तमिलनाडु ने भी 31 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन, 25 जिलों को दी राहत

तमिलनाडु में भी कोरोना संकट सर्वाधिक है. यहां कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 10 हजार तक के आस-पास का है. हालांकि इसमें साढ़े तीन हजार लोग ठीक भी हो चुके हैं. तमिलनाडु सरकार ने राज्य के 25 जिलों को विशेष राहत दी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 17, 2020, 04:41 PM IST
    • तमिलनाडु में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 10 हजार तक के आस-पास का है.
    • न्नई, कांचीपुरम, विल्लूपुरम जैसे कोरोना प्रभावित जिलों में सरकार ने कोई राहत नहीं है.
तमिलनाडु ने भी 31 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन, 25 जिलों को दी राहत

चेन्नईः कोरोना के कहर को देखते हुए तमिलनाडु ने 31 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है. लॉकडाउन-3 की मियाद रविवार को खत्म हो रही है. पीएम मोदी ने लॉकडाउन-4 के बारे में अपने संबोधन में ही बता दिया था. केंद्र सरकार रविवार को नए रंग-रूप वाले लॉकडाउन-4 की घोषणा करते हुए इसके नियम और प्रावधानों को बताएगी. इससे पहले महाराष्ट्र ने भी 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने की घोषणा की है. 

राज्य ने कुछ शहरों को दी है खास राहत
तमिलनाडु में भी कोरोना संकट सर्वाधिक है. यहां कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 10 हजार तक के आस-पास का है. हालांकि इसमें साढ़े तीन हजार लोग ठीक भी हो चुके हैं. तमिलनाडु सरकार ने राज्य के 25 जिलों को विशेष राहत दी है. इनमें कुछ शहर जैसे  कोयम्बटूर, सलेम, वेल्लोर, नीलगिरी, कन्याकुमारी, त्रिची, ईरोड, कृष्णानगरी, मदुरई शामिल हैं. 

परिवहन में ढील, लेकिन शर्तों के साथ
यहां दी गई राहत के तहत काफी कुछ बदलाव किया गया है. अब एक जिले के अंदर बसों से आने-जाने के लिए ई पास की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन अगर दूसरे किसी जिले में जाना हुआ तो अभी भी ई-पास की जरूरत होगी. सरकार ने लोगों से अपील की है कि सिर्फ काम के लिए ही ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें, ताकि संक्रमण कम से कम हो. 

सरकारी या प्राइवेट बस में सिर्फ 20 लोग ही जा सकते हैं, बड़े वैन में 7 लोगों को जाने की इजाजत होगी, जबकि इनोवा जैसी कार में 3 लोग जा सकेंगे, छोटी कारों में 2 लोग ही जा सकेंगे. सरकार की ओर से राहत पाए गए जिलों में टैक्सियां चल सकती हैं. लेकिन टैक्सियों का परिचालन जिले की सीमा के अंदर ही होगा.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी
मनरेगा प्रोजेक्ट में 100 फीसद क्षमता के साथ काम किया जा सकेगा. चेन्नई छोड़कर जिन फैक्ट्रियों में 100 से कम मजदूर काम करते हैं वहां 100 फीसद क्षमता के साथ काम करने की इजाजत होगी. जहां से 100 से ज्यादा मजदूर काम करते हैं वहां 50 फीसदी क्षमता के साथ काम किया जा सकेगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगा, मास्क निश्चित रूप से पहनना पड़ेगा. चेन्नई, कांचीपुरम, विल्लूपुरम जैसे कोरोना प्रभावित जिलों में सरकार ने कोई राहत नहीं है.

महाराष्ट्र ने भी बढ़ाया है लॉकडाउन
 महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार ने 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. सरकार ने ये निर्णय कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों को ध्यान में रखकर लिया है. कोरोना वायरस से जंग में फिलहाल लॉक डाउन ही एक मात्र सार्थक और कारगर अस्त्र माना जा रहा है. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 30 हजार के पार पहुंच गई है. अब तक राज्य में कुल 30 हजार कोरोना मरीज सामने आ चुके हैं. कोरोना के त्रासदी काल में महाराष्ट्र में अब तक कुल 1135 मरीजों की मौत हो चुकी है.

महाराष्ट्र: कोरोना का प्रकोप जारी, उद्धव सरकार ने 31 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

'धैर्य रखें मजदूर, हर जिले में श्रमिक ट्रेन चलाने को तैयार रेलवे'

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़