26/11 की बरसी पर श्रीनगर में आतंकी हमला, 2 जवानों को वीरगति

मुंबई आतंकी हमला 26/11 की बरसी पर श्रीनगर में आतंकी हमला हो गया, जिसके पीछे पाकिस्तान का हाथ है. कार सवार आतंकियों की फायरिंग में 2 जवान शहीद हो गए. जैश के आतंकियों पर हमले का शक है. 3 आतंकियों में से दो पाकिस्तानी..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 26, 2020, 07:15 PM IST
  • श्रीनगर में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला
  • फायरिंग में 2 जवानों को वीरगति
  • मुंबई हमले में 166 लोगों ने गंवाई थी जान
26/11 की बरसी पर श्रीनगर में आतंकी हमला, 2 जवानों को वीरगति

मुंबई: आज 26/11 आतंकवादी हमले के 12 साल पूरे हो गए, लेकिन आज ही श्रीनगर में आतंकवादी हमला हो गया. इस आतंकवादी हमले में सुरक्षाबल के 2 जवान शहीद हो गए. वहीं पाकिस्तान आतंकवादियों के खिलाफ गोली चलाने की बजाय, हमारे जवानों और निर्दोष भारतीय नागरिकों पर निशाना साध रहा है. आज भी पुंछ में सीमा पार से लगातार फायरिंग हुई है. इसके अलावा 26/11 की बरसी पर आज नए कश्मीर ने आतंकवाद और इस्लामाबाद को स्पष्ट संदेश दिया है.

नए कश्मीर से बौखलाए आतंकी?

पाकिस्तान और उसके आतंकवादियों ने 26/11 पर हमें बर्बाद करने की कोशिश की. लेकिन भारत आतंकवाद के ख़िलाफ एकजुट है. 26/11 आतंकवादी हमले की बरसी पर नए कश्मीर ने पाकिस्तान को साफ संदेश दिया. कश्मीर के लोगों ने पाकिस्तान की 12 साल पहले की करतूत की निंदा की तो आतंकवादियों को बौखला गया. बौखलाहट इतनी ज्यादा बढ़ गई कि कुछ ही घंटे बाद आतंकवादियों ने बुजदिलों की तरह सेना के जवानों पर हमला कर दिया.

कश्मीर रेंज के IG विजय कुमार ने कहा कि "लश्कर या जैश का मूवमेंट यहां पर है, तीन आतंकवादी थे. दो आतंकवादियों के पास हथियार थे, हो सकता है उसमें से दो पाकिस्तानी हो सकते हैं और एक स्थानीय."

'नई नीति' से आतंकवाद का अंत?

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुंबई हमले के ज़ख्म भारत भूल नहीं सकता. अब आज का भारत नई नीति, नई रीति के साथ आतंकवाद का मुक़ाबला कर रहा है. मतलब साफ है आतंकवाद बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. सरहद पर पाकिस्तान ने लगातार नापाक करतूतों को अंजाम दिया है. 26/11 की 12वीं बरसी पर भी पाकिस्तान ने अपना असली चेहरा दिखा ही दिया.

26/11 हमले को याद कर आंखें होती हैं नम

सपनों की नगरी कही जाने वाली देश की आर्थिक राजधानी मुंबई आज से ठीक 12 साल पहले गोलियों की आवाज से कांप उठी थी. देश के सबसे बड़े आतंकी हमले ने लोगों के रौंगटे खड़े कर दिए थे. हर तरफ चीखें और दर्दनाक आवाजें गूंज रही थी.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी आंतकी हमले पर श्रद्धांजलि व्यक्त की. शाह ने कहा कि "मुंबई 26/11 आतंकी हमलों में जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ. इन हमलों में आतंकियों का डटकर सामना करने वाले वीर सुरक्षाकर्मियों को कोटि-कोटि नमन. यह राष्ट्र आपकी वीरता और बलिदान के प्रति सदैव कृतज्ञ रहेगा."

साथ ही केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी इस हमले पर श्रद्धांजली अर्पित की. रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर लिखा, 'मैं वर्दी में उन बहादुर लोगों को सलाम करता हूं जिन्होंने #MumbaiTerrorAttack के दौरान देश की रक्षा करने में असाधारण साहस दिखाया. भारत के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि. जय हिन्द!
नमन सभी वीरों को जिसने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया. भारत माता की जय!'

वहीं भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भी इस मौके पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट करके लिखा, "26/11 मुंबई आतंकी हमले में देश की रक्षार्थ अपना सर्वोच्च बलिदान अर्पित करने वाले सभी जवानों, पुलिसकर्मियों एवं नागरिकों को भावभीनी श्रद्धांजलि व परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. कृतज्ञ राष्ट्र आपके साहस और बलिदान के प्रति सदैव ऋणी रहेगा."

बता दें, 12 साल पहले हुए मुंबई हमले में 166 मासूम लोगों ने अपनी जान गवां दी थी और 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. रौंगटे खड़े कर देने वाले इस आतंकी हमले में 28 विदेशी नागरिकों को भी बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया गया था. लेकिन देश के वीर सपूतों (पुलिस और सुरक्षाबलों) ने सभी आतंकियों को चुन-चुन कर मार गिराया. इसके अलावा पकड़े गए आतंकी कसाब को कई सालों बाद फांसी पर चढ़ा दिया गया था.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़