Terror Plan: दाऊद के भाई अनीस के संपर्क में था शेख, जानिए जांच में अब तक सामने आईं खास बातें

Terror Plan: आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद मंगलवार से अब तक 24 घंटे हो चुके हैं. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, यूपी की एटीएस और सुरक्षा एजेंसिया इस मामले की तह तक जाने में जुटी हुई हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2021, 03:19 PM IST
  • आमिर के क़रीबियों पर सुरक्षा एजेंसियों की नजर
  • आमिर के दो भाइयों से भी एटीएस ने पूछताछ की
Terror Plan: दाऊद के भाई अनीस के संपर्क में था शेख, जानिए जांच में अब तक सामने आईं खास बातें

नई दिल्लीः Terror Plan: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पाकिस्तान की ओर से प्रोजेक्टेड एक बड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया और मंगलवार को छह संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया. इनमें से एक महाराष्ट्र, एक दिल्ली और चार युवक यूपी के लखनऊ, बहराइच, रायबरेली और प्रयागराज के रहने वाले हैं.

आतंकी कनेक्शन मिलने के बाद यूपी एटीएस भी अब मामले की जांच में जुट गई है. 24 घंटे के बाद अब तक इस जांच में क्या सामने आया है, पूरे घटनाक्रम पर डालते हैं एक नजर-

रायबरेली (UP) का मूलचंद श्रीवास्तव गिरफ्तार
एटीएस ने जिन छह लोगों को आतंकी गतिविधि में शामिल होने पर गिरफ्तार किया है उनमें रायबरेली का मूलचंद श्रीवास्तव उर्फ साजू भी शामिल है. साजू ऊंचाहार थाना इलाके के अकोड़िया गांव का रहने वाला है.

उसके परिजन भले ही दावा कर रहे हैं कि वह निर्दोष हैं, लेकिन बाताया जा रहा है कि ATS के सामने उसने पाकिस्तान का ISI कनेक्शन कुबूल किया है. साजू के इस कुबूलनामे को उसके प्रयागराज कनेक्शन से भी बल मिलता है. 

साजू के दोस्त ने क्या बताया? 
इसी गांव के रहने वाले मूलचंद के बचपन के साथी माजू बताते हैं कि उसका प्रयागराज आना-जाना होता था. माजू के मुताबिक 3 दिन पहले भी साजू ने प्रयागराज जाने की बात कही थी. माजू के मुताबिक वह कुंडा और लखनऊ भी अक्सर जाता है. वहीं दूसरी तरफ उसकी पत्नी सुधा श्रीवास्तव यह तो बताती है कि साजू की बहन प्रयागराज में रहती है लेकिन पति के वहां आने जाने की बात से नकार रही हैं.

दरअसल साजू की बहन प्रयागराज के गंगागंज इलाके में रहती हैं. प्रयागराज से गिरफ्तार जीशान शेख करेली के सी ब्लॉक वाले जिस मकान में रहता है, उसकी दूरी गंगागंज के उस मकान से बहुत नहीं है जहां साजू की बहन रहती है. हालांकि साजू की पत्नी उसके प्रयागराज कनेक्शन का जिक्र भी नहीं करना चाहती है. 

जान मोहम्मद शेख का  टिकट एजेंट
मुंबई पुलिस ने आतंकी जान मोहम्मद शेख के जिस टिकट एजेंट मोहम्मद असगर से पूछताछ की है उससे पता चला है कि उसने जान मोहम्मद शेख का 2 बार टिकट निकलवाया है. 9 महीने पहले अजमेर जाने के लिए भी असगर ने जाना मोहम्मद का टिकट निकाला था. इसके बाद 9 सितम्बर को जान मोहम्मद टिकट निकालने गया था, लेकिन सिर्फ पूछताछ के बाद वहां से चला गया.

इसके बाद अगले दिन 10 सितंबर को जान मोहम्मद, एजेंट को कॉल कर के टिकट निकलाने को कहता है और गूगल से पेमेंट करता है. 13 सितम्बर को एजेंट ने जान मोहम्मद के लिए मुंबई सेंट्रल से निज़ामुद्दीन जाने के लिए टिकट निकाल कर दिया था.

शेख के फोन की होगी जांच
जब पुलिस ने एजेंट को पूछा कि वो कैसे जान मोहम्मद को जनता है तब उसने बताया कि उसको सब टिकट एजेंट के तौर पर ही जानते हैं. वैसे ही जान मोहम्मद भी असगर को जानता है. वह टिकट निकल वाने ही उसके पास आया था, जब से दोनों की पहचान हुई. सूत्रों के मुताबिक जान मोहम्मद सीधा दाऊद के भाई अनीस इब्राहिम से सम्पर्क में रहता था जिसके लिए वो वाट्सएप कॉलिंग करता था और अनीस के कहने पर वो बाकी के आतंकियों को आईडी और लॉजिस्टिक देने के लिए तैयार हो गया था.

सूत्रों के मुताबिक, उसने अपने मोबाइल का पूरा डेटा डिलीट करके दिया था. इसके फोन को साइबर सेल को भेजा जाएगा ताकि डिलीट डाटा को रिट्रीव किया जा सके.

यह भी पढ़िएः Terror Plan: दिल्ली पुलिस ने जिन आतंकियों को गिरफ्तार किया, जानिए उनकी प्रोफाइल

शेख की पत्नी क्या बताया? 
मुंबई पुलिस के सूत्रों के मुताबिक जान मोहम्मद शेख की पत्नी ने पुलिस को बताया कि "जान मोहम्मद कुछ दिनों के लिए ड्राइवर के तौर पर काम कर रहा था. इसके बाद वो Snapdeal का Courier Boy बन गया.  सोमवार की शाम तक जान मोहम्मद शेख मुंबई में ही था. अचानक घर आकर उसने पत्नी को कहा वो अपने दोस्तों के साथ उत्तर प्रदेश जा रहा है. पत्नी के पूछने पर उसने अपने मोबाइल में टिकट भी दिखाया. शाम के 6 बजे शेख जल्दबाजी में कपड़े पैक कर के घर से निकल गया. 

अन्य संदिग्धों पर सुरक्षा एजेंसियों की नजर
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सूत्रों के मुताबिक जीशान और ओसामा को पाकिस्तान में ट्रेनिंग के लिए इसलिए चुना गया क्योंकि दोनों न सिर्फ नौजवान थे बल्कि काफी तेज तर्रार भी थे. सूत्रों की मानें तो ये 6 एक दूसरे के संपर्क में इसलिए आए क्योंकि कभी न कभी इनका वास्ता व्यपार और बाकी चीजों के सिलसिले में होता रहा है.

लखनऊ से गिरफ्तार आमिर के क़रीबियों पर सुरक्षा एजेंसियों की नजर लगातार बनी हुई है. सऊदी अरब में रहने वाले आमिर के रिश्तेदार के संबंधों को खंगालने में भी एजेंसियां जुटी हुई हैं. आमिर के दो भाइयों से भी एटीएस ने पूछताछ की है. इसके अलावा प्रयागराज से फ़रार हुमैद की तलाश में कई जगहों पर छापेमारी की जा रही है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़