Farmer Protest: गणतंत्र दिवस पर होने वाली ट्रैक्टर रैली पर बंट गए किसान?

गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली ट्रैक्टर रैली के रुट पर किसान संगठनों में मतभेद सामने आ गया है. किसान नेता राकेश टिकैत और सरवन सिंह पंधेर का रूट को लेकर विवाद हो गया है. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि वादे और नियम तोड़े गए तो एक्शन लेने से पीछे नहीं हटेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2021, 07:19 PM IST
  • ट्रैक्टर रैली के रूट पर किसानों में मतभेद
  • राकेश टिकैत Vs सरवन सिंह पंधेर !
  • पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने चेताया
  • 'नियम तोड़ने वालों पर होगी कार्रवाई'
  • सिर्फ 5 हजार ट्रैक्टर्स को मिलेगी इजाजत
Farmer Protest: गणतंत्र दिवस पर होने वाली ट्रैक्टर रैली पर बंट गए किसान?

नई दिल्ली: दिल्ली में होने वाली ट्रैक्टर परेड के रूट पर तकरार अभी भी बरकरार है. दिल्ली पुलिस के कमिश्नर ने कहा है कि किसानों की रैली की निगरानी होगी, इसपर सख्त पहरा रहेगा. 26 जनवरी पर दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर रैली होगी, जिसे लेकर के रूट पर किसानों में मतभेद अभी भी बना हुआ है.

दो धड़े में बंट गया किसान आंदोलन?

ट्रैक्टर रैली के रूट को लेकर किसान संगठनों में एक राय नहीं है. सिंघु बॉर्डर पर किसानों का रूट पर ऐतराज जताया है, तो वहीं किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने कहा है कि तय रूट पर ही मार्च निकालेंगे. बीकेयू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि पुलिस (Police) के साथ मीटिंग के मुताबिक ही कल 11 बजे किसानों की ट्रैक्टर रैली निकाली जाएगी. टिकैत का कहना है कि पुलिस प्लान के मुताबिक रैली निकलेगी.

किसान नेता राकेश टिकैत की गाजियाबाद के डीएम, एसपी और पूर्वी दिल्ली के डीसीपी दीपक यादव के साथ मीटिंग हुई. दिल्ली-गाजियाबाद प्रशासन के साथ किसान नेताओं की बैठक में गाजीपुर बॉर्डर से ट्रैक्टर परेड के रूट पर सहमति बन गई है. गाजीपुर बॉर्डर से अक्षरधाम-आनंद विहार होते हुए ट्रैक्टर परेड निकलेगी. अप्सरा बॉर्डर-हापुड़ चुंगी से दुहाई होते हुए परेड वापस आएगी.

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर का विरोध

वहीं ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) की रूट को लेकर किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने विरोध दर्ज कराया है. उनका कहना है कि वह पुलिस के रूट मैप से सहमत नहीं हैं. पहले से तय रूट पर परेड निकलेगी. आपको बता दें, एसएस पंधेर किसान मजदूर संघर्ष समिति के नेता हैं.

रूट तोड़ा तो होगी कड़ी कार्रवाई!

- दिल्ली पुलिस कमिश्नर का बड़ा बयान 
'कुछ लोग परेड का फायदा उठाना चाहते हैं' 
'ट्रैक्टर परेड के दौरान गड़बड़ी की आशंका'
'संदिग्ध लोगों पर दिल्ली पुलिस की नज़र' 
'उम्मीद है, किसान तय रूट पर परेड करेंगे'
'लेकिन वादा और नियम तोड़े गए..'
'तो पुलिस एक्शन लेने से पीछे नहीं हटेगी'

नियम तोड़ा तो एक्शन

सरवन सिंह पंधेर ने कहा है कि वह पहले से तय रूट पर ही परेड निकालेंगे. जिसपर दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने साफ कर दिया है कि किसानों ने रूट तोड़ा तो कड़ी कार्रवाई होगी. जो किसान तय रूट से हटेंगे उन पर कार्रवाई होगी. दिल्ली पुलिस कमिश्नर SN श्रीवास्तव ने 26 जनवरी को होने वाले किसान मार्च से पहले हालात का जायजा लिया है.

कैसी होगी ट्रैक्टर रैली?

किसान नेता (Farmer Leaders) अपनी कार में सबसे आगे चलेंगे, हर एक ट्रैक्टर पर तिरंगा झंडा लगा रहेगा. परेड के दौरान देशभक्ति के गीत बजेंगे. हर ट्रैक्टर पर केवल 5 लोगों की अनुमति होगी. ट्रैक्टर के साथ ट्रॉली नहीं जाएगी. रैली में शामिल होने वालों से अपील की गई है कि '24 घंटे के राशन-पानी का इंतजाम रखें. जाम में फंसने पर ठंड से बचाव का इंतजाम रहे, ट्रैक्टर पर किसी भी पार्टी का झंडा नहीं लगेगा. किसी तरह का हथियार, लाठी या जेली ना रखें. भड़काऊ या निगेटिव नारे वाले बैनर ना लगाएं.'

