Twitter की डिजिटल तानाशाही: ब्लूटिक वाली Fake News फैक्ट्री का बॉस कौन?

वायरल वीडियो मामले में गाजियाबाद पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए ट्विटर इंडिया और 7 वेरिफाइड अकाउंट्स को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है. ट्विटर की हरकतों को देखकर कई सारे सवाल जेहन में आते हैं. इस रिपोर्ट में जानिए कि देश में फेक न्यूज फैलाने वाले गैंग का मास्टरमाइंड कौन है?

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Jun 18, 2021, 12:18 AM IST
  • वोट के लिए जय श्रीराम पर चोट?
  • 'दाढ़ी कांड' का डायरेक्टर कौन?
Twitter की डिजिटल तानाशाही: ब्लूटिक वाली Fake News फैक्ट्री का बॉस कौन?

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में बुजुर्ग के साथ हुई मारपीट के बाद एक बड़ा नरेटिव सेट करने  की कोशिश की जा रही थी. कोशिश थी एक आपराधिक घटना को हिंदू-मुसलमान बनाने की. ट्विटर पर कई कथित बुद्धिजीवी एक्टिव हो गए थे, वो लगातार गाज़ियाबाद की घटना का सच जाने बगैर उसे सांप्रदायिक एंगल देने में जुटे हए थे, लेकिन ऐसे लोगों की पोल धीरे-धीरे खुल रही है.

फेक न्यूज फैक्ट्री पर लगेगा ताला!

गाजियाबाद मामले में दिल्ली में बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर, ट्विटर इंडिया के मनीष माहेश्वरी समेत अन्य लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है. ये शिकायत दिल्ली के तिलग मार्ग थाने में कराई गई है. आरोप है कि गाजियाबाद में हुई बुजुर्ग के साथ पिटाई के मामले में इन सभी ने भड़काऊ ट्वीट किया.

दरअसल गाजियाबाद ही नहीं इससे पहले आपने लालकिला हिंसा में भी आपने देखा होगा, ट्विटर पर कुछ लोग बिना सच जाने भड़काऊ बातें लिख रहे थे. सबसे बड़ी बात ट्विटर जो छोटी-छोटी बातों पर ब्लूटिक हटाने, फालोअर्स कम करने  या अकाउंट बैन करने जैसा कदम उठा देता है, वो इन मुद्दों पर आखिर क्यों खामोश हो जाता है.

ब्लूटिक वाले 'डिजिटल' दंगाई?

स्वरा भास्कर ने फेक न्यूज फैलाई
अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने लिखा कि 'मैं शर्मसार हूं. हमारे भगवान के नाम पर जो हो रहा है उस पर मैं शर्मसार हूं. देश और दुनिया में मौजूद हिंदू ये चाहते हैं कि सभी मुस्लिम इस्लाम के नाम हो रहे आतंकवाद की निंदा करें. क्या मैं अब आपकी आवाज सुन रही हूं जब इस क्रूरता को सही ठहराने के लिए हमारे देवताओं और हमारे धर्म का दुरुपयोग किया जा रहा है?'

आरफा खानम ने फेक न्यूज फैलाई
आरफा खानम शेरवानी ने लिखा कि 'आपके दादाजी के उम्र के एक मुस्लिम व्यक्ति को बेरहमी से मारा गया, घसीटा गया, लात मारी गई, उनकी दाढ़ी को हिंसक तरीके से काटा गया. उन्हें जबरदस्ती जय श्री राम का नारा लगवाया गया. उनकी दाढ़ी काटना उनका और उनके धार्मिक पहचान का अपमान है. ये सबकुछ हिंदूत्व के नाम पर हुआ है. आपकी खामोशी ही आपकी सहमति है.'

मोहम्मद जुबैर ने फेक न्यूज फैलाई
मो. जुबैर ने लिखा कि 'एक बुजुर्ग शख्स सूफी अब्दुल समद सैफी को लोनी, गाज़ियाबाद में 5 गुंडों ने पीटा, उन्हें बंदूक की नोक पर धमकी दी गई और जबरदस्ती उनकी दाढ़ी काटी गई.'

सबा नकवी ने फेक न्यूज फैलाई
ब्लूटिक वाले वाली सबा नकवी ने भी गाजियाबाद को लेकर भ्रम फैलाने की कोशिश की. हालांकि जब सच सामने आया तो मोहतरमा को थोड़ी शर्म आई और उन्होंने अपने शब्द वापस ले लिया. ये अच्छा है मैडम पहले दंगे वाली साजिश रच लो और फिर...

