बचपन में ही पिता को खोया, घर चलाने के लिए ट्यूशन पढ़ाया फिर ऐसे बिहार की इस बेटी ने रचा इतिहास

बुरे वक्त में भी जिनके हौसले और इरादे चट्टान की तरह मजबूत होते हैं वो सफलता की नई इबारत लिखते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2021, 06:37 AM IST
  • लोग बिहार की इस बेटी की दे रहे मिसाल
  • जानिए कैसे लिखी सफलता की इबारत
बचपन में ही पिता को खोया, घर चलाने के लिए ट्यूशन पढ़ाया फिर ऐसे बिहार की इस बेटी ने रचा इतिहास

नई दिल्लीः वो कहते हैं न कि सफलता परिस्थितियों की मोहताज नहीं होती है. मुश्किल वक्त में इंसान टूटता भी है और मजबूत भी होता है. बुरे वक्त में भी जिनके हौसले और इरादे चट्टान की तरह मजबूत होते हैं वो सफलता की नई इबारत लिखते हैं. कभी जो लोग आपकी बेबसी पर तरस खाते रहते हैं वही लोग तारीफों के कसीदे पढ़ते हैं और मिसाल देते हैं. ऐसी ही सफलता की एक कहानी है बिहार के मोतिहारी जिले की एक लड़की की.

बचपन में ही उठा पिता का साया फिर...
ये कहानी है घोड़ासहन की जेनी कुमारी की. जेनी जब बहुत छोटी थी तभी उनके पिता का निधन हो गया था, लेकिन जेनी ने हार नहीं मानी. पिता ही कमाने वाले एक मात्र सहारा थे. उनके जाने के बाद जेनी के घर पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा. लेकिन जेनी ने अपने सपनों से समझौता नहीं किया और घर-घर जाकर उन्होंने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया. कोचिंग सेंटर और प्राइवेट स्कूल में बच्चों को पढ़ाया. घर चलाने के साथ ही साथ जेनी ने पढ़ाई भी जारी रखी.

दरोगा बन बढ़ाया मान
रामधारी सिंह दिनकर की मशहूर पंक्तियां हैं...
'मुश्किलें दिल के इरादे आज़माती हैं,
 स्वप्न के पर्दे निगाहों से हटाती हैं.
हौसला हार कर मत गिर ओ मुसाफिर,
 ठोकरें इन्सान को चलना सिखाती हैं' .

जेनी के अंदर शायद ये पंक्तियां घर कर गई थीं. उन्हें जिंदगी की ये ठोकरें तोड़ती नहीं बल्कि मजबूत करती गईं. उन्होंने घर पर ही अपनी पढ़ाई जारी रखी, और आज दरोगा की परीक्षा पास कर ली है. उन्हें बिहार पुलिस में दरोगा का पद मिला है. घोड़ासहन में  अम्बिका पैलेस मोहल्ला में रहने वाली जेनी ने बताया कि बचपन में पिता का साया सर से उठ गया था.

उसके बाद देखभाल करने वाले मामा अंजनी प्रसाद का भी निधन हो गया. मेरे ऊपर घर का बोझ था साथ ही छोटे भाई अमन की पढ़ाई का भी. मैने कोचिंग पढ़ाने के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखी और आज सफल हुई हूं.

ये भी पढ़ेंः भाजपा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की सुरक्षा में बड़ी चूक, 14 पुलिसवाले तत्काल निलंबित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़