होली के दिन गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, 40 डिग्री से ऊपर रहा पारा

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था. दिल्ली में लू (Heat Wave) भी चलने लगी है, जो आम तौर पर अप्रैल के आखिर में चलती है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2021, 08:07 AM IST
  • सोमवार को पालम में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस
  • भरतपुर-करौली में 43.1-43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है
होली के दिन गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, 40 डिग्री से ऊपर रहा पारा

नई दिल्लीः मार्च खत्म होने में अभी दो दिन और हैं, लेकिन तेज धूप और तपिश ने अभी से पारा बढ़ा दिया है. हालात यह रहे कि होली के दिन ही लोगों ने गर्मी महसूस की. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

IMD की ओर से कहा गया है कि आज अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. यह सामान्य से आठ डिग्री अधिक है.

उन्होंने कहा कि 31 मार्च, 1945 को मार्च में सबसे गर्म दिन था, जब राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. यह अपने आप में रिकॉर्ड रहा.  

दिल्ली में तापमान में आठ डिग्री से अधिक
हलांकि मंगलवार को बढ़ते तापमान से राहत मिलने की संभावना है. दिल्ली के सामान्य मौसम की बात करें तो यह अधिकतम तापमान के औसत से आठ डिग्री अधिक है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था. दिल्ली में लू (Heat Wave) भी चलने लगी है, जो आम तौर पर अप्रैल के आखिर में चलती है. 

दिल्ली के मौसम विभाग केंद्र ने बताया कि सोमवार को पालम में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. नरेला में 41.7 डिग्री सेल्सियस, आया नगर 40.6, दिल्ली विश्वविद्यालय 39.8, लोधी रोड में 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. हालांकि, आईएमडी ने यह भी कहा कि तापमान सप्ताह के अंत में कम हो जाएगा. मंगलवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

राजस्थान में भी बढ़ा पारा
राजस्थान के भी मिजाज गर्म हो चुके हैं. कई शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस तक अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार चूरू, भरतपुर, करौली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. आने वाले दिनों में कई स्थानों पर लू भी चल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को चूरू में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं भरतपुर-करौली में 43.1-43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. कोटा में अधिकतम तापमान 42.8, बाडमेर-फलौदी में 42.6-42.6, पिलानी में 41.9, सवाईमाधोपुर में 41.8, धौलपुर-बीकानेर में 41.7-41.7, जैसलमेर-चित्तौड़गढ़ में 41.6-41.6 और अलवर में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य स्थानों पर अधिकतम तापमान 40.1 से लेकर 38.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश में भी गर्म मौसम
उत्तर प्रदेश में भी गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सोमवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. बीते 10 वर्षों में मार्च दूसरी बार सबसे गर्म रहा. वहीं, होली भी एक दशक की सबसे गर्म होली रही.

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल बढ़ती गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है. बीते कुछ दिनों से तापमान में निरंतर वृद्धि दर्ज की जा रही थी. सोमवार को बीते 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले 4 डिग्री अधिक 39 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

यह भी पढ़िएः देश में कोरोना से पहले जैसे हालात, दिल्ली में भी बिगड़ी स्थिति

ओडिशा में भी बढ़ा तापमान
ओडिशा में सोमवार को कम से कम 13 स्थानों पर 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तापमान दर्ज किया गया, जबकि भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिनों के दौरान तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना जताई है.

टिटलागढ़ में सबसे अधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद बारीपदा (42 डिग्री सेल्सियस), बोलनगीर (41.5 डिग्री सेल्सियस), झारसुगुड़ा और संबलपुर (41.2 डिग्री सेल्सियस प्रत्येक), अंगुल और हीराकुद (41.1 डिग्री सेल्सियस प्रत्येक), मलकानगिरी ( 41 डिग्री सेल्सियस), भुवनेश्वर (40.5 डिग्री सेल्सियस), नयागढ़ और तालचर (40.2 डिग्री सेल्सियस प्रत्येक) और बालासोर और कटक (40 डिग्री सेल्सियस). आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा के जिलों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़