सरदार पटेल की जयंती को पीएम मोदी ने कुछ इस तरह बनाया खास

देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज 144वीं जयंती है. पूरे देश में इस मौके को राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है. इस मौके पर जहां अलग अलग हिस्सों में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया. वहीं पीएम मोदी ने गुजरात के केवड़िया पहुंचकर सरदार पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्प अर्पित किया. 

सरदार पटेल की जयंती को पीएम मोदी ने कुछ इस तरह बनाया खास
राष्ट्रीय एकता दिवस पर पीएम मोदी ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

नई दिल्ली: मोदी सरकार के आने से पहले देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती कब आकर निकल जाती थी, यह पता ही नहीं चलता था. लेकिन अब सरदार पटेल का जन्मदिवस देश का बच्चा बच्चा जानने लगा है. आज पूरा देश इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में मना रहा है. इस मौके पर देश के कई राज्यों में रन फॉर यूनिटी के नाम से दौड़ आयोजित की जा रही है. 

हरियाणा में सीएम खट्टर ने आयोजित कराई दौड़

महाराष्ट्र में राज्यपाल और मुख्यमंत्री दोनों सड़क पर दिखे

पीएम मोदी पहुंचे गुजरात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर गुजरात पहुंचे हैं. उन्होंने पहले अपनी मां हीराबेन से मुलाकात की. 

जिसके बाद प्रधानमंत्री केवड़िया पहुंचे. जहां सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशाल प्रतिमा स्थापित कराई गई है. पीएम ने सुबह के 8 बजे देश के पहले गृहमंत्री की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया. 

केवड़िया में प्रधानमंत्री के स्वागत और राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. 

प्रधानमंत्री ने इस दौरान एकता दिवस परेड की सलामी ली और 11 पुलिस कन्टिनजेन्ट मार्च में शामिल हुए. इसके अलावा वहां मौजूद प्रतिभागियों को पीएम मोदी ने एकता-अखंडता और सुरक्षा की शपथ भी दिलाई. इस मौके पर स्टैचू ऑफ यूनिटी पर एकता दिवस परेड का भी आयोजन कराया गया. जिसमें असम, ओडिशा, कर्नाटक और गुजरात की पुलिस फोर्स समेत देशभर के पुलिस जवानों ने हिस्सा लिया. पीएम ने एकता दिवस परेड का निरीक्षण किया. देशभर की 48 पुलिस यूनिट्स के जवान इस फ्लैग शो में शामिल हुए. कार्यक्रम के दौरान सरदार पटेल की प्रतिमा पर हेलिकॉप्टर से फूल बरसाए गए. 

इन सभी आयोजनों से पहले गुरुवार की सुबह पीएम मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर अपने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट करके संदेश दिया कि 'देश की एकता के सूत्रधार लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन।'