारी में है. इतना ही नहीं सभी विधायकों की निधि 2 साल के लिये सस्पेंड की जाएगी. दो साल तक विधायक निधि कोविड-19 की महामारी के लिए उपयोग की जाएगी. योगी सरकार इसके लिए जल्द ही अध्यादेश लाएगी.

5000 के पार हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या, फिलहाल नियंत्रण में है स्थिति