यूपी के DGP ने माना, डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा सबसे बड़ी चुनौती

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज भारत आ रहे हैं. अमेरिका से भारत केलिये रवाना होने से पहले उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच कई समानताएं गिनाईं. उत्तरप्रदेश पुलिस को उनकी सुरक्षा के लिये कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 24, 2020, 04:45 AM IST
यूपी के DGP ने माना, डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा सबसे बड़ी चुनौती

लखनऊ: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज शाम अहमदाबाद से सीधे आगरा के ताजमहल का दीदार करने पहुंचेंगे. उनके स्वागत में रास्ते में तीन हजार कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करते नजर आएंगे. आगरा में उनके आगमन को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. पुलिस को उनकी सुरक्षा करने के लिये कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. आगरा में ताजमहल का दीदार करते समय ट्रंप के परिवार को बंदरों से बचाने के लिये पुलिस को व्यापक प्रबंध करना पड़ रहा है.

सुरक्षा प्रबंध हमारे लिए चुनौती: यूपी DGP

उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक डीजीपी हितेशचंद्र अवस्थी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के सुरक्षा प्रबंध हमारे लिए चुनौती है. अमेरिकी प्रेसिडेंट के दौरे के दौरान सुरक्षा और सतर्कता हमारे लिए चुनौती की तरह है. यूएस ट्रंप के रूट और भ्रमण स्थल पर सीनियर अधिकारियों की अगुवाई में विशेष दस्तों को तैनात किया गया है. 

उत्तर प्रदेश के DGP हितेशचंद्र अवस्थी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के आगमन को देखते हुए आगरा में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं और इसे यह हमारे लिए एक चुनौती भी है.

जानिये कैसी होगी सुरक्षा

इस दौरान हाई लेवल सिक्योरिटी पूरे आगरा में रहेगी. यूपी पुलिस अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ लगातार संपर्क में है. बम स्क्वायड, रूफटॉप कमांडो, एंटी माइंस, एंटी सबोटाज यूनिट कमांडो यूनिट आगरा में तैनात रहेंगी. राष्ट्रपति ट्रंप के रूट और भ्रमण स्थल को 5 जोन और 15 सेक्टर में बांटा गया है. जोन और सेक्टर के इंचार्ज एसपी, और एडिशनल एसपी स्तर के अधिकारी हैं. 

राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा में 65 गजटेड पुलिस अफसर, 300 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर, 2500 कांस्टेबल तैनात होंगे. जबकि 250 एनएसजी कमांडो, एटीएस कमांडो की 2 यूनिट,पीएसी, सीआरपीएफ, पीएसी फ्लड यूनिट समेत कुल 21 कंपनी भी मुस्तैदी से तैनात रहेंगी.

ट्रंप के भारत दौरे पर पूरी दुनिया की नजर

गौरतलब है कि इस वक्त अहमदाबाद पर सिर्फ हिंदुस्तान की नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजर टिकी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अब से कुछ घंटे बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद पहुंच जाएंगे. यहीं पर मोटेरा स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोगों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ट्रंप का भाषण होगा.

ये भी पढ़ें-Trump in India: अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत और अमेरिका में समानताएं गिनाईं

ट्रेंडिंग न्यूज़