इन 4 ट्वीट को आपने देख लिया. इसकी प्रमाणिकता भी आपने समझ ली. समझा जा सकता है कि हिंदू-मुस्लिम और जय श्रीराम के नाम पर किस तरह से दंगे की साजिश हो रही थी. लेकिन ट्विटर के लिए शायद ये आम बात है. इसलिए ना तो इन्हें मेनिपुलेटेड कह रहा है और ना ही इन पर एक्शन ले रहा है.

ऐसे में ये सवाल ये है कि क्या ट्विटर खुद हिंदुस्तान के कानून से बड़ा समझता है. क्या भारत में 1 करोड़ 75 लाख यूजर्स वाली ये प्रोफिट मेकिंग कंपनी देश की 135 करोड़ जनता से बड़ी है.

ये सवाल इसलिए क्योंकि गाजियाबाद की घटना के बाद जिस तरह से सांप्रदायिक हिंसा की आशंका थी, उसमें ट्विटर ने ना तो जिम्मेदारी दिखाई और ना ही ट्विटर ने शिकायत पर कोई एक्शन लिया.

Twitter के पास काम के लिए वक्त नहीं है!

जिन शिकायतों को सुनना ट्विटर के लिए अनिवार्य है. उस ट्विटर के पास शिकायत सुनने के लिए तो छोड़िये कंटेट देखने के लिए भी भारत में कोई ही नहीं. इस बात का खुलासा खुद ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष महेश्वरी ने किया है.

दरअसल, कांग्रेस टूलकिट मामले में दिल्ली पुलिस ने ट्विटर को 4 बार नोटिस भेजा था. इसके बाद 31 मई को बेंगुलुर में ट्विटर इंडिया के एमडी से पूछताछ हुई. लेकिन पूछताछ में नई जानकारी की बात तो छोड़िये. ट्विटर इंडिया ने तो ये कह दिया कि उनके हाथ में कुछ है ही नहीं.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने मनीष महेश्वरी से जो सवाल पूछे. उसमें प्रमुख थे.

दिल्ली पुलिस- MCA के रिकॉर्ड्स कहां है?
मनीष महेश्वरी, एमडी, Twitter India- MCA रिकॉर्ड्स की जानकारी नहीं है

दिल्ली पुलिस- आपके पास शिकायत आती है तो कैसे सुनते हैं?
मनीष महेश्वरी, एमडी, Twitter India- कान्टेंट की जानकारी मुझे नहीं है

दिल्ली पुलिस- फिर शिकायतों को आप कैसे सुनते हैं?
मनीष महेश्वरी, एमडी, Twitter India- शिकायतों को हम help.twitter.com पर भेज देते है या twitter App पर

दिल्ली पुलिस- आपके रिपोर्टिंग बॉस कहां हैं?
मनीष महेश्वरी, एमडी, Twitter India- मेरे रिपोर्टिंग बॉस सिंगापुर में हैं.

तो इस पूछताछ से जो बात सामने आई, उससे साफ है कि ट्विटर इंडिया में कमाता तो है लेकिन कॉन्टेंट की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं है.

क्या है टूलकिट मामला?

बीजेपी ने कांग्रेस पर टूलकिट बनाने का आरोप लगाया. 18 मई को BJP ने एक कागज़ ट्विटर पर साझा किया. बीजेपी के जारी किए दस्तावेज़ में कांग्रेस का लेटरहेड था. लेटरहेड में बताया गया था कि किस तरह ट्वीट करना है. कांग्रेस ने आरोप फर्जी बताकर केस दर्ज करवा दिया. ट्विटर ने BJP के ट्वीट पर 'मैनिपुलेटेड मीडिया' का टैग लगाया.

इसी बात पर दिल्ली पुलिस ने ट्विटर को नोटिस भेज दिया. पुलिस ने पूछा ऐसा लेबल लगाने के पीछे क्या आधार है. पुलिस की स्पेशल टीम ने ट्विटर के ऑफिस पर छापा मारा. पुलिस को ट्विटर इंडिया के 2 दफ्तरों से खाली हाथ लौटना पड़ा. 31 मई को पुलिस ने ट्विटर इंडिया के हेड से पूछताछ की थी.

ट्विटर पर लिखी जाती है दंगे की पटकथा?

पहले लालकिला हिंसा मामला, फिर कांग्रेस टूलकिट और अब गाजियाबाद बुजर्ग पिटाई के मामले में ट्विटर की भूमिका बेहद खतरनाक रही है. एक तो देशविरोधियों को अफवाह फैलाने की खुली छूट देता है दूसरी और खुद अभिव्यक्ति का चैंपियन भी बताता है. हांलाकि सरकार के नए नियम को नहीं मानने पर ट्विटर को मिली इम्युनिटी खत्म हो गई है. और अफवाह नहीं रोकने के आरोप में उसके खिलाफ FIR दर्ज भी की जा चुकी है.

गाजियाबाद के SSP अमित पाठक ने कहा कि यदि कोई बदनीयती से अपने इरादे को पूरा करना चाहेगा तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए हम लोगों की तैयारी है.

सिर्फ गाजियाबाद की स्थानीय प्रशासन ही नहीं. यूपी पुलिस के एडीजी ने भी साफ कर दिया है कि किसी सोशल मीडिया के दुरुपयोग की आजादी नहीं होगी.

गाजियाबाद वायरल वीडियो पर ADG प्रशांत कुमार ने ZEE मीडिया से बातचीत में कहा कि सोशल मीडिया का दुरूपयोग नहीं करने दिया जाएगा. कुछ लोग सरकार की छवि धूमिल करना चाहते हैं. यूपी पुलिस की पूरे मामले पर नज़र है. सभी को अपना पक्ष रखने का मौक़ा मिलेगा. नियम कानून के हिसाब से कार्रवाई होगी. बुजुर्ग की सुरक्षा की जाएगी.

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में बुजुर्ग के साथ हुई मारपीट के बाद एक बड़ा नरेटिव सेट करने  की कोशिश की जा रही थी. कोशिश थी एक आपराधिक घटना को हिंदू-मुसलमान बनाने की. ट्विटर पर कई कथित बुद्धिजीवी एक्टिव हो गए थे, वो लगातार गाजियाबाद की घटना का सच जाने उसे सांप्रदायिक एंगल देने में जुटे हए थे, लेकिन ऐसे लोगों की पोल धीरे-धीरे खुल रही है और अब सवालों के लिए घेरे में ट्विटर भी है.

भारत में ट्विटर का बिजनेस

Twitter के कारोबार और यूजर्स का कुछ आंकड़ा बताते हैं. दुनिया में Twitter के 33 करोड़ यूजर्स हैं. जिसमें से भारत में 1.75 करोड़ यूजर्स हैं. 2019 में भारत से ट्विटर की 56 करोड़ की कमाई हुई थी.

एक बड़ा दंगा टल गया, अगर गाजियाबाद के लोनी के दाढ़ी कांड का सच सामने नहीं आता तो बड़ा दंगा हो सकता था. यूपी में फिर से एक बार मुज्जफरनगर दंगा से भी बड़ा दंगा हो सकता था. प्लान पूरा था, स्क्रिप्ट भी पूरी थी किरदार भी पूरे थे दंगा गैंग ने अच्छा काम किया लेकिन पुलिस की सक्रियता से एक बड़ा दंगा टल गया. ऐसे में कुछ सवाल उठने लाजमी हैं.

सवाल नंबर 1). क्या 'बारूदी बुद्धिजीवियों' का प्लेटफॉर्म है ट्विटर?
सवाल नंबर 2). क्या लालकिला टू लोनी, ब्लूटिक वाले 'डिजिटल' दंगाई?
सवाल नंबर 3). 'ब्लूटिक' वाली फेक न्यूज फैक्ट्री का हेड कौन है?
सवाल नंबर 4). देश विरोधी 'टूलकिट' को ट्विटर का साथ मिल रहा है?
सवाल नंबर 5). ट्विटर की डिजिटल तानाशाही है, इसीलिए एक तरफा कार्रवाई होती है?

गाजियाबाद से वायरल हए बुजुर्ग के वीडियो पर सियासी घमासान शुरू हो गया है. ज़ी मीडिया से एक्सक्लूसिव बातचीत में अब्दुल समद ने नये खुलासे किए हैं. जिस दिन अब्दुल समद की पिटाई हुई, उस दिन से लेकर अबतक कहानी में कई मोड़ आ चुके हैं. वहीं पुलिस ने इस मामले में 4 और लोगों को गिरफ्तार किया है. 

इसे भी पढ़ें- Mamata Banerjee का आरोप, 'Twitter को खत्म करना चाहती है केंद्र सरकार'

ज़ी हिन्दुस्तान पर लाइव के दौरान उम्मेद पहलवान ने गाजियाबाद के एसपी ग्रामीण से बात की. उसने कहा-बहुत जल्द सरेंडर करूंगा. एसपी ने कहा- तत्काल सरेंडर करो. फिलहाल उम्मेद पहलवान की तलाश जारी है. इसके अलावा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी की शिकायत की गई है.

इसे भी पढ़ें- LJP का असली अध्यक्ष कौन? चिराग ने रविवार को बुलाई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़