असम मिजोरम बॉर्डर पर हिंसक झड़प, हरकत में गृह मंत्रालय और PMO

कई महीनों से सरहद पर युद्ध जैसे हालात बने हुए है. इस बीच असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarvanand Sonowal) ने असम-मिजोरम बॉर्डर की स्थिति की रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय को दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2020, 09:48 AM IST
    • असम मिजोरम बॉर्डर पर हिंसक झड़प
    • राज्यों की सीमा पर भारी तनाव
असम मिजोरम बॉर्डर पर हिंसक झड़प, हरकत में गृह मंत्रालय और PMO

गुवाहाटी: LAC पर भारत चीन के बीच सीमा विवाद बहुत बढ़ गया है. कई महीनों से सरहद पर युद्ध जैसे हालात बने हुए है. इस बीच असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarvanand Sonowal) ने केंद्र सरकार को बहुत बड़ी जानकारी दी. CM सर्बानंद सोनोवाल ने रविवार रात को असम-मिजोरम बॉर्डर की स्थिति की रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय को दी है. इसके साथ ही सोनोवाल ने मिजोरम के सीएम जोरामथांगा से भी बात की है. 

राज्यों की सीमा पर भारी तनाव

असम (Assam) और मिजोरम (Mizoram) के लोगों के बीच हुई हिंसक झड़प (Border violence) में कई लोगों के घायल होने के बाद दोनों राज्यों की सीमा पर तनाव की स्थिति बन गई है. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि मिजोरम के कोलासिब और असम के कछार इलाके में स्थिति नियंत्रण में है.

क्लिक करें- ‘ऑपरेशन गुलमर्ग’: जब पाकिस्तानी साजिश से मारे गए थे 40 हजार कश्मीरी

मिजोरम के गृह मंत्री ललचामलियाना ने कहा कि हालात का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला आज (सोमवार) दोनों राज्यों के साथ होने वाली बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

दो गुटों में पथराव और हिंसक झड़प 

आपको बता दें कि मिजोरम के कोलासिब जिले का वैरेंगते गांव राज्य का उत्तरी हिस्सा है, जिससे गुजरता राष्ट्रीय राजमार्ग-306 असम को इस राज्य से जोड़ता है. वहीं, असम के कछार जिले का लैलापुर इसका सबसे करीबी गांव है. 

कोलासिब जिले के पुलिस उपायुक्त एच लल्थलंगलियाना ने कहा कि शनिवार शाम को लाठी-डंडे लिए असम के कुछ लोगों ने सीमावर्ती गांव के बाहरी क्षेत्र में स्थित ऑटो रिक्शा स्टैंड के पास कथित तौर पर एक समूह पर पथराव किया, जिसके बाद वैरेंगते गांव के निवासी भारी संख्या में एकत्र हो गए. असम सरकार ने एक बयान में कहा कि उन्होंने मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा से भी फोन पर बात की और सीमा के मुद्दों को सुलझाने और विवादों को सुलझाने के संयुक्त प्रयासों पर जोर दिया.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़