गणतंत्र दिवस परेड रोडमैप

विजय चौक -- राजपथ -- अमर जवान ज्योति -- इंडिया गेट -- प्रिन्सेज पैलेस -- तिलक मार्ग -- नेशनल स्टेडियम

गणतंत्र दिवस झांकी रोडमैप

विजय चौक -- राजपथ -- अमर जवान ज्योति -- इंडिया गेट -- प्रिन्सेज पैलेस -- तिलक मार्ग -- बहादुर शाह ज़फर मार्ग -- नेताजी सुभाष मार्ग -- लाल किला

26 जनवरी को लेकर देश की राजधानी दिल्ली अभेद्य किले में तब्दील हो चुकी है, ताकि कोई परिंदा भी पर ना मार सके, गणतंत्र उत्सव में कोई खलल ना डाल सके. आसमान से ही नहीं चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात हैं और सुरक्षा एजेंसियां चौकन्ना हैं. 61 दिन से जारी किसान आंदोलन की आड़ में देश के खिलाफ साजिश रची जा रही है. किसान आंदोलन में छिपे गद्दारों ने दुश्मन देश पाकिस्तान से हाथ मिला लिया है और दिल्ली में माहौल बिगाड़ने का प्लान तैयार कर चुका है.

इसे भी पढ़ें- किसान आंदोलन के नाम पर दिल्ली दहलाने का 'पाकिस्तानी प्लान'

किसानों का कहना है कि उनका ये मार्च शांतपूर्ण रहेगा, लेकिन शांति के इस मार्च में भंग डालने वाले पहले से अपना प्लान बनाए बैठे हैं. क्योंकि उनका मकसद किसान को बदनाम करके, अपना एजेंडा चलाना है. खालिस्तानी आतंकी गुट सिख फॉर जस्टिस का भगोड़ा आतंकी गुरपतवंत सिंह उर्फ पन्नू कई बार ऐसे जहरीले बयान दे चुका है. हालांकि वो अपनी साजिश में कामयाब नहीं हो पाया. किसानों को उकसाकर देश को तोड़ने वालों पर देश का अन्नदाता ही जवाब देगा.

दिल्ली में ट्रैफिक पाबंदी 

विजय चौक : 25 जनवरी शाम 6 बजे से परेड खत्म होने तक
राजपथ : पूरी पाबंदी लगी हुई है
राजपथ चौराहा-रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड : 25 जनवरी रात 11 बजे से परेड खत्म होने तक
इंडिया गेट : 26 जनवरी सुबह 5 बजे से झांकी मार्च खत्म होने तक
तिलक-बहादुर शाह जफर- सुभाष मार्ग : दोनों तरफ से ये रोड बंद रहेंगे

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने साफ कर दिया है कि किसानों की सुरक्षा को लेकर वो कोई कसर नहीं छोड़ेगी और 26 जनवरी पर गणतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव शांति के साथ मनेगा और अगर गणतंत्र की शान से षड्यंत्र करने की हिमाकत की तो, अगर टेरर वाले ट्रैक्टर मार्च से दिल्ली में घुसपैठ करने की कोशिश की तो उसका जवाब करारा मिलेगा. अब आपको बताते हैं कि गणतंत्र दिवस पर मेट्रो सेवा पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

गणतंत्र दिवस पर मेट्रो सेवा

    स्टेशन                       बंद रहेगा 

केंद्रीय सचिवालय        सुबह 5 से दोपहर 12 बजे
उद्योग भवन               सुबह 5 से दोपहर 12 बजे
लोक कल्याण मार्ग      सुबह 8.45 से दोपहर 2 बजे
पटेल चौक                 सुबह 8.45 से दोपहर 2 बजे
ITO                         सुबह 8.45 से दोपहर 2 बजे

योगेंद्र यादव ने कहा कि 26 जनवरी एक ऐतिहासिक दिन है, हमने जब पहले कहा था तो सबको लगा कि कैसे होगा? लेकिन इसे अब सरकार को भी मानना पड़ा. मैं आपको बताना चाहता हूं, कल 9 जगह से किसान गणतंत्र परेड होगी. कल परेड से देश की इज्जत बढ़ेगी, कल रिपब्लिक में पब्लिक आएगी.

किसान नेता दर्शनपाल सिंह ने कहा है कि 1 तारीख सोमवार को हम संसद की तरफ संसद कूच करेंगे. हम उस दिन पूरी तैयारियों से मार्च करेंगे. 1 फरवरी को बजट दिवस पर किसान विभिन्न स्थानों से संसद की ओर मार्च करेंगे. उन्होंने ये भी कहा है कि 27 जनवरी की शाम तक किसान परेड करेंगे. क्या दिल्ली पुलिस के भरोसे को किसान नेता तोड़ देंगे.

सवाल नंबर 1- ट्रैक्टर रैली पर किसानों में बंटवारा?
सवाल नंबर 2- किसानों में रूट की सहमति पर संग्राम?
सवाल नंबर 3- रूट पर किसानों की जिद के पीछे कौन?
सवाल नंबर 4- क्या दिल्ली पुलिस का भरोसा तोड़ेंगे किसान?
सवाल नंबर 5- 26 जनवरी पर ट्रैक्टर परेड चुनौती क्यों?

इसे भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: इन भूमिहीन मूलनिवासियों को भी मिलेगी किसान सम्मान निधि

ट्रेंडिंग न्यूज़