UP Board Class 10th and 12th Result: आज घोषित होंगे उत्तर प्रदेश बोर्ड के 12वीं और 10वीं के नतीजे, जानिए कब और कहां देखें

Uttar Pradesh Board Class 10th and 12th Result:उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज दोपहर 3.30 बजे 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट का ऐलान करेगी.  छात्र बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2021, 05:28 AM IST
  • आज दोपहर 3.30 पर होगा रिजल्ट का ऐलान.
  • माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकेंगे परिणाम.
UP Board Class 10th and 12th Result: आज घोषित होंगे उत्तर प्रदेश बोर्ड के 12वीं और 10वीं के नतीजे, जानिए कब और कहां देखें

लखनऊ: सीबीएसई द्वारा 12वीं के नतीजों का ऐलान करने के बाद शनिवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 10वीं और 12वीं बोर्ड की के रिजल्ट जारी करने जा रहा है. नतीजे 31 जुलाई को दोपहर 3.30 बजे घोषित होंगे. जिन्हें छात्र बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर देख सकेंगे.

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के रिजल्ट घोषित होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा जी हिंदुस्तान की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं. यूपी बोर्ड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में स्टूडेंट्स को पास होने के लिए कम से कम 33 फीसदी नंबर लाने जरूरी होते हैं. इस बार लगभग 56 लाख छात्र-छात्राएं यूपी बोर्ड के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. 

तकरीबन लगभग तीस लाख(29,94,312) छात्रों ने यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, तकरीबन छब्बीस लाख (26,09,501) छात्रों ने यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था. कोरोना की दूसरी लहर के कारण इस साल बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सका था. आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट तैयार किए गए हैं. जो छात्र-छात्राएं अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें इम्प्रूवमेंट एग्जाम देने का अवसर भी दिया जाएगा. 

रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की ऑफीशियल वेबसाइट पर 10वीं अथवा 12वीं के रिजल्‍ट वाली लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद खुलने वाले नए पेज पर अपना रोल नंबर सब्मिट करते ही रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर नजर आने लगेगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़