UP Panchayat Election: हिंसा की घटनाओं के बीच हुआ 70 फीसदी से अधिक मतदान

गुरुवार को उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव 2021 में 70 फीसदी से भी अधिक मतदान डाले गए. सुबह 7 बजे शांतिपूर्ण ढंग से ये मतदान शुरू हुए, जबकि बाद में कई जिलों से हिंसा होने की खबरें सामने आईं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 16, 2021, 11:52 AM IST
  • गुरुवार को यूपी पंचायत चुनाव के पहले चरण की प्रक्रिया हुई पुरी
  • कई जगहों पर हिंसा के बीच 70 फीसदी से भी अधिक मतदान हुए
UP Panchayat Election: हिंसा की घटनाओं के बीच हुआ 70 फीसदी से अधिक मतदान

नई दिल्ली: बढ़ते कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों के बीच गुरुवार को उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election) के पहले चरण में 70 फीसदी से भी अधिक मतदान किए गए. इन चुनावों को उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल कहा जा रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, आगरा के एक बूथ पर 2 गुटों के बीच झड़प भी देखी गई, जिसमें 4 लोग मामूली रूप से घायल हो गए. हालांकि, राज्य में कहीं और से हिंसा की कोई सूचना नहीं आई.

18 जिलों में 2 लाख 21 हजार से अधिक सीटों के लिए मतदान

राज्य निर्वाचन आयोग (UP Election Commission) कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के 18 जिलों में 2 लाख 21 हजार से ज्यादा सीटों के लिए मतदान सुबह 7 बजे शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुआ और 70 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किए गए. आयोग के मुताबिक, झांसी में सबसे ज्यादा 80 फीसदी जबकि श्रावस्ती में 64 फीसदी वोट पड़े.

झांसी में चनाव अधिकारी की मृत्यु

इस बीच, झांसी में बड़ागांव ब्लॉक स्थित जौरी बुजुर्ग मतदान केंद्र में तैनात चुनाव अधिकारी निर्मला साहू की बेचैनी महसूस होने के बाद मृत्यु हो गई. अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) विवेक त्रिपाठी ने बताया कि महिला चुनाव अधिकारी को बेचैनी महसूस हुई और अस्पताल ले जाने से पहले ही उनकी मृत्यु हो गई. उनकी मौत का कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता लग पाएगा.

आगरा के गांव में 2 मत पेटियां चोरी

उधर, आगरा में आगरा ग्रामीण क्षेत्र में चुनाव के दौरान रिहावली गांव से 2 मत पेटियां चोरी हो गई. पुलिस अधीक्षक (पूर्वी) अशोक वेंकट का कहना है कि ग्राम प्रधान पद के दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हो गई जिसके बाद 2 मत पेटियां चोरी हो गईं. उन्होंने बताया कि इस झड़प में 4 लोग जख्मी हो गए जिन्हें मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.

26 लोग गिरफ्तार

आगरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनिराज जी. ने बताया इस हिंसक टकराव के मामले में अब तक 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और मामले की जांच की जा रही है. आगरा के जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने कहा कि वह प्रभावित बूथ पर पुनर्मतदान के लिए आयोग से गुजारिश करेंगे.

पंचायत चुनाव के पहले चरण में( Panchayat Chuav 1st Phase Voting) जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य की 2 लाख 21000 से अधिक सीटों के लिए 3 लाख 33 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में थे.

4 चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण में अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस जिलों में मतदान हुआ.

2 मई को होगी मत गणना( UP Panchayat Chunav Result Date)

पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य के 779 पदों के लिए 11442 प्रत्याशी, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 19313 पदों के लिए 81747 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान के 14789 पदों के लिए 114142 प्रत्याशी तथा ग्राम पंचायत वार्ड सदस्यों के 186583 पदों के लिए 126613 उम्मीदवार मैदान में थे. मतदान कोरोना वायरस से संबंधित कड़े प्रोटोकॉल के बीच हो रहा है. इस दौरान मतदाताओं को मास्क लगाना और सामाजिक दूरी के नियमों का अनुपालन अनिवार्य किया गया है. मतगणना आगामी 2 मई को की जाएगी.

25 मई तक चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने के आदेश 

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को आगामी 25 मई तक पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav)  की प्रक्रिया संपन्न कराने के आदेश दिए थे. इस बार चुनाव मैदान में भाजपा, सपा और कांग्रेस के साथ-साथ, आम आदमी पार्टी, आजाद समाज पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन भी है. हालांकि, प्रत्याशी किसी पार्टी के चिन्ह पर चुनाव नहीं लड़ेंगे, बल्कि उन्हें आयोग द्वारा स्वतंत्र चुनाव निशान दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- 'दंगाई' शाहरुख पठान को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़