राष्ट्रपति के अभिभाषण में 'जल जीवन मिशन' और महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन की चर्चा

संसद के बजट सत्र की शुरुआत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने भाषण में भारत सरकार की कई उपलब्धियों पर चर्चा की.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2021, 01:15 PM IST
  • कोरोना काल में सरकार ने लिए कठिन फैसले
  • महिला उद्यमियों को मिला विशेष प्रोत्साहन
राष्ट्रपति के अभिभाषण में 'जल जीवन मिशन' और महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन की चर्चा

नई दिल्ली: शुक्रवार को बजट सत्र की शुरुआत के मौके पर संसद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू मौजूद रहे. इस मौके पर राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में पिछले वित्तीय वर्ष में भारत सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की. राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण के दौरान, अपने कई संसदीय साथियों की कोरोना महामारी में असमय मृत्यु को लेकर दुख भी जताया. उन्होंने हाल ही में, गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में हुई हिंसा को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. आइए जानते हैं उन्होंने अपने अभिभाषण में क्या कुछ और कहा: 

कोरोना काल में सरकार ने लिए कठिन फैसले 
राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में देश के कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित होने का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उचित समय पर लिए गए कठिन फैसलों के कारण ही देशवासियों का जीवन बचा है. उन्होंने यह भी कहा कि देश में कोरोना मरीजों की संख्या भी तेजी से घट रही हैं. 

कोरोना काल में सभी को मिला अनाज
राष्ट्रपति ने कहा, कोरोना काल में ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के तहत लगभग 80 करोड़ लोगों को 8 महीनों तक निशुल्क अनाज उपलब्ध कराया गया. उन्होंने कोरोना काल में परिवार से दूर फंसे प्रवासी श्रमिकों के प्रति चिंता भी व्यक्त की.

राष्ट्रपति ने कोरोना काल में अपने गांवों को लौटे प्रवासी श्रमिकों को गरीब कल्याण योजना के तहत रोजगार उपलब्ध कराए जाने का भी जिक्र किया. 

यह भी पढ़िए: Air Pollution: Delhi-NCR की खराब हवा के बीच सिलीगुड़ी का प्रदूषण क्यों चौंकाता है?

ग्रामीण जीवन में सुधार हमारी प्राथमिकता
राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा कि हमारी सरकार ग्रामीण जीवन में सुधार को लेकर प्रतिबद्ध है. उन्होंने यह भी कहा कि साल 2022 तक हर गरीब को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर उपलब्ध कराना हमारा ध्येय होगा, इस लिहाज से योजना की गति भी तेज कर दी गई है. 

हर घर में होगा जल
राष्ट्रपति ने सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘जल जीवन मिशन’ की भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 'हर घर जल' पहुंचाने का काम बहुत तेजी से किया जा रहा है. इस अभियान के तहत अभी तक दो करोड़ घरों तक पाइप वॉटर सप्लाई के जरिए जल पहुंचाया जा चुका है.

महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन 
राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा कि आत्मनिर्भर भारत की पहल को मजबूत करने में महिला उद्यमियों ने विशेष भूमिका निभाई है. सरकार द्वारा चलाई जा रही मुद्रा योजना के तहत अभी तक 25 करोड़ से भी ज्यादा का ऋण महिला उद्यमियों को बांटा जा चुका है. इनमें से 70 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं हैं. 

विकलागों के लिए बढ़ी सुविधाएं

राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा, दिव्यांगजनों का जीवन सुगम बनाने के लिए सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर उनकी मुश्किल कम करने का प्रयास किया है. सरकार ने ट्रांसजेंडर लोगों का जीवन सुगम बनाने के लिए देश में Transgender Persons (Protection of Rights) Act लागू किया गया है.

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: योजना का गलत फायदा उठा रहे लोगों पर होगी कार्रवाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़