• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 83,004 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 1,51,767: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 64,426 जबकि अबतक 4,337 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • आरोग्य सेतु को ओपन-सोर्स किया गया, ऐप का Android संस्करण अब समीक्षा और सहभागिता के लिए उपलब्ध है
  • देश भर में 612 प्रयोगशालाओं में एक दिन में 1.1 लाख नमूनों का परीक्षण किया गया: आईसीएमआर
  • रेलवे ने 3274 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया; 44+ लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया
  • वंदे भारत मिशन के तहत 34 देशों मे 173 उड़ानों और 3 जहाजों का परिचालन किया गया
  • सीपीडब्लूडी ने कोविड-19 के दौरान एयर कंडीशनिंग के उपयोग के बारे में दिशानिर्देश जारी किया
  • सीएसआईआर-आईआईआईएम और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) मिलकर कोरोना वायरस के लिए आरटी-एलएएमपी आधारित जांच किट विकसित करेंगे
  • व्यावसायिक उद्यमों / एमएसएमई संस्थानों के लिए ईसीएलजी योजना अब परिचालन में है
  • सीबीआईसी ने 8 अप्रैल से 25 मई 2020 के बीच 11,052 करोड़ रुपये के 29,230 जीएसटी रिफंड के दावों का का भुगतान किया

31 मार्च को लॉकडाउन में 13 घंटे की छूट देगी उत्तराखंड सरकार

कोरोना वायरस के चलते राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से बड़ी संख्या में उत्तराखंड के लोग भी अन्य राज्यों में फंस गए हैं. ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने उन्हें बड़ी राहत दी है. सरकार ने ऐसे लोगों के लिए ट्वीट कर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. 

31 मार्च को लॉकडाउन में 13 घंटे की छूट देगी उत्तराखंड सरकार

देहरादूनः लॉकडाउन के बीच उत्तराखंड सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने घोषणा की है कि 31 मार्च को लॉकडाउन में 13 घंटे की छूट दी जाएगी. राज्य के अंदर फंसे लोगों को घर पहुंचने और बसों के चलने के लिए सरकार यह छूट देगी. रावत ने कहा कि 31 मार्च की सुबह 7 बजे से लेकर रात 8 बजे तक यह छूट दी जाएगी. हालांकि इसमें यह डर भी है कि कहीं यह छूट भारी समस्या न बन जाए.

आवश्यक सामानों की दुकानें सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक खुली रहेंगी

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आवश्यक सामानों की बिक्री करने वाली दुकानें सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक खुली रहेंगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली और मुंबई स्थित उत्तराखंड भवन में राज्य के लोगों के रहने और खाने के लिए व्यवस्था की गई है.

देश में अब तक 19 लोगों की मौत 
देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार को बचाया कि अब तक कोरोना वायरस के कुल 873 मामले सामने आए हैं और 19 मौतें हुई. कल से 149 नए मामले सामने आए हैं.

कोरोना वायरस के चलते राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से बड़ी संख्या में उत्तराखंड के लोग भी अन्य राज्यों में फंस गए हैं. ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने उन्हें बड़ी राहत दी है. सरकार ने ऐसे लोगों के लिए ट्वीट कर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. इस नंबर पर संपर्क कर लोग सरकार से मदद मांग सकते हैं.

भारत में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में कोरोना का असर

पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
वहीं उत्तराखंड पुलिस ने भी एक ट्वीट किया है, 'लॉकडाउन के दौरान देहरादून की जनता को किसी भी तरह की असुविधा न हो इसके लिए उत्तराखंड द्वारा पुलिस लाइन में कोविड-19 कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो 24 घंटे कार्यरत रहेगा.  हेल्पलाइन नंबर 0135-2722100 और व्हाट्सएप नंबर 9997954800' है. 

जबलपुर के आर्मी बेस वर्कशॉप में ब्लास्ट, एक जवान की मौत

आने वालों की मेडिकल जांच होगी
करीब दो सौ लोगों को मंगलवार को उनके घर पहुंचाया गया. इस स्थिति में प्रवासी उत्तराखंड वासियों की दिक्कतों को सुनने, सुलझाने व अन्य राज्यों से समन्वय स्थापित करने के लिए उत्तराखंड के अधिकारी आलोक पांडेय को अधिकृत किया गया है.