देशभर में वायरस ने फैलाई दहशत! जानिए, कोरोना काल में क्या है भारत का हाल?

देश में कोरोना मरीज़ों की संख्या 50 हज़ार के पार पहुंच गई है. जबकि मौत का आंकड़ा बढ़कर करीब 1700 के पार पहुंच गया है. इलाज से अब तक 15 हज़ार से अधिक लोग ठीक हुए हैं. तो वहीं राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर कोरोना के 400 से अधिक नए मामले सामने आए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 7, 2020, 09:27 AM IST
    • वायरस के कहर से देश-दुनिया में दहशत
    • कोरोना से राजधानी दिल्ली की हालत गंभीर
    • महाराष्ट्र में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें
    • 3 दिन में आए आंकड़ों ने हर किसी को डराया
देशभर में वायरस ने फैलाई दहशत! जानिए, कोरोना काल में क्या है भारत का हाल?

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस इस वक्त सबसे तेजी से फैल रहा है और पूरे देश से आते आंकड़ें इसकी तस्दीक कर रहे हैं क्योंकि बीत 24 घंटे में सिर्फ राजधानी दिल्ली हालात में क्या हैं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थिति कैसी है? देश में कोरोना का एक और बड़ा केंद्र बनते गुजरात का हाल क्या उन्हें जरा आंकड़ों से समझिए.

कोरोना से राजधानी दिल्ली की हालत गंभीर

पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 400 से अधिक नए कोरोना संक्रमण के मामले मिले हैं जो एक दिन में अबतक के सबसे ज्यादा मामले हैं और दिल्ली में कोरोना संक्रमण के अबतक कुल मामले 5500 से ज्यादा तक पहुंच गए हैं. दिल्ली के स्वास्थय मंत्री की मानें तो कोरोना के जो मामले पहले हर 13 दिन में दोगुने होते थे वो अब दोगुना होने में सिर्फ 11 दिन ले रहे हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें

कोरोना के ये डराते आंकड़ें सिर्फ राष्ट्रीय राजधानी तक सीमित नहीं हैं. महाराष्ट्र में कोरोना से पूरे देश में सबसे ज्यादा मौतें सामने आई हैं कोरोना से महाराष्ट्र में 600 से ज्यादा मौत हो चुकी है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना से 400 से अधिक मौतें हुई हैं और अकेले गुजरात में मौत का आंकड़ा 360 के पार तक पहुंच गया है.

संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, लॉकडाउन के दौरान सख्त नियमों के बाद भी ना तो संक्रमण के आंकड़ें घटते दिख रहे हैं और ना ही मौत के आंकड़ों में रुकावत आ रही है. यही वजह है कि देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले 50 हजार के करीब पहुंच गये हैं.

3 दिन में आए आंकड़ों ने हर किसी को डराया

इससे भी ज्यादा घबराने वाली बात ये है कि सिर्फ 3 दिन में मामले 40 हजार से बढ़कर 50 हजार हुए शुरुआती 10 हजार केस 75 दिन में सामने आए थे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना को कलंक समझकर लोग इसे छिपाए नहीं बल्कि वक्त पर बताएंगे.

पूरे देश में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों की वजह से हर कोई फिलहला इस बीमारी से डरा हुआ है, कोरोना से जुड़े आंकड़ों पर नजर डालें तो 

- कोरोना के केस बढ़कर 52 हज़ार 952 हो गए हैं
- कोरोना संक्रमण से अब तक 1783 की मौत हो चुकी है
- कोरोना के 35 हज़ार 902 मरीज़ों का इलाज चल रहा है

हॉटस्पॉट बन चुके अहमदाबाद में भी दहशत

कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट बन चुके अहमदाबाद में बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर अगले सात दिनों तक लॉकडाउन में दी गई सभी छूट को वापस लेने का फैसला लिया गया है. इससे पहले अहमदाबाद की साबरमती जेल के कैदी और पुलिसकर्मी समेत 11 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं.

11 में से 3 जेल के पुलिसकर्मी हैं  पेरोल पर घर जा कर वापस लौटे कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. टेस्ट के बाद सभी को क्वारंटीन किया गया है.

इसे भी पढ़ें: जल्द शुरू हो सकता है पब्लिक ट्रांसपोर्ट! नितिन गडकरी ने दिए संकेत

देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन के दौरान मिली छूट को राज्य और जिले की स्थिति के लिहाज से बदला भी जा रहा है, जो इस वक्त सबसे अहम है. ऐसे में ज़ी मीडिया आपसे सिर्फ एक अपील करता है और वो ये कि सरकार द्वारा की गई अपील का पालन कीजिए क्योंकि कोरोना से मिलकर लड़ेगा इंडिया तभी तो जीतेगा इंडिया...

इसे भी पढ़ें: शिक्षा का उजाला छोड़ आतंक का अंधेरा अपनाया था नायकू ने, मारा गया, जानिए पूरी कहानी

इसे भी पढ़ें: Boyslockerroom इंस्टाग्राम ग्रुप का एडमिन गिरफ्तार, बालिग है लड़का

ट्रेंडिंग न्यूज़