जम्मू: Vaishno Devi Stampede: जम्मू कश्मीर में प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.  अधिकारियों ने कहा कि मंदिर खुला है और अंतिम रिपोर्ट आने तक श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर रहे थे. भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हादसे का कारण
मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि भगदड़ तब हुई जब बड़ी संख्या में श्रद्धालु बिना अनुमति पर्ची के माता वैष्णो देवी भवन में प्रवेश कर गए.
उन्होंने कहा, "नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने के लिए आए थे. भगदड़ आज तड़के करीब 2.45 बजे हुई."


अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरुआत पर मंदिर में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई. वरिष्ठ अधिकारी और श्राइन बोर्ड के प्रतिनिधि मौके पर मौजूद हैं. अधिकारियों ने कहा कि भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई और शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए कटरा आधार शिविर के एक अस्पताल में भेजा गया है. अधिकारियों ने बताया कि 20 और लोग घायल हो गए और उनमें से अधिकांश का माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल में इलाज चल रहा है. 


पीएम का ट्वीट
मोदी ने ट्वीट करके कहा, "माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ से हुई जानमाल की क्षति से बहुत दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. आशा है घायल लोग जल्दी ठीक हो जाए. मैंने वहां मौजूद सभी अधिकारियों से स्थिति का जायजा लिया है."
प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी सभी मृतक परिवारों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की राशि की घोषणा की.
पीएमओ ने कहा कि भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिवारों को यह राशि दी जाएगी. साथ ही घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

यह भी पढ़िए- Vaishno Devi Stampede: क्यों होती है धार्मिक स्थलों पर भगदड़, जानें भारत में कब-कब हुईं तीर्थ स्थलों पर बड़ी दुर्घटनाